चेहरे को गोरा बना देंगे ये घरेलू नुस्खे- These home remedies will make the face blonde

Share:

 

chehre ko gora bana dega ye gharelu nuskhe hindi, चेहरे को गोरा बना देंगे ये घरेलू नुस्खे hindi, These home remedies will make the face blonde in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano, cashew nut for skin whitening in hindi, Cardamom Face Pack in hindi, As a cleanser in hindi, For bright skin in hindi, Walnut for bright skin in hindi, Cashew nut for skin in hindi, Avoid stomach diseases in hindi, dry fruits for skin whitening in hindi, best dry fruits for skin in hindi,dry fruits for acne skin in hindi, diet for clear skin in hindi, how long does it take for diet to affect skin in hindi, Get Fair, Glowing, Spotless Skin Permanently in hindi, get fair skin in hindi, how to get fair skin permanently in hindi, how to get fair skin fast permanently at home in hindi, how to make your skin white permanently in one day in hindi, how to become fair permanently whole body in hindi, how to become fair from black in hindi, How to get fair skin fast permanently by medicine in hindi, Fast skin whitening tips in hindi, gore hone ke upay batao gharelu in hindi, gore hone ke upay bataye gharelu in hindi, gore hone ka gharelu upay bataye in hindi, chehra gora hone ke gharelu upay bataye in hindi, face ko gora karne ke tips in hindi, sawle rang ko gora karne ke upay in hindi, face ka kalapan kaise door kare in hindi, gardan ka kalapan kaise dur kare in hindi, how to clean black neck fast in hindi, chehre ko gora bana denge gharelu nuskhe in hindi, elaichi face pack in hindi,  khili-khili twacha ke liye in hindi,

चेहरे को गोरा बना देंगे ये घरेलू नुस्खे

  • अपने चेहरे पर गन्दगी जमा न होने दे तो किसी दवाई की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। लेकिन आज के प्रदुषण के वातावरण में इससे बचाना आसान नहीं है। चेहरे की सुंदरता के लिए चेहरे का साफ होना बहुत जरुरी है। इसके लिए महंगे क्रीम पाउडर खरीदने की जरुरत नहीं है। बल्कि घर में ही आसानी से मिल जायगी। यह नुस्खे धीरे धीरे चेहरे पर जमी गंदगी को हटा देते है। जिससे चेहरे की चमक और रंगत निखार जाती है। और आप गोरे दिखने लगते है। लेकिन एक दो दिन के इस्तेमाल से आपको फायदा नहीं होगा। इसके लिए आपको समय देना होगा। 
  • इलायची फेस पैक (Cardamom Face Pack) :  इलायची की मदद से एक बेहतरीन फेस पैक बनाया जा सकता है। खासतौर से, अगर आपके चेहरे पर दाग−धब्बे हैं तो इलायची व नींबू का फेस पैक तैयार करें। इस पैक को बनाने के लिए एक टेबलस्पून इलायची पाउडर लेकर उसमें तीन टीस्पून नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद स्किन की मसाज करते हुए इसे फेस पर लगाएं और करीबन दस मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा वॉश करें। इलायची में विटामिन ए, बी, सी व एंटी−ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो चेहरे के डार्क स्पॉट्स व ब्लेमिशेज को जल्द ही ठीक करते हैं। वहीं नींबू के रस में भी विटामिन सी पाया जाता है। यह स्किन टोन को बेहतर बनाने के साथ−साथ सभी तरह के डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है। आप इसे सप्ताह में एक बार लगा सकते हैं।
  • क्लींजर के रूप में (As a cleanser) : क्लींजर चेहरे की सभी तरह की गंदगी को दूर करके स्किन को निखारता है। इसमें भी इलायची आपकी मदद कर सकती है। इसके लिए इलायची एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें रूई के फाहे पर डालें और फिर इस रूई की मदद से चेहरे की करीबन 4 मिनट तक मसाज करें। अंत में अपने फेसवॉश से चेहरा क्लीन करें। वहीं अगर आप इलायची एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अपनी रेग्युलर फेस क्रीम में मिलाकर लगाती हैं तो इससे आप लंबे समय तक जवां बनी रह सकती हैं क्योंकि यह एजिंग के साइन से लड़ने में बेहद प्रभावी तरीके से काम करती है।
  • खिली-खिली त्वचा के लिए फेस-पैक (For bright skin) : अगर आपकी चाहत खिली−खिली त्वचा पाने की है तो इलायची को अपने ब्यूटी रूटीन में जगह अवश्य दें। इसके लिए एक बाउल में इलायची पाउडर व दही को बराबर मात्रा में लेकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे व शरीर के अन्य भागों पर अप्लाई करें। करीबन 15−20 मिनट तक यूं ही रहने दें। अब पानी की मदद से इसे साफ दें। फर्क आपको खुद नजर आएगा।
  • फेस-पैक (Bright skin face pack)बेसन, चावल का आटा, दही और हल्दी को मिला कर लेप लगाने से भी स्किन से तैलीय खत्म हो जाता है। और चेहरे पर निखार आता है। यह नुस्खा फेस से काले धब्बे और पिम्पल्स हटाने में उपयोगी है।
  • शहद, पुदीना का रस और नींबू का रस भी ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अच्छा उपाय है।
  • हल्दी, मुलतानी मिट्टी और चंदन का लेप चेहरे की नमी सोख लेता है और स्किन आयिल फ्री हो जाती है। इस घरेलु उपाय से स्किन टाइट हो जाती है जिससे हमेशा फ्रेश दिखेंगे। इस लेप को लगाने के 30 मिनिट बाद चेहरा धो ले।
  • हल्दी और नारियल के तेल का लेप बना के लगाने से त्वचा मॉश्चराइज होती है, निखार आता है और फेस पर ग्लो आता है।
  • शहद एक मॉस्चराइजर की तरह काम करता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा का इलाज होता है।
  • एलो वीरा जूस, एप्पल साइडर विनिगर और हल्दी, इन तीनों का मिश्रण चेहरे पर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है।
  • गोरा रंग पाने के लिए हल्दी और नींबू का रस का प्रयोग भी उतम है। ये उपाय तैलीय स्किन वालो के लिए अच्छा है।
  • दूध की मलाई, बेसन और हल्दी मिला कर एक लेप बना ले। इस लेप को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाये। जिनकी त्वचा ऑयली है वो ये उपाय न करे, ड्राइ स्किन वाले इसे कर सकते है।
  • चेहरे के निखार शहद, गुलाब की पंखुड़ी और दूध का लेप भी रंग साफ करने और चेहरे के निखार के लिए उपयोगी है। अगर कही बाहर से आए हैं तो पहले चेहरे को अच्छे से धो ले ताकि त्वचा के छिद्रों में मैल ना भरी रहे।
  • तुलसी के पत्तों को पीस कर इस का लेप अपने चेहरे पर लगाने से चेहरा खिल उठेगा।
  • भाप लेने से त्वचा के छिद्रो में भरे तेल, मिटटी और डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते है चेहरा निखर जाएगा। 
  • दही, आंवला पाउडर, हल्दी और बेसन मिला कर इस में एलो वीरा जूस और थोड़ा नींबू का रस मिक्स कर के फेशियल पैक तैयार करे और चेहरे पर लगाये। इस उपाय से काले धब्बे साफ होंगे और ेापद उवपेजनतप्रम होगी।
  • नारियल हमारी त्वचा की झुर्रियाँ, मुँहासे व दाग-धब्बे मिटाने में बहुत फायदेमंद है। यह बाजार में आसानी से भी उपलब्ध हो जाता है। नारियल की गिरी के साथ-साथ उसका पानी भी त्वचा की खोई रौनक लौटाने में बहुत अधिक मददगार होता है।
  • पिंपल्स से परेशन है तो प्याज और लहसुन का पेस्ट बना कर इसमें नीम के पत्तों का पेस्ट मिलाए। अब इस मिश्रण में थोड़ी हल्दी मिला कर फेस पर लगाये। इसके इलावा भाप लेने से भी दूर होते है।

  • अखरोट फेस-पैक (Walnut bright skin) : अखरोट खाना और उसका फेस पैक हमारी त्वचा पर लगाना हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है। अखरोट का फेस पैक बनाने के लिए उसके छिलके को पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी, खस-खस और दही मिलाएँ। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा में नई रौनक आएगी। चाहें तो अखरोट के तेल का उपयोग त्वचा पर मसाज करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए अखरोट के तेल में तिल का तेल और लैवेंडर का तेल मिलाकर इस मिश्रण का प्रयोग हम मसाज ऑइल के रूप में कर सकते हैं।
  • काजू फेस-पैक निखारे (Cashew nut for skin whitening) : काजू तैलीय, शुष्क आदि हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभप्रद होता है। यदि त्वचा तैलीय प्रकृति की है तो आप काजू को रातभर दूध में भिगोकर सुबह उसे महीन पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी, नींबू या दही की थोड़ी मात्रा मिलाकर उसे चेहरे पर लगाएँ। शुष्क त्वचा वाले बारीक पिसे हुए काजू में मुल्तानी मिट्टी व शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएँ। इससे आपकी त्वचा में एक कुदरती चमक आती है।
  • पेट की बीमारियो से बचे (Avoid stomach diseases) : सुबह पेट सॉफ करने के लिए गरम पानी में थोड़ा नींबू का रस, शहद और अदरक का रस मिला कर पिये। रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पिए ताकि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बहार निकल जाये। 

No comments