एक सेब हर सुबह खाएं फिर देखें फायदे - An apple every morning and then see the benefits

Share:


हर बीमारी के लिए एक सेब हर सुबह in hindi, One apple every morning for every disease in hindi, हर सुबह 1 सेब खाने के कई फायदे in hindi, Many benefits of eating one apple every morning in hindi, ek seb har subh aur phir phir dekhen  fayde hindi, एक सेब हर सुबह और फिर देखें फायदे hindi, An apple every morning and then see the benefits in hindi, An apple every morning in hindi, An apple every day in hindi, Effectiveness of Eating Apple in the Morning in hindi, Eat Apple Every Morning Every Day and Feel the Benefits in hindi, apple benefits in hindi, apple in the morning for weight loss in hindi, an apple a day benefits in hindi, Apples May Be Good for Your Heart in hindi, Apples Are Nutritious in hindi, An apple se labh in hindi, aaj an apple in hindi, sakshambano ka matlab in hindi सक्षम, sakshambano in hindi, sakshambano in eglish, sakshambano meaning in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano ka matlab in hindi, sakshambano photo, sakshambano photo in hindi, sakshambano image in hindi, sakshambano image, sakshambano jpeg, sakshambano site in hindi, sakshambano wibsite in hindi, sakshambano website, sakshambano india in hindi, sakshambano desh in hindi, sakshambano ka mission hin hindi, sakshambano ka lakshya kya hai,  sakshambano ki pahchan in hindi,  sakshambano brand in hindi,  sakshambano company in hindi,

एक सेब हर सुबह खाएं फिर देखें फायदे
(An apple every morning and then see the benefits in hindi) 

सेब  में कई प्रकार के पोषक होते हैं। (An apple a day)  हर दिन एक सेब खाने से कई बीमारियाँ दूर होती है ब्लकि कई रोगों से लड़ने में मदद के साथ-साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है। सेब के सेवन से हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह के साथ ही दिमागी बीमारियों जैसे पार्किंसन और अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता है। सेब रेशे वाला फल है इसीलिए इसमें में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सेब को खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है। यह एक अच्छा एंटी ओक्सिडेंट भी है जो मधुमेह, कैंसर, और दिमाग से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है। सेब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य करता है। जिससे मधुमेह के रोगियों को लाभ होता है।

हर सुबह 1 सेब खाने के कई फायदे
(Many benefits of eating one apple every morning)

मोटापा कम के लिए सेब हर सुबह खाएं (Reduce obesity) : मोटे व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, बीपी आदि शुरू होती है। सेब में पाया जाने वाला फाइबर मोटापे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सेब पॉलीफेनोल्स, डाइटरी फाइबर, कैरोटीनॉयड और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर में एंटी-ओबेसिटी गुणों की तरह काम करते हैं। यह शरीर से फ्री रेडिकल्स और मोटापा बढ़ाने वाले टिश्यू को कम करते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है।

कैंसर से बचाव के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (Cancer) : सेब के गुण कई तरह के कैंसर से बचा सकते हैं। इनमें प्रोस्टेट, लंग्स और ओवरी कैंसर के साथ एसोफैगस, कोलन और ब्रेस्ट कैंसर भी शामिल हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और शरीर में डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम को बढ़ाने का काम करते हैं।

मधुमेह कम करने में मदद करता एक सेब हर सुबह खाएं (Diabetes) : सेब के सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ा कर मधुमेह को कम करने में मदद करता है।

गॉल ब्लैडर स्टोन के लिए एक सेब हर सुबह खाएं  (For gall bladder stones) : गॉल ब्लैडर स्टोन छोटे-छोटे सख्त कणों के रूप में ब्लैडर में कोलेस्ट्रोल और बिलीरुबिन के अधिक जमाव के कारण बनते हैं। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जिनका वजन जरूरत से ज्यादा होता है। ऐसे में फाइबर युक्त आहार, जैसे सेब का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे गॉल ब्लैडर स्टोन से आराम मिल सकता है।

रोग प्रतिरोधक के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (Immunity) : सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के दुष्प्रभावों से बचाते हैं। इसमें एंटी-प्रोलाइफरेटिव गुण होते हैं जो कोशिकाओं को क्षति से बचा कर प्रतिरोधक क्षमता के लिए सहायक के रूप में काम करते हैं। सेब में फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं जो इम्यून प्रतिक्रिया को ठीक करता है।

सफेद दाँत के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (White teeth) : सेब के गुण दांतों को सफेद करने में भी मदद कर सकते हैं। सेब में मैलिक एसिड होता है जो प्राकृतिक रूप से दांतों को सफेद करने का काम कर सकता है।

खाएं एक सेब हर सुबह बस देखते रहिये फायदे 
(Eat an apple every morning just keep watching benefits)

कोलेस्ट्रॉल के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (Cholesterol) : सेब के सेवन से कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिल सकती है। इसके कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले प्रभाव बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (Strengthening bones) : सेब में प्रचुर मात्रा में कैल्शिम पाया जाता है। इस कारण प्रतिदिन सेब का सेवन करने या इसका जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती है।

दमा रोकने के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (Asthma) : सेब या सेब के जूस के सेवन से दमा रोगियों को बहुत फायदा मिलता है। सेब दमे के अटैक को रोकने में कारगर है इसमें पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स फेफड़ों को ताकतवर बनाता है। प्रतिदिन सेब का जूस पीते हैं उन्हें फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां बहुत कम होती हैं।

मजबूत पाचन तंत्र के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (For strong digestive system) : सेब में पाया जाने वाला अल्कालिनिटी लीवर को शरीर के शोधन में मदद करता है। साथ ही सेब शरीर में मौजूद पीएच के स्तर को भी नियंत्रित करता है जिससे व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है।

अल्जाइमर बचाव के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (Alzheimer's) : सेब एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होता है। ऐसे में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर फलों का सेवन रोगों से बचाने में सहायक साबित हो सकता है। सेब का जूस ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और आपको अल्जाइमर से बचा सकता है।

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)

हर बीमारी के लिए खाएं एक सेब हर सुबह
(An apple every morning for every disease)

पेट के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (An apple every morning for stomach) : आंतों के लिए वो खाद्य पदार्थ अच्छे माने जाते हैं जो फाइबर से भरपूर होते हैं। आंत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फाइबर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि शरीर में डाइटरी फाइबर की कमी से इर्रिटेबल बॉउल सिंड्रोम आंत में होने वाली समस्या जैसे पेट दर्द, कब्ज व दस्त हो सकते हैं।

लिवर के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (For Liver) : सेब खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सेब के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में डिटॉक्सिफाई एंजाइम का प्रवाह बढ़ाते हैं।

रक्त बढ़ाने के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (An apple every morning to increase blood) : सेब में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। रक्त के लिए आयरन जरूरी खनिज माना गया है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक प्रोटीन होता है जो फेंफड़ों से ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचाने का काम करता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाए एक सेब हर सुबह खाएं (Increase eyesight) : ऐसा विटामिन-ए की कमी से हो सकता है। विटामिन-ए की कमी से निक्टलोपिया (रतौंधी) हो सकता है। इससे बचने के लिए सेब का सेवन कर सकते हैं। यह विटामिन-ए से समृद्ध होता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है।

विटामिन-सी की कमी को दूर करने के लिए एक सेब हर सुबह खाएं (An apple every morning to overcome vitamin-C deficiency) : शरीर के लिए विटामिन-सी के कई लाभ हैं। यह घावों को भरने में मदद करता है, दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है और आयरन की कमी को दूर करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के दुष्प्रभाव से बचाता है। फ्री-रेडिकल्स से बचा कर विटामिन-सी बढ़ती उम्र के लक्षण, हृदय रोग, अर्थराइटिस और कैंसर के खतरे से भी बचा सकता है। सेब में भरपूर मात्रा में विटमिन-सी पाया जाता है।   

No comments