अंजीर के अनगिनत फायदे-Countless benefits of figs

Share:

 


अंजीर के अनगिनत फायदे in hindi, Countless benefits of figs in hindi, Health Benefits Of Fig In Hindi, Superfood Anjeer Ke Fayde in hindi, anjeer benefits in hindi, anjeer benefits for hair in hindi, anjeer benefits for weight gain in hindi, benefits of anjeer for skin in hindi, anjeer ke barein mein in hindi, anjeer se fayde in hindi, beneficial for bones in hindi, To lose weight in hindi, beneficial for diabetics in hindi, Figs beneficial for digestion and constipation in hindi, Figs for a healthy heart in hindi, Figs are beneficial for the liver in hindi,Protects against cancer in hindi, Figs beneficial for blood pressure in hindi, Source of energy in hindi, Antioxidant properties of figs in hindi, Figs beneficial in intestinal inflammation in hindi,  Figs beneficial in asthma in hindi, Figs for sexual power in hindi, Figs to increase immunity in hindi, Figs remove wrinkles in hindi, Benefits of figs for hair in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi,

अंजीर के अनगिनत फायदे

(Countless benefits of figs)

अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सुखाकर दोनों तरह से खाया जाता है। अंजीर पेट से लेकर कब्ज तक की हर समस्या में फायदेमंद होता है। इसमें पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है। अंजीर की दुनिया भर में कई प्रजाति पाई जाती है और इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता हैं। हर प्रकार का अपना अलग स्वाद व मिठास है। 

तिमला (अंजीर) 

तिमल या तिमला के नाम से जाना जाने वाला फल जिसे हिंदी में अंजीर के नाम से भी जाना जाता है। इसे पौष्टिकता और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। तिमला के पत्तो को शुद्ध माना जाता है, इसीलिए इसके पत्तो का प्रयोग देवी देवताओं की पूजा पाठ में किया जाता है। इस फल को जंगली प्रजाति में रखा गया है इसीलिए इसकी विशेष रूप से बागवानी नही की जाती है। यह उत्तराखण्ड, हिमांचल, नेपाल और भूटान में भी पाया जाता है। तिमला एक ऐसा फल है जो पेड़ पर पक के गिर जाने के बाद सूखा कर खाया जाता है सूखे फल को टुकड़े-टुकड़े करके या पीसकर दूध और चीनी के साथ खाते हैं। इसका स्वादिष्ट जैम और मुरब्बा भी बनाया जाता है। 

बेड़ू (अंजीर) 

यह उत्तराखण्ड, पंजाब, कश्मीर, हिमाचल, नेपाल, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान, सोमानिया, इथीयोपिया तथा सुडान में भी पाया जाता है। विश्व में बेडु की लगभग 700 प्रजातियां पाई जाती है। बेडु के फल सर्वाधिक मात्रा में कार्बनिक पदार्थ होने के साथ-साथ इसमें बेहतर एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं जिसकी वजह से बेडु को कई बिमारियों जैसे-तंत्रिका तंत्र विकार तथा जिगर की  बिमारियों के निवारण में भी प्रयुक्त किया जाता है। 

हड्डियों के लिए फायदेमंद (beneficial for bones) :   हड्डियों को मजबूत करने के लिए अंजीर को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। 

वजन कम करने के लिए (To lose weight) : बढ़े वजन को कम करने के लिए अंजीर असरदार है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती होती है। जिसका सेवन करने से बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक (beneficial for diabetics) : अंजीर शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक है। अंजीर के पत्तों में बहुत सारे ऐसे तत्व होते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार है। ऐसे में अंजीर की पत्तियों का सेवन आप चाय में डालकर भी कर सकते हैं।

अंजीर पाचन और कब्ज के लिए लाभकारी (Figs beneficial for digestion and constipation) : अंजीर का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छी तरह काम कर सकता है और कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए दो-तीन अंजीर को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें और अगली सुबह ऐसे ही या फिर शहद के साथ खाएं।

अंजीर स्वस्थ हृदय के लिए (Figs for a healthy heart) : अंजीर का सेवन करने से हृदय के लिए लाभदायक उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन में इजाफा होता है। अंजीर का यह गुण हृदय के लिए वसा कोशिकाओं से पैदा होने वाले जोखिम को कम कर सकता  है। 

अंजीर लिवर के लिए लाभकारी (Figs are beneficial for the liver) : अंजीर फल के साथ-साथ उसके पत्ते भी सेहत के लिए अच्छे हो सकते हैं क्योंकि लिवर को स्वस्थ रखने में अंजीर के पेड़ की पत्तियों को कारगर पाया गया है। अंजीर की पत्तियों में हेप्टोप्रोटेक्टिव (लिवर सरंक्षण) गुण पाया जाता है, जो हानिकारक तत्वों से लिवर की रक्षा कर सकता है। 

कैंसर से बचाव करता है (Protects against cancer) : अंजीर का सेवन कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है। अंजीर का फल पेट और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकता है।

अंजीर रक्तचाप के लिए लाभकारी (Figs beneficial for blood pressure) : अंजीर में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स, फिनोल और पोटैशियम मिलकर उच्च रक्तचाप की आशंका को कम कर उसे संतुलित बनाए रख सकते हैं। रक्तचाप को संतुलित रखकर अंजीर के यौगिक कोरोनरी हार्ट डिसीज यानी हृदय संबंधी पुरानी बीमारियों से रक्षा में भी कारगर साबित हो सकते हैं। 

ऊर्जा का स्रोत (Source of energy) : ऊर्जा को कायम रखने के लिए भोजन के साथ अपनी डायट में अंजीर को भी शामिल करना बेहतर हो सकता है। सूखे अंजीर में 245 कैलोरी पाई जाती है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल सकती है। 

अंजीर के एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant properties of figs) : गुणों की खान अंजीर को एंटीऑक्सीडेंट का प्रमुख स्रोत माना गया है। एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण ही अंजीर शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म कर कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है। अंजीर का सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की क्षमता बढ़ जाती है। इससे एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम कर सकता है। 

आंतों की सूजन में अंजीर लाभकारी (Figs beneficial in intestinal inflammation) : अगर आंत स्वस्थ है, तो इससे कई रोगों से बचाव होता है। आंत से संबंधित विकारों से परेशान लोग अंजीर का प्रयोग कर सकते हैं। अंजीर आंत संबंधी कई विकारों को ठीक करने में बहुत मदद पहुंचाता है। इसका सेवन करने से आंतों की सूजन ठीक होती है। 

अंजीर दमा में फायदेमंद (Figs beneficial in asthma) : अंजीर का सेवन करने से दमा पर नियंत्रण में मदद मिलती है। इसके लिए अंजीर और गोरख इमली चूर्ण को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें। इसे 1-2 ग्राम मात्रा में सुबह सेवन करें।

यौन शक्ति के लिए अंजीर (Figs for sexual power) : यह प्रजनन क्षमता और यौन शक्ति को बढ़ा सकता है। अंजीर की पत्तियों का अर्क शुक्राणुओं की गुणवत्ता व संख्या में वृद्धि कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण शुक्राणुओं को किसी भी प्रकार की क्षति से बचा सकते हैं। वहीं, सूखे अंजीर के सेवन से महिलाओं की प्रजनन क्षमता भी बेहतर हो सकती है। 

अंजीर प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के लिए (Figs to increase immunity) : अंजीर में पॉलीसेकेराइड नामक कंपाउंड पाया जाता है, जिसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटर प्रभाव होता है। इम्यूनोमॉड्यूलेटर प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने का काम करता है। इसलिए, प्रतिदिन अंजीर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

अंजीर झुर्रियों को दूर करें (Figs remove wrinkles) : अंजीर के फल का रस स्किन मेलेनिन और सीबम (शरीर से निकलने वाला एक प्रकार का तेल) के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट रख सकता है। इसलिए, अंजीर को हाइपर पिगमेंटेशन, कील-मुंहासों और झुर्रियों के इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

बालों के लिए अंजीर के फायदे (Benefits of figs for hair) : नारियल का तेल और सोयाबीन जैसे प्राकृतिक तत्वों के साथ अंजीर को मिलाकर तैयार किया गया फॉर्मूला बीटा कैरेटीन के उत्पादन को बढ़ा कर बालों के विकास को प्रेरित कर सकता है। अंजीर की पत्तियों का अर्क एंड्रोजेनिक एलोपिशिया जैसी समस्या से बचाव में  फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीइन्फ्लामेट्री और एंटी-एंड्रोजन गुण बालों को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक हो सकते हैं।


अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)

No comments