प्रत्येक दिन जरूर खाएं खीरा (Must eat cucumber every day)

Share:

 


sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi, शारीरिक कमजोरी दूर करें Remove physical weakness in hindi,  सांस की दुर्गंध दूर करें Get rid of bad breath in hindi, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए Increase immunity in hindi, खीरा कब्ज दूर करता है Cucumber relieves constipation in hindi, खीरा कैंसर होने की आशंका कम करता है Cucumber lowers the risk of cancer in hindi,  खीरा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है Cucumber boosts metabolism in hindi, खीरा डायबिटीज को नियंत्रण करता है Cucumber controls diabetes in hindi, बालों और स्किन के लिए फायदेमंद Beneficial for hair and skin in hindi, चमकदार त्वचा के लिए खीरा Cucumber for glowing skin in hindi, बालों और नाखूनों में चमक के लिए For shine in hair and nails   in hindi, खीरे में सूजन कम करने के गुण Cucumber has anti-inflammatory properties in hindi, प्रत्येक दिन जरूर खाएं खीरा Must eat cucumber every day in hindi, kheera daily use in hindi, Cucumber Benefits hin hindi,

प्रत्येक दिन जरूर खाएं खीरा

(Must eat cucumber every day) 

खीरे के बीज कई पाचन समस्याओं जैसे एसिडिटी, अल्सर, गैस्ट्राइटिस और अपच को रोकने में मदद करते हैं। खीरे में मौजूद पानी, फाइबर और मिनरल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर पाचन अंगों को ठीक से काम करने के लिए उत्तेजित करता है। खीरे के बीज स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के अलावा आंखों में सूजन, काले घेरे, उम्र बढ़ने और आंखों में सूजन की समस्या का बेहतरीन इलाज है। 

खीरे में सूजन कम करने के गुण (Cucumber has anti-inflammatory properties) : खीरे के बीज का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा है। इन बीजों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हें, जो सूजन के अलावा सिरदर्द की समस्या को दूर करने में भी कारगर हैं।

शारीरिक कमजोरी दूर करें (Remove physical weakness) : जब भी आप शरीर में कमजोरी महसूस करें, तो खीरे में से इसके बीज निकालकर खा लेने चाहिए। इसके बीजों को सुखाकर पीस लें और चूर्ण तैयार कर लें। एक चम्मच मक्खन के साथ इसका सेवन करने से कमजोरी बहुत जल्दी दूर हो जाएगी। 

सांस की दुर्गंध दूर करें (Get rid of bad breath) : पेट की गर्मी सांस की दुर्गंध का मुख्य कारण है। अपने मुंह के ऊपर के हिस्से में खीरे का टुकड़ा रखें। ये किसी भी तरह के बैक्टीरिया को दूर करने में बहुत मदद करेगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Increase immunity) : खीरे के बीज में कई फाइटो पोषक तत्व हैं, जिससे कैंसर के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इसके अलावा खीरे के बीजों में मौजूद विटामिन सी की मात्रा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत उपयोगी है।

खीरा कब्ज दूर करता है (Cucumber relieves constipation) : खीरा में फाइबर होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं। कब्ज से परेशान हैं तो रोजाना खीरा खाएं। यह कब्ज के लिए कारगर दवाई है।

खीरा कैंसर होने की आशंका कम करता है (Cucumber lowers the risk of cancer) : खीरा कैंसर से लड़ता है। खीरा खाने से कैंसर होने की आशंका कम होती है। खीरे में इकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। यह तत्व सभी तरह के कैंसर के रोकथाम में सक्षम हैं।

खीरा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है (Cucumber boosts metabolism): खीरे में 95 फीसदी तक पानी होता है। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में खीरे का सेवन करना लाभदायक होगा।

खीरा डायबिटीज को नियंत्रण करता है (Cucumber controls diabetes): खीरा ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि ये डायबिटीज पेशेंट के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा। खीरा शुगर पेशेंट के रक्त में मौजूद शर्करा को सोखने के अलावा शर्करा के पाचन को भी धीमा करने में सहायता करता है। इसी वजह से शुगर के रोगी को अपनी डाइट में खीरे को शामिल करना चाहिए। 

बालों और स्किन के लिए फायदेमंद (Beneficial for hair and skin) : खीरे का सेवन करना बालों और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। अगर आप गाजर और पालक के जूस के साथ इसे मिलाकर पिएंगे तो ये ज्यादा फायदा करेगा। 

चमकदार त्वचा के लिए खीरा (Cucumber for glowing skin) : साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा चाहिए तो आप खीरे से अवश्य दोस्ती कीजिए। खीरा में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन अत्यधिक मात्रा में होता है। यह खनिज त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं।

बालों और नाखूनों में चमक के लिए (For shine in hair and nails) : खीरे में मौजूद तत्व सीलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत करता है। सल्फर और सीलिशिया के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं।

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)


No comments