गर्दन में कालापन अब नहीं- No blackness in Neck

Share:

gardan mein kalapan ab nahin in hindi, गर्दन में कालापन अब नहीं hindi, No blackness in Neck in hindi, kali gardan kaise gori kare in hindi, kali gardan ko gora karne ke gharelu upay in hindi, gardan ko gora karne ka tarika in hindi, kali gardan ko gora karne ke tarike in hindi, kali gardan ke liye tips in hindi, beauty tips for neck blackness in hindi, how to clean black neck at home in hindi, how to clean the dirt off your neck in hindi, how to get rid of dark neck with lemon in hindi, black neck treatment in hindi,  baking soda for dark neck in hindi, black neck ke barein mein hindi, black neck image, black neck photo, black neck jpeg, black neck pdf in hindi, black neck article in hindi, black neck door karein in hindi, We pay attention to the cleanliness of the face, but attention is not paid to the cleanliness of the neck in hindi, sakshambano ka matlab in hindi सक्षम hindi, sakshambano in hindi, sakshambano in eglish, sakshambano meaning in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano ka matlab in hindi, sakshambano photo, sakshambano photo in hindi, sakshambano image in hindi, sakshambano image, sakshambano jpeg, sakshambano site in hindi, sakshambano wibsite in hindi, sakshambano website, sakshambano india in hindi, sakshambano desh in hindi, sakshambano ka mission hin hindi, sakshambano ka lakshya kya hai,  sakshambano ki pahchan in hindi,  sakshambano brand in hindi,  sakshambano company in hindi,  aaj hi sakshambano in hindi, phir se sakshambano in hindi, abhi se sakshambano in hindi, app bhi sakshambano in hindi,

 गर्दन में कालापन अब नहीं 

चेहरे की साफ-सफाई पर तो ध्यान देते हैं, मगर गर्दन की सफाई की तरफ ध्यान नहीं जाता है। (We pay attention to the cleanliness of the face, but attention is not paid to the cleanliness of the neck) यही कारण है कि लंबे समय में गर्दन पर मैल जमा हो जाता है, जो आसानी से नहीं निकलता है। कितने भी अच्छे कपड़े पहनें मगर मैली गर्दन आपकी खूबसूरती बिगाड़ देती है। इसी तरह कोहनियों और घुटनों में भी मैल जमा होती है, जिसके कारण इन अंगों की त्वचा आपके शरीर के अन्य अंगों की अपेक्षा गहरे रंग की नजर आती है। 

शरीर में किसी भी हिस्से में जमा मैल या कालापन निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए मंहगी क्रीम्स नहीं, बस चीनी चाहिए। एक ऐसा आसान और बेहद फायदेमंद घरेलू नुस्खा, जिससे आप अपने गर्दन, घुटनों, कोहनियों में जमी मैल को आसानी से छुड़ा सकते हैं। हर किचन में पाई जाने वाली चीनी की मिठास काफी अद्भुत है। ये सिर्फ चाय या मीठे व्यंजनों में मिठास नहीं लाती बल्कि स्वास्थ्य से जुड़े भी कई फायदे करती है। जिन लोगों को मैली गर्दन की समस्या है उनके लिए चीनी किसी वरदान से कम नहीं है। चीनी के कुछ खास तरह के प्रयोग से आप काली गर्दन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

मैली गर्दन से निजात के लिए चीनी स्क्रब का काम करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए लगभग डेढ़ चम्मच चीनी को हाथ में लें। पहले गर्दन को पानी से गीला कर लें। उसके बाद चीनी को गर्दन पर रखकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। चीनी का गर्दन पर ये स्क्रब आपको करीब 15 मिनट तक करना है। अब गर्दन को साफ पानी से धो लें। काली गर्दन काफी हद तक साफ हो जाती है लेकिन यह प्रयोग नियमित करना है। इसके अलावा चीनी का एक और उपाय भी है। थोड़ी से चीनी को पानी में उबाल लें। अब इसे ठण्डा करने के बाद गर्दन पर इससे हल्की-हल्की मसाज करें। कालापन दूर होने के साथ ही गर्दन में चमक भी आएगी।

गर्दन में कालापन अब नहीं- नींबू : सूरज की धूप हमारी गर्दन और उसके चारों और की त्वचा को डार्क कर देती है। नींबू में पाए जाने वाले साइट्रिक एसिड में काफी सारे गुण होते हैं। (The sun's sun darkens our neck and the skin around it. Citric acid found in lemon has many properties) गर्दन का कालापन दूर करने के लिए दो तरह से नींबू का उपयोग कर सकते हैं। बस एक चम्मच ताजे निचोड़े हुए नींबू के रस और गुलाब के पानी दोनों को मिलाकर रात में सोने से पहले अपनी गर्दन पर लगाये। इस मिश्रण को रात भर लगे रहने दे और सुबह पानी से धोलें। एक बोतल में नींबू के रस और गुलाब के पानी के मिश्रण को स्टोर भी कर सकते हैं। बराबर मात्रा में दोनों सामग्री मिलाएं और फिर स्टोर कर ले। प्रतिदिन काली गर्दन को साफ करने से एक महीने के अन्दर गर्दन का कालापन दूर कर सकता हैं।


गर्दन में कालापन अब नहीं- टमाटर : टमाटर स्क्रब भी एक उपयोगी उपाए है, त्वचा धूप में ज्यादा एक्सपोजर के कारण मेलेनिन नाम के एक हॉर्मोन का उत्पादन करती है जिससे पूरी स्किन काली पड़ने लगती है जैसे की गले के चारों ओर हाथ और पैर। (Tomato scrub is also a useful, the skin produces a hormone called melanin due to excessive exposure to sunlight, causing the entire skin to darken, such as the arms and legs around the throat) इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक ठन्डे टमाटर को बीच में से आधा काट के उसके उपर चीनी डाले। इसको 2 मिनट के लिए गर्दन पर रगड़ें और इसे तब तक लगे रहने दे जब तक यह पूरा सूख जाए और फिर ठंडे पानी से धो लें। टमाटर में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है जो स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है। 

गर्दन में कालापन अब नहीं- खीरा और एलोवेरा : खीरा के रस में एलो वेरा जेल को बराबर मात्रा में मिला लीजिए और उसमे कुछ बूंदे विटामिन ई ऑइल की डाल लीजिये। (Mix equal quantity of Aloe Vera gel in cucumber juice and add few drops of Vitamin E oil to it) नहाने के बाद इससे अपनी गर्दन को मॉइस्चराइज करें। इससे गर्दन की टैनिंग पूरी तरह हट जाती है और यह उपाय प्रतिदिन करने से त्वचा के टोन को हल्का कर देता है। यह त्वचा को नम खुली और चमकदार रखता है।

गर्दन में कालापन अब नहीं- हल्दी-बेसन : हल्दी और बेसन गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए अच्छा स्क्रब है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो त्वचा समस्याओं को दूर करते हैं। (Turmeric and gram flour are good scrubs to relieve the blackness of the neck. Turmeric has antiseptic properties that relieve skin problems) हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और गर्दन के कालेपन को हटाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, 1 चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध डालकर आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगाएं जिससे आसानी से सन टैन खत्म हो जाता है।

गर्दन में कालापन अब नहीं - ककड़ी : ककड़ी में कई अच्छे गुण होते हैं। चाहे शरीर की सफाई करना हो या स्किन को गोरा करना हो या आँखों के काले गड्ढे दूर करना हो। (Cucumber has many good qualities. Whether it is to clean the body or to whiten the skin or remove the black pits of the eyes) ककड़ी में थोड़ा ब्लीचिंग एक्शन भी होता है जो की टैनिंग हटाता है और डार्क पेचेस भी दूर करता  है। इसको गर्दन पर लगाने के लिए एक मिक्सर में छिलके वाली आधी ककड़ी ले और उसमें दो चम्मच चन्दन पाउडर डाले। इसको पीस ले और इस पेस्ट की एक मोटी परत को अपनी गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद ठंडा पानी से इसे धोलें। 

गर्दन में कालापन अब नहीं - बादाम: बादाम के तेल का इस्तेमाल त्वचा को पोषण ही नहीं बल्कि काली स्किन को गोरा बनाने में भी मदद करता है। (The use of almond oil not only nourishes the skin but also helps to make black skin fair) एक या दो बूँद बादाम तेल या नारियल तेल अथवा टी ट्री ऑइल की। सबसे पहले साबुन और पानी के साथ अपनी गर्दन साफ करें और इसे सुखा ले। अब जो ऑइल ऊपर दिए गए हैं उनमे से किसी भी ऑइल से अपनी गर्दन पर 10 से 15 मिनट तक गोलाकार मोशन में मालिश करें। फिर गुनगुने पानी से धो ले या रुई की मदद से साफ करलें। ऐसा रोज करने पर आपकी गर्दन की त्वचा के रंग में काफी असर दिखेगा। 

गर्दन में कालापन अब नहीं - ओट्स: ओट्स त्वचा को स्क्रब करने और गोरा करने में मदद करता हैं। (Oats help in scrubbing and whitening the skin) ओट्स को भुरभुरा पीस ले लेकिन पाउडर न बनायें और टमाटर का गूदा या पल्प लेलें। थोड़ा सा पानी मिला के एक पेस्ट बनाये और इसको अपनी गर्दन पर लगा ले। 15 से 20 मिनट तक रखे फिर अपनी उंगलियो से गोलाकार मोशन में गर्दन पर रगड़े। 5 से 7 मिनट बाद इसे धोलें। इससे डेड टिशु निकल जायेगें और स्किन लाइट होगी।

गर्दन में कालापन अब नहीं - आलू का रस: आलू का रस गले का कालापन दूर करने में बहुत मददगार है। (Potato juice is very helpful in removing the blackness of the throat) इसमें एक एंजाइम होते है जिसकी ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज या गुणों के चलते यह स्किन को तरोताजा बनाये रखता है। एक आलू को ले और उसका एक बड़ा चम्मच रस निकाल ले। इसमें एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा ले और साथ में खट्टे दही का एक बड़ा चम्मच लेकर इसमें मिला लें। कुछ मिनट के लिए इस मिश्रण को रेफ्रिजरेटर में रखें और ठंडा होने दें। अब इसको अपनी गर्दन पे लगायें।

गर्दन में कालापन अब नहीं - दही और टमाटर: टमाटर और योगर्ट का मिश्रण गर्दन के कालेपन को हटाता है और स्किन को गोरा करने में मदद करता है। (A mixture of tomatoes and yogurt removes the blackness of the neck and helps to whiten the skin) इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच योगर्ट और एक चम्मच टमाटर का रस डालकर मिलाएं। इस पैक को गले के पीछे लगाएं और 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गीले तौलिए से पोंछ लें।

गर्दन में कालापन अब नहीं - नींबू और गुलाब: रोजाना रात को कुछ दिन तक नींबू और गुलाब जल पैक का इस्तेमाल करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है। (Blackness of the neck is removed by using lemon and rose water packs everyday for a few days at night) इसमें खीरे का रस भी मिला सकते हैं। खीरा त्वचा की जलन को शांत करता है। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस, खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिला लें और कॉटन बॉल की मदद से गर्दन की त्वचा पर लगाएं। 

गर्दन में कालापन अब नहीं - एप्पल साइडर: एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के पीएच को संतुलित करता है जो की हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। (Apple cider vinegar balances the pH of the skin which is very important for our skin) यह त्वचा पर जमा होने वाली डेड स्किन सेल्स निकाल देता है जिसके कारण ही त्वचा ली पढ़ती है। इससे गर्दन पर लगाने के लिए 2 चम्मच सेब साइडर सिरका, 4 चम्मच पानी, कपास की गेंद लेलें। सेब के सिरके का पानी के साथ घोल बनाये और इसे 10 मिनट तक गर्दन पर लगा के रखें। इसके बाद ठन्डे पानी से धोलें। 

गर्दन में कालापन अब नहीं- शहद: शहद दो चम्मच नींबू के रस को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। (Make a paste by mixing two spoons of lemon juice with honey) इसे लगभग आधे घंटे गर्दन पर लगा रहने दें। धोते समय गर्दन की मसाज करें जिससे सारी गंदगी निकल जाएगी।

गर्दन में कालापन अब नहीं - दही: दही स्किन को निखारने के कुछ नेचुरल तरीकों में से एक है। एक बड़ी चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें। (Curd is one of the few natural ways to enhance the skin. Make a paste by mixing a little turmeric in a tablespoon of curd. Massage the neck with this paste) कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा। बेहतर रिजल्ट के लिए आप दही में नींबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

गर्दन में कालापन अब नहीं - कच्चा पतीता: कच्चा पपीता घीस लें और उसमे पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। (Take raw papaya ghee and make a paste by adding water to it) इस पेस्ट को गर्दन के काले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। एक हफ्ते में दो बार ऐसा करने से गले का कालापन कम हो जाएगा।

No comments