विटामिन-B9 (फोलेट-Folate)

Share:


aaj hi sakshambano in hindi, abhi se sakshambano in hindi, sakshambano se fayde in hindi, sakshambano ka fayda in hindi, sakshambano se labh in hindi, sakshambano se gyan ki prapti in hindi, sakshambano website in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano in eglish, sakshambano meaning in hindi, sakshambano ka matlab in hindi, sakshambano photo, sakshambano photo in hindi, sakshambano image in hindi, sakshambano image, sakshambano jpeg, sakshambano ke barein mein in hindi, har ek sakshambano in hindi, apna sakshambano in hindi, sakshambano ki apni pehchan in hindi, सक्षमबनो इन हिन्दी में in hindi, सब सक्षमबनो हिन्दी में, पहले खुद सक्षमबनो हिन्दी में, एक कदम सक्षमबनो के ओर हिन्दी में, आज से ही सक्षमबनो हिन्दी हिन्दी में, सक्षमबनो के उपाय हिन्दी में, अपनों को भी सक्षमबनो का रास्ता दिखाओं हिन्दी में, सक्षमबनो का ज्ञान पाप्त करों हिन्दी में, folic acid ke fayde in hindi, Vitamin B9 Benefits in hindi, Deficiency of  Vitamin B9 in hindi, Vitamin B9 Sources in hindi, folic acid ki kami ke lakshan in hindi in hindi, vitamin b9 ke fayde in hindi, vitamin b9 ke bare mein in hindi,vitamin b9 kya hai in hindi, vitamin b9 also known as in hindi, vitamin B9 in hindi, विटामिन-B9 (फोलेट-Folate) in hindi,

विटामिन-B9 (फोलेट-Folate) 

फोलिक एसिड एक कृत्रिम रूप से निर्मित रसायन है जिसका प्रयोग फोलेट की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है। यह पानी में घुलनशील विटामिन है जिसे विटामिन बी9 भी कहा जाता है। फोलेट और फोलिक एसिड दोनों ही पानी घुलनशील विटामिन बी के रूप है। शरीर को स्वस्थ रहने और बीमारियों से लड़ने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिनमें फोलिक एसिड भी एक अहम भूमिका निभाता है। प्रत्येक व्यक्ति को फोलिक एसिड की जरूरत होती है। गर्भवती होने वाली महिलाओं के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण रसायन है। गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त फोलिक एसिड का सेवन जन्म लेने वाले बच्चे के मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी से संबन्धित जन्म दोषों को रोक सकता है।  

विटामिन बी-9, बी-6, बी-12 और अन्य पोषक तत्वों के साथ मिलकर रक्त में बनने वाले अमीनो एसिड होमोकीस्टीन के स्तर को नियंत्रित करता है। होमोकीस्टीन के उच्च स्तर से कई तरह के हृदय रोग होने का खतरा बना रहता है। विटामिन बी9 कुछ फलों, सब्जियों व नट्स में पाया जाता है। यह विटामिन बी9 नई लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है। यही लाल रक्त कोशिकाएं शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाती है। फोलेट ह्दय रोग के जोखिम को कम करता है। अगर आहार में फोलेट की मात्रा कम हो तो फोलिक एसिड का सेवन किया जा सकता है। फोलिक एसिड भी धमनियों की मोटाई को कम करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकता है। फोलिक एसिड कैंसर के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है। अमूमन कोलन कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर, स्किन कैंसर, स्तन कैंसर व एसोफैगल कैंसर के जोखिम को कम करने में सहायक है।

विटामिन B9 के फायदे
(Vitamin B9 Benefits)

असमय बालों के झड़ने की समस्या (Untimely hair loss problem) का मुख्य कारण व्यक्ति का खानपान भी होता है। जब व्यक्ति के शरीर में फोलेट और विटामिन बी 12 की कमी होती है तो असमय ही बाल झड़ने लगते हैं। फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है।  (Helps in production of red blood cells) जिससे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है। जिससे बालों का असमय सफेद होना और बाल झड़ने जैसी समस्याओं से निजात मिलती है।

1) फोलिक एसिड (Removes hearing loss): उम्र बढ़ने की वजह से सुनने की क्षमता कम होने की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

2) किडनी की समस्या से राहत पाने के लिए भी फोलिक एसिड लाभकारी होता है। (Folic acid is also beneficial to get relief from kidney problem): किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों में होमोसिस्टीन की उच्च मात्रा पाई जाती है। होमोसिस्टीन एमिनो एसिड की उच्च मात्रा हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकती है। ऐसे में फोलिक एसिड की एक अहम भूमिका होती है। क्योंकि फोलिक एसिड गंभीर किडनी की समस्या से जूझ रहे लोगों में होमोसिस्टीन से स्तर को कम कर सकता है।

3) कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी फोलिक एसिड के लाभकारी प्रभाव देखे जा सकते हैं। (The beneficial effects of folic acid can be seen even in fatal diseases like cancer): डाइट में फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है। हालांकि, इस विषय पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

4) तनाव और चिंता की समस्या से बचने के लिए पोषक तत्व एक अहम होता है। (Nutrients are important to avoid the problem of stress and anxiety): यह पोषक तत्वों की कमी के कारण तनाव हो सकता है। फोलेट उन्हीं में से एक है विटामिन बी9। फोलिक एसिड के सप्लीमेंट से तनाव की समस्या कम हो सकती है। फोलिक एसिड ही नहीं बल्कि इसके साथ विटामिन बी12 के सेवन से भी तनाव की समस्या कम होती है।

5) आयरन की कमी से ही नही बल्कि फोलिक एसिड डेफिशियेंसी से भी एनीमिया होने का खतरा होता है। (There is a risk of anemia not only due to iron deficiency but also due to folic acid deficiency): इस स्थिति से उबरने के लिए में मरीज को तीन से छह महीने का वक्त लग सकता है। फोलिक एसिड की कमी से होने वाले एनीमिया के लिए मरीज को फोलिक एसिड सप्लीमेंट या ज्यादा से ज्यादा फोलिक एसिड युक्त आहार देने की जरूरत होती है।

विटामिन B9 की कमी के लक्षण
(Deficiency of  Vitamin B9) 

               »  एलर्जी। (Allergies)
               »  सिरदर्द। (Headache)
               »  चिड़चिड़ापन। (Irritability)
               »  सफेद बाल। White hair
               »  डायरिया। (Diarrhea)
               »  कमजोरी। (Weakness)
               »  वजन का घटना। (Weight loss)
               »  थकावट महसूस होना। (Feeling tired)
               »  प्लेटलेट में कमी। (Platelet reduction)
               »  पेट की समस्या। (Stomach problems)
               »  सोने में परेशानी। (Trouble sleeping)
               »  त्वचा संबंधी समस्या। (Skin problem)
               »  लंग्स या प्रोस्टेट कैंसर। (Lungs or prostate cancer)
               »  हृदय संबंधी समस्या। (Heart problem)
               »  किसी चीज पर ध्यान लगाने में परेशानी। (Trouble to focus on something)
               »  मुंह में घाव की समस्या भी हो सकती है। (Mouth sores can also be a problem)
               »  फोलिक एसिड की कमी से आपको एनीमिया हो सकता है। 
                   (Folic acid deficiency can cause you anemia)
               »  नवजात शिशु कमजोर और कम वजन वाला हो सकता है। 
                   (The newborn may be weak and underweight)
               »  गर्भवती महिला को फोलिक एसिड की कमी हो, तो उसके शिशु में जन्म दोष हो सकता है। 
                   (If a pregnant woman is deficient in folic acid, her baby may have a birth defect).

विटामिन B9 के स्त्रोत
(Vitamin B9 Sources)

फोलिक एसिड एक कृत्रिम रूप है। (Folic acid is an artificial form) यह फोलेट के रूप में प्राकृतिक अवस्था में पाया जाता है। फोलिक एसिड का उपयोग फोलेट की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता हैं। यह फल और सब्जियाँ भी फोलिक एसिड की कमी को पूरा कर सकती है।

             » संतरे का रस (Orange juice) 
             » अंडे (Eggs)
             » केले (Bananas)
             » पपीता (Bananas)
             » फलियाँ (Beans)
             » चुकंदर (Sugar beets)
             » खट्टे फल (Citrus fruit)
             » ब्रोकोली (Broccoli)
             » नट्स (The nuts)
             » एवोकाडो (Avocado)
             » पत्तेदार हरी सब्जियाँ (Leafy green vegetables)

स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं