कॉफी से खूबसूरती के इतने रंग- So many colors of beauty

Share:

क्यों सक्षमबनो इन हिन्दी में, क्यों सक्षमबनो अच्छा लगता है इन हिन्दी में?, कैसे सक्षमबनो इन हिन्दी में? सक्षमबनो ब्रांड से कैसे संपर्क करें इन हिन्दी

कॉफी से खूबसूरती के इतने रंग 
  • कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो चेहरे को रूखेपन से बचाता है और धूल मिट्टी से होने वाली समस्याओं से भी त्वचा की देखभाल करता है। सर्दी में कॉफी पीने ही नहीं स्किन केयर में भी बेहद कारगर होती है। चेहरे पर कॉफी का इस्तेमाल सर्दियों में स्किन केयर का सबसे बेहतर उपाय है। सप्ताह में 2 बार ऐसे करें कॉफी स्क्रब का यूज, डेड स्किन से निजात पाने के साथ पाए ग्लोइंग स्किन थकान और स्ट्रेस से छुटकारा दिलाने के लिए कॉफी कारगर साबित होती है। इसके अलावा यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो आपको डेड स्किन हटाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन तेज करने में मदद करता है। कॉफी में ऐसे तत्व होते हैं जो स्किन की गंदगी साफ करते हैं। कॉफी की कैफिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं जो  त्वचा के बंद छिद्रों को खोलने के साथ स्किमन को सॉफ्ट और मुलायम बनता है।
चमचमाती त्वचा के लिए फेस पैक 
(Face pack for glowing skin in hindi) 
  • कॉफी बॉडी वॉश: शॉवर के दौरान न केवल बॉडी वॉश का उपयोग करें, बल्कि इसमें कॉफी भी मिलाएं। यह स्किन के डेड सेल्स को हटाकर त्वचा को मुलायम, चिकना और चमकदार बनाता है। इसके लिए आधा कप कॉफी और एक कप बॉडी वॉश मिलाएं। अब इसे गीली स्किन पर लगाकर हल्के से मालिश करें और फिर पानी से धो लें। इसे हर दूसरे दिन करें।
  • कॉफी बॉडी स्क्रब: कॉफी बॉडी स्क्रब से चेहरे पर पड़े निशान, कोलेजन को बढ़ावा देने, त्वचा को चमकाने और ड्राईनेस को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आधा कप कॉफी, आधा कप जैतून का तेल और 5 बूंदें एसेंसियल ऑयल डालकर मिलाएं और इसे आइस ट्रे में डालकर जमा लें। अब सप्ताह में 2 दिन शॉवर लेते समय हाथों, पैरों और शरीर पर बर्फ के टुकड़ों से मालिश करें। गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगा ले।दही, कॉफी और बेसन: दो चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और बेसन मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रहे कि यह पेस्ट उन हिस्सों में ज्यादा लगाया जाए जहां व्हाइट हेड्स और ब्लैकहेड्स हैं।
  • कॉफी स्क्रब: ठंड के मौसम में आप कॉफी का इस्तेमाल स्क्रब के तौर पर भी कर सकती है। इसके लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच शक्कर मिलाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इससे चेहरे का रूखापन दूर होगा और त्वचा में शाइन आएगी।
  • कॉफी हनी पैक: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए कॉफी में शहद मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके लिए शहद में कॉफी को अच्छे से मिला लें, इसके बाद इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। अब इसे 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें और फिर कॉटन से एक्स्ट्रा ऑइल साफ कर लें।
  • कॉफी और जैतून तेल का पैक: एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच जैतून तेल मिलाएं, अब इसे अच्छे से मिलाकर पैक तैयार कर लें और फिर चेहर पर लगा लें। 5 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और फिर कॉटन से एक्स्ट्रा ऑइल साफ कर लें।
  • कॉफी और कोको पाउडर फेस पैक: कॉफी और कोको दोनों में ही काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसके कॉफी और कोको पाउडर में शहद मिला लें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। इससे त्वचा में मौजूद गंदगी साफ होगी और चेहरे में नमी भी बनी रहेगी।
  • होंठों के लिए: होंठ फटने की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्मच शहद में एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं और फिर अंगुलियों से होंठ पर स्क्रब करें।
  • बालों की खूबसूरती: पीसी हुई कॉफी के इस्तेमाल करने से बालों की खूबसूरती बढ़ती है। बालों में जमी धूल, मिट्टी और गंदगी भी दूर हो जाती हैं। कॉफी को बालों में चमक के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक बढ़ी चम्मच कॉफी को पानी की बालटी में मिलाकर उससे बालों को धोना चाहिए।
  • थके हुए पैरों को आराम: थके हुए पैरों को आराम के लिए कॉफी को एक टब में अपने पैरों को डुबाकर बैठ जाएं। ऐसा करने से पैरों को संतुष्टी मिलती है। कॉफी की मदद से अपने पैरों को स्क्रब कर सकते हैं, इससे पैरों को साफ करके गंदगी और बदबू दूर हो जाएगी। एक टब में गुनगुना पानी डाल लें और इसमें कॉफी मिला लें और कुछ देर तक पैरों को इस पानी में डुबाकर रख दें। इस पानी में आप लैवेंडर, पुदीना का तेल भी डाल सकती हैं।
  • शरीर की दुर्गंध दूर: शरीर की बदबू को दूर करने के लिए दिन में दो बार भी नहाते हैं लेकिन तब भी बदबू दूर नहीं होती हैं। कॉफी को गर्म पानी में भिगो कर रख दें और इसका इस्तेमाल शरीर के उन हिस्सों में करें जहां पर आपको काफी पसीना निकलता हैं। इसे कुछ देर तक रखने के बाद ठंडे पानी से साफ कर लें। इस उपचार का इस्तेमाल नियमित रूप से करने से आपको शरीर की दुर्गंध मुक्त हो जायेगा।
  • सावधानियाँ: यदि कॉफी फेस पैक का मिश्रण उपयोग करने के बाद बच जाता है तो उसे दोबारा इस्तेमाल न करें। क्योंकि इसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। फेसपैक को चेहरे से छुड़ाने के लिए पानी और वाशक्लॉथ का इस्तेमाल करें। सूख चुके फेसपैक को सीधे निकालने की कोशिश न करें इससे त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं। अगर किसी की त्वचा संवेदनशील है तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस फेसपैक का इस्तेमाल न करें। यदि पहली बार कोई कॉफी फेस पैक इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो पहले उसे अपनी कलाई पर लगाकर पैच टेस्ट कर लें। कॉफी फेस पैक को लगाने से किसी भी तरह की एलर्जी, खुजली या जलन हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।   

No comments