नींबू लंबे समय तक खराब नहीं होंगे- Lemon won't spoil for long time

Share:

 

sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi,lambe samay tak ke liye nimbu kaise rahe in hindi, nimbu ko store karne ke gharelu upay in hindi, How to Make Your Food Last Longer in hindi,  how to store lemon  for long time  in hindi, The right way to store lemons to keep them fresh for longer in hindi, Nimbu ko kaise store karein in hindi, nimbu lambe samya tak kharab nahi hoga in hindi, nimbu ko store karne ke gharelu upay in hindi, nimbu store tips in hindi,

नींबू लंबे समय तक खराब नहीं होंगे

(Lemon won't spoil for long time)

नींबू में मौजूद विटामिन सी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद करता है। इसलिए नींबू ज्यादातर डाइट का हिस्सा है। नींबू कुछ ही दिनों में खराब और सूखने लगते हैं। यहां तक कि उसका छिलका भी काला पड़ने लगता है। लेकिन अब ऐसा नही होगा, जब आपको इनकी जरूरत हो इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1) एक किलो नींबू धोकर सुखा लीजिए। एक कांच के बड़े बर्तन में एक चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी डालिए। फिर नींबुओं को निचोड़कर इस बर्तन में डालते रहें। जब सब नींबुओं का रस निकल जाए तो एक कांच की बोतल में इसे एकत्र कीजिए और दो से तीन दिन के लिए धूप में रख दीजिए। तीन दिन बाद इस बोतल को फ्रिज में रख दीजिए। चीनी और नमक के साथ मिलने पर नींबू का रस पक जाता है और ये साल भर तक खराब नहीं होता है। इस रस को आप जब चाहें नींबू की शिकंजी या शर्बत में डालकर पी सकते हैं। 

2)  नींबू को सुखाकर हाथों में सरसों का तेल लगा लीजिए और नींबुओं को हाथों की मदद से अच्छी तरह तेल लगा लीजिए। चाहें तो रिफाइंड ऑयल या घी भी इस्तेमाल कर सकते है। अच्छी तरह तेल लगाने के बाद एक एयरटाइट कंटेनर में इन्हें बंद करके फ्रिज में रख दीजिए। ऐसा करने से नींबू कई महीनों तक ताजे बने रहेंगे।

3)  अखबार के छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए और एक एयरटाइट कंटेनर को इन टुकड़ों से भर लीजिए। अब नींबुओं को धोकर सुखाकर इन टुकड़ों के बीच रखिए और कंटेनर को बंद करके फ्रिज में रख दीजिए। इससे नींबू का छिलका ना तो गलेगा और ना ही काला पड़ेगा। महीनों तक इन नींबुओं को इस्तेमाल कर सकते हैं।

4)  नींबुओं को धोकर सुखा लें। अब एक बर्तन में इन्हें काट काट कर इनका रस एकत्र कर लीजिए। जब सब नींबुओं का रस निकल जाए तो छन्नी में छान कर बीज अलग कर लीजिए और एक आइस ट्रे में बर्फ की तरह जमा लीजिए। जब नींबु के रस की बर्फ जम जाए तो जिप लॉक वाली पैकेट में भरकर फ्रिजर में ही रख सकती है, ये चार महीने तक खराब नहीं होंगे। 

5)  एक बड़े मुंह वाली बोतल  में 13 से 14 नींबुओं को धोकर डालिए और ऊपर तक पानी भर लीजिए। इतना पानी भरना है कि सारे नींबू डूब जाएं। अब इसमें चार बड़े चम्मच सिरका मिलाइए और अच्छे से घोलिए। जब अच्छी तरह घुल जाए तो इस बोतल का ढक्कन बंद करके फ्रिज में रख दीजिए। आपके नींबू महीनों तक खराब नहीं होंगे। 

6)  नींबू का रस निचोड़ कर छन्नी में छानकर प्लास्टिक या कांच की बोतल में भरकर फ्रिज में रख सकती है। इससे आपको बार बार नींबू काटकर निचोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ये रस तीन महीने तक सुरक्षित रहता है। 


अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)

No comments