अब चेहरा खिलेगा- Now The Face Will Blossom

Share:


पके चावल का पानी बनाये खूबसूरत
(Ripe Rice Water Make Beautiful)

चावल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। (Rice is rich in carbohydrates, vitamin B and fiber) जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। वहीं दूसरी ओर चावल के पानी में प्रोटीन, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। पके चावल के पानी से त्वचा निखरती है, चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों को भी दूर करता है। 

अब चेहरा खिलेगा Now The Face Will Blossom in hindi, पके चावल का पानी बनाये खूबसूरत Ripe Rice Water Make Beautiful in hindi, चावल के पानी से बनाएं फेस मास्क Make face mask with rice water in hindi, पके चावल के पानी से चेहरे पर चमचमाहट Sprinkle on the face with ripe rice water in hindi, ab chehra khilega in hindi, Ripe rice water make beautiful in hindi, pake chawal ka pani banaye khoobsurat in hindi, chawal ka pani for hair in hindi, hair tips with rice water in hindi, how long does it take for rice water to grow your hair in hindi, how to make rice water for hair growth in hindi, pake chawal ka face pack in hindi, chawal ke aate ke beauty tips in hindi, chawal ke aate ka face wash in hindi,  chawal ke aate ke beauty tips in hindi, chawal se face wash kaise banaye in hindi, chawal ke aate se chehra kaise saaf kare in hindi, chawal ke aate ka scrub in hindi, chawal ke pani ke fayde in hindi, chawal ke pani se labh hota hai in hindi, Pimple gets rid of cooked rice water in hindi, Rejuvenate face with ripe rice water in hindi, Get rid of sunburn with cooked rice water in hindi, Ripe rice water and rose water in hindi,  Ripe rice water and green tea in hindi, Ripe rice water and honey in hindi, Ripe rice water and aloe vera gel in hindi, Cooked rice water and milk in hindi, Ripe rice water and cucumber in hindi, Ripe rice water and sandalwood powder in hindi, How to remove dandruff from cooked rice water in hindi, Ripe rice water for thick and long hair in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

पानी की मात्रा चावल से दोगुने से थोड़ा ज्यादा रखें और इस आधे घंटे के लिए बर्तन को ढककर रख दें। इससे चावल में मौजूद पोषक तत्व पानी में घुल जाएंगे। आधे घंटे के बाद इस बर्तन को गैस पर रख दें और चावल पकने दें। चावल पकने के बाद उसे निकाल लें और इस पानी को ठंडा होने दें। बाद में इस पानी से अपने चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज कर लें। लगभग 10 मिनट मसाज के बाद इसी पानी से अपना चेहरा धोकर साफ सूखे कपड़े से चेहरा पोंछ लें। इस पानी को बालों में चमक लाने के लिए भी इस्तेमाल करते है। 

चावल के पानी से बनाएं फेस मास्क (Make face mask with rice wate)

पके चावल के पानी से चेहरे में निखार (Rejuvenate the face with cooked rice water): चावल के पानी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सिर्प सेल्स ग्रोथ को ही नहीं बढ़ाते है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखने में मदद करते हैं। चावल के पानी में एंटी-ऑक्सिडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। स्मूथ और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इसे रोजाना टोनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन करने के बाद एक कॉटन की बॉल को चावल के पानी में डिप करें और उसे अपने चेहरे पर लगाएं। चावल का पानी चेहरे पर अच्छी तरह से लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। करीब 30 मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

पके चावल के पानी से सनबर्न से छुटकारा (Get rid of sunburn with cooked rice water): गर्मियों में सनबर्न की समस्या आम हो जाती है जिसकी वजह से स्किन काली पड़ जाती है। साथ ही उसमें जलन भी होती है। ऐसे में चावल का पानी लाभदायक होता है। चावल के पानी के इस्तेमाल से सनबर्न की जलन को कम किया जा सकता है। इसके लिए रुई के टुकड़े को चावल के पानी में भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

पके चावल का पानी और गुलाब जल (Rice water and rose water): 2-3 चम्मच चावल का पानी लें और उसमें 3 चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इससे चेहरे पर लगी गंदगी साफ होगी। 

पके चावल का पानी और ग्रीन टी (Rice water & green tea): चावल के पानी में 1 चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। इसको चेहरे पर लगाएं और चेहरे को साफ करें। उसके बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। 

पके चावल के पानी से पिंपल का छुटकारा (Get rid of pimple): पिंपल, एक्ने की समस्या दूर करने के लिए चावल के पानी को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे रुई की मदद से पिपंल में लगाए। रोजाना यह उपाय करने से कुछ ही दिनों में आपके पिंपल गायब हो जाएंगे।

पके चावल के पानी कमाल कर देता है (Ripe rice water does wonders)

पके चावल का पानी और शहद का फेस पैक (Cooked rice water and honey face pack): 1 चम्मच शहद में 2 चम्मच चावल का पानी मिलाएं। इसे फेस मास्क के तौर पर लगाएं। फिर इसे 15 मिनट के लिये छोड़ दें और बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। 

पके चावल का पानी और एलोवेरा जेल का फेस पैक (Cooked rice water and aloe vera gel face pack): 2 चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चम्मच चावल का पानी मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट के लिये छोड़ दें। बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे आपको मुलायम और कोमल त्वचा बनती है।

पके चावल का पानी और दूध का फेस पैक (Cooked rice water and milk face pack): एक कटोरे में 2 चम्मच चावल का पानी लें और उसमें 1 चम्मच दूध डालें। मिक्स कर के पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

पके चावल का पानी और खीरा का फेस पैक (Ripe rice water and cucumber face pack): थोड़े से कटे हुए खीरे में 2 चम्मच राइस वॉटर मिलाएं। इस चीज को स्किन पर लगाएं और सूखने दें। 15 मिनट के बाद इसको धो लें। इससे चेहरे पर ग्लो आएगा और चेहरा साफ बनेगा।

पके चावल के पानी से चेहरे पर चमचमाहट (Sprinkle on the face with ripe rice water)

पके चावल का पानी और चंदन पाउडर का फेस पैक (Rice water and sandalwood powder): 1 चम्मच चावल का पानी ले कर उसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर मिक्स करें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगा कर सूखाएं और फिर 15 मिनट के बाद चेहरा पानी से धो लें। 

पके चावल के पानी से डैंड्रफ कैसे दूर करें (How to get rid of dandruff with cooked rice water): चावल स्किन ही नहीं बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। चावल के पानी में नींबू का रस मिलाकर बालों और बालों की जड़ों पर लगाएं। 2-3 मिनट तक अच्छी तरह से बालों की मालिश करें। ऐसा करने से डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाता है।

घने और लंबे बालों के लिए पके चावल का पानी (Cooked rice water for thick and long hair): चावल का पानी सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें इनोसिटोल होता है जोकि एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है। इससे बालों को मजबूत और घना बनाने में मदद मिलती है। चावल के पानी को अपने हाथों में लेकर बालों में लगाएं और फिर 3-4 मिनट बाद धो लें।

पके चावल के पानी के कई फायदे (Many benefits of cooked rice water): पके चावल का पानी से दो मुंह बालों को कम करने में मददगार (Helpful in reducing two mouth hair)-शैंपू और हीटिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं और साथ ही बाल दो मुंहे भी होने लगते हैं। इससे बालों की चमक और ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है। चावल के पानी का इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए बालों को चावल के पानी से भिगोकर 15 से 20 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा जरूर करें। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल-Adopt Ayurveda Lifestyle in hindi