एक साथ ये चीजें नहीं खानी चाहिए- Don't eat these things together

Share:

एक साथ ये चीजें नहीं खानी चाहिए
(Don't eat these things together in hindi)
  • आयुर्वेद के अनुसार खाने के साथ फल नहीं खाना चाहिए। दोनों ही चीजों का कॉर्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ मिकैनिज्म अलग होता है। खासतौर पर खट्टे फल। ये फल एसिडिक होते हैं। ऐसे में अगर इन्हें कॉर्बोहाइड्रेट के साथ खाया जाए तो डाइजेशन की क्रिया धीमी हो जाती है। जिससे कब्ज और डायरिया भी हो सकता है। अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है संतुलित और सही मात्रा में आहार लेना लेकिन कई बार हम जाने जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते है। आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन वाले खाने पर जोर दिया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार अलग-अलग चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए। जिनका तापमान बहुत ठंडा या गर्म, स्वाद मीठा और नमकीन, गुण हल्का और भारी और तसीर ठंडी और गर्म अलग-अलग हो। उन्हें एक साथ नहीं लेना चाहिए। सबसे ज्यादा जिस बात का ध्यान रखने की जरूरत है वह यह है कि जब आप दूध ले रहे हो तो किसी भी खट्टे फल का सेवन इसके साथ न करें इसकी वह है कि दोनों का पीएच लेवल अलग-अलग होता है।
  • दूध के साथ तली हुई चीजें: दूध एक एनिमल प्रोटीन है उसके साथ तली-भुनी चीजों को खाने से रिएक्शन हो सकता है। दूध के साथ नमकीन चीजों को नहीं खाना चाहिए। दूध वाली चाय के साथ कोई भी नमकीन चीज नहीं खानी चाहिए। नमक के मिलने से मिल्क प्रोटीन जम जाता है और उसके पोषण में कमी आ जाती है। दूध के साथ तली भुनी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। दूध में मौजूद एनिमल प्रोटीन तली भुनी चीजों के साथ रिएक्ट करके आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। 
  • आलू और चावल: चावल के साथ आलू खाने से कब्ज की समस्या हो जाती है।
  • कोल्डड्रिंक के बाद पिपरमेंट के सेवन से बचें: कोल्डड्रिंक पीने के बाद कभी भी पिपरमेंट वाले पान मसाले का सेवन नहीं करना चाहिए। कोल्डड्रिंक और पिपरमेंट एक साथ मिलने पर साइनाइड बनता है जो सेहत के लिए जहर का काम करता है।
  • प्याज और दूध से बचें: प्याज और दूध का सेवन भी एक साथ करना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। एक साथ इन दोनों चीजों को खाने से त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। जैसे दाद, खुजली, एक्जिमा। 
  • बिल्कुल न खाए दही और मछली एक साथ: दही और मछली दोनों को एक साथ नहीं खाना चाहिए। दही की तासीर ठंडी होती है जबकि मछली की तासीर गर्म होती है। ऐसे में इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए घातक हो सकता है। इसके सेवन से गैस, एलर्जी और त्वचा से संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं।
  • दूध के साथ नींबू का रस: दूध के साथ किसी भी चीज में नींबू का रस डालकर नहीं खाना चाहिए। इससे एसिडिटी हो सकती है। 
  • दूध के साथ दही खाने से बचें: दूध और दही एक साथ भूल से भी नहीं खाना चाहिए। इन दोनों की तासीर अलग होती है। इन्हें एक साथ खाने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।
  • नॉनवेज के साथ मिठाई: कई बार नॉनवेज खाने के बाद मिठाई भी खा लेते हैं। अगर यह कॉम्बिनेशन खाते हैं तो ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है। 
  • मूली-संतरा: मूली के साथ संतरे का सेवन भी सेहत को बुरी तरह खराब कर सकता है। यह भी कहा जा सकता है कि इन दोनों का मेल आपके लिए जहर के समान काम करता है। यह न केवल आपको पेट संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है।
  • खीरा-मूली: खीरा और मूली को साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि खीरा में एस्कॉर्बिनाज होता है, जो विटामिन सी को सोंखने का काम करता हैं। इस वजह से खीरा और मूली को एक साथ नहीं खाना चाहएि।
  • जंक फूड्स के साथ कोल्ड ड्रिंक्स: ज्यादातर लोग जंक फूड्स जैसे पिज्जा, बर्गर के साथ कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। तला-भुना खाना एसिडिक होता है और कोल्ड ड्रिंक्स में भी एसिड होता है। 
  • संतरा-केला: संतरा और केला एक साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि खट्टे फल मीठे फलों से निकलने वाली शुगर में रुकावट पैदा करते हैं, जिससे पाचन में दिक्कत हो सकती है।
  • खाने के बाद चाय: खाने के तुरंत बाद चाय नहीं पीनी चाहिए इससे आपका हाजमा खराब हो सकता है।
  • पराठे-दही: पराठे के साथ में दही लेकिन यह नुकसानदायी है। पराठे में वसा होती है और दही वसा को पचने में रुकावट पैदा करता है। हालांकि रोटी के साथ दही का सेवन से किया जा सकता है। यह कॉम्बिनेशन वजन बढ़ा सकता है क्योंकि दोनों वसा के अच्छे स्रोत हैं।
  • उड़द की दाल: कभी भी उड़द की दाल के साथ दही न खाएं। इन दोनों को एक साथ खाने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।
  • रोटी-चावल : रोटी और चावल इन दोनों चीजों को कभी एक साथ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर को हानि पहुँच सकती है। इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से पेट का कैंसर भी हो सकता है। रोटी और चावल दोनों ही चीजों में कैलोरी की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप इन दोनों चीजों को एक साथ खा लेंगे, तो इससे आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा भी बढ़ जाएगी। जिसके कारण आपका पेट काफी असहज महसूस करने लगता है। रात के समय चावल की बजाय रोटी खाना ही ज्यादा बेहतर होता है। इसलिए क्योंकि चावल में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। 

दोबारा गर्म करने से खाना जहरीला हो जाता है
(Reheating makes food poisonous in hindi) 
  • मशरूम: मशरूम को पकाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए। मशरूम को काटने भर से ही उसमें मौजूद प्रोटीन तत्व कम होने लगते हैं। लेकिन इसे एक बार पकाने के बाद फिर से गर्म करके बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से यह आपके पेट को खराब कर सकता है।
  • अंडे: अंडा एक सुपर फूड है लेकिन उबले अंडे, आमलेट, एग करी या अंडे की भुजिया को दोबारा गर्म करने से वो जहरीली हो जाती हैं। दोबारा गर्म किया हुआ अंडा खाने से आपका डाइजेशन खराब हो जाता है।
  • आलू: अगर आलू उबालने के बाद उसे रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाए तो गरमाहट से उसमें बॉटुलिज्म नाम का एक रेयर बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाता है। ठंडा होने के बाद माइक्रोवेव में गर्म करने से भी बॉटुलिज्म जिंदा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए सीधे फ्रीजर में डाल दें।
  • चिकन: अगर रेफ्रिजरेट किए हुए चिकन को दोबार गर्म किया जाए तो उसमें मौजूद प्रोटीन कम्पोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं। दोबारा गर्म किया हुआ चिकन खाने से डाइजेशन खराब हो जाता है। अगर गर्म चिकन ही पसंद है तो इस बात का ध्यान रखें कि चिकन अच्छी तरह पका होना चाहिए।
  • चावल: चावल पकाने के बाद किस तरह स्टोर किया गया है यह बहुत महत्वपूर्ण है। कच्चे चावलों में जीवाणु होते हैं और पकने के बाद भी यह जिंदा रहते हैं। अगर चावल पकाने के बाद उन्हें रूम टेम्परेचर पर छोड़ दिया जाए तो ये जीवाणु बैक्टीरिया में बदल जाते हैं। ऐसे चावलों को खाने से उल्टी और दस्त का खतरा बढ़ जाता है।
  • पालक: पालक व अन्य पत्तेदार सब्जियां पालक और दूसरी पत्तेदार सब्जियों में काफी मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है। दोबारा गर्म करने से नाइट्रेट जहर में तब्दील हो जाता है।