कुछ समय इस दायित्व के लिए-kuch samay es dayitva ke liye

Share:



कुछ समय इस दायित्व के लिए
(Some time for this obligation) 

अगर इस विषय पर पर गंभीरता से विचार न किया गया तो यह हमारी दैविक संस्कृति और संस्कार किताबों तक ही रह जायेगे। बच्चों में धार्मिक शिक्षा प्रारम्भ से होना अति आवश्यक है, इसका महत्व भी शिक्षा के बराबर होना चाहिए। बच्चों की धार्मिक शिक्षा के गुरु माता-पिता स्वयं बन जाए तो कुछ परिवर्तन अवश्य होगा। हर माता-पिता का कर्तव्य अपने बच्चों को परमपिता परमेश्वर द्वारा निर्मित कर्तव्यों पर चलने के लिए प्रेरित  करे। 

कुछ समय इस दायित्व के लिए Kuch Samay Es Dayitva Ke Liye, Some Time For This Obligation in hindi, बच्चों के लिए कुछ समय जरूर निकालें,  make some time for the kids in hindi, बच्चों में धार्मिक शिक्षा जरूरी, Religious education is necessary in children in hindi, माता पिता बच्चों के धार्मिक शिक्षा के गुरु, parents teachers religious education of children in hindi, बच्चों के लिए धार्मिक शिक्षा भी जरूरी, Religious education is also necessary for children in hindi, इस सच्चाई से दूरी क्यों, Why the distance from this veracity in hindi, स्वयं के साथ-साथ उनके लिए भी सुख की कामना, Wishing happiness for themselves for them too in hindi, घर कोे सुखधाम बनाने का संकल्प, Pledge to make home of happiness & prosperity in hindi, बच्चों को अच्छे संस्कार दें, give good manners to children in hindi,   religion education, bacchon ke liye dharmik shiksha jaruri, सक्षमबनो sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

  बच्चों के लिए धार्मिक शिक्षा भी जरूरी  

इस सच्चाई से दूरी क्यों (Why the distance from this veracity): धार्मिक विचार वाला व्यक्ति सम्पूर्ण परिवार में खुशी की अनुभूति करता है, इसका पुण्य तीन पीढ़ियों तक प्राप्त होता है। बाल्यकाल से ही बच्चों में ईश्वरीय शक्तियों का ज्ञान जरूरी है। कुछ पल के लिये ही सही बच्चों को अपने साथ पूजा-पाठ में सम्मिलित करें, उनमें ऐसा करने की आदत डाले। समय के साथ उनमें  धार्मिक भावना अवश्य आयेगी। यह ऐसी भावना है जो समस्त बुराईयों को दूर करती है यह पूर्ण सच्चाई है।

ऐसे वातावरण की उन्नति हुई जिसने अपनों से ही कुछ कहने में संकोच की भावना जागृत कर दी। कहने से पहले ही परिणाम के बारे में सोचने लगते है इस संकोच के कारण कुछ कह न पाये। अगर किसी से कुछ कहे, उनके पास सुनने के लिए समय नही, अगर किसी ने सुन भी लिया तो उसको पूरा करने के लिए समय नही, समय होने के वावजूद भी समय नही। ऐसे वातावरण में सुख की कामना कैसे? अपनी कर्तव्य निष्ठा के साथ-साथ बच्चों को कर्तव्यवान की शिक्षा भी जरूरी है। संस्कारों के प्रति हमारे कदम पीछे रह गये, संस्कारों को पुनः उज्जवलित करना है, इस वातावरण को दूर करना है। एक ऐसे वातावरण की आवश्यकता है जब अपनों से निःकोच अपनी बात कह सके।

घर कोे सुखधाम बनाने का संकल्प (Pledge to make home of happiness & prosperity): इस पावन भूमि पर सत्य और धर्म की रक्षा के लिए भगवान स्वयं विभिन्न युगों में अवतरित हुये। इन सभी सच्चाई को ऋषि-मुनियों अपने-अपने लेखों के द्वारा अमर किया है। पवित्र धार्मिक पुस्तकों में हर सच्चाई अंकित है। इन्हीं सच्चाइयों से अपना मार्ग सुनयोजित करना है, और दूसरों को भी इस मार्ग पर चलते रहने के लिए प्रेरित करना है, जिससे घर सुखधाम बन सके।