अब नहीं रहेगा आंखों के नीचे कालापन- Now no blackness under the eyes

Share:


 

The problem of dark circles under the eyes will now go away in hindi, डार्क सर्कल कैसे गायब हो जाते हैं  in hindi, How do dark circles disappear in hindi, आप भी ऐसे हटाएं डार्क सर्कल in hindi, You can also remove dark circles in hindi,Dark circles disappear from these home remedies in hindi, इन घरेलू नुस्खों से डार्क सर्कल गायब  in hindi, Now will not be blackness under the eyes in hindi, Now will not be blackness under eye in hindi , अब नहीं रहेगा आंखों के नीचे कालापन hindi, Now no blackness under the eyes in hindi, ab nahi rhega aakhon ke niche kalapan in hindi, Dark circles under eye puffiness treatment in hindi, how to remove dark circle and what is shadow effect in hindi,aankho ke niche ka kalapan kaise dur kare in hindi,  Easy Tips To Eyes Care in hindi, aankhon ke niche kale ghere kaise hataye in hindi,  aankho ke niche ka kalapan kaise dur kare in hindi, aankhon ke dark circle kaise hataye in hindi,  aankhon ke kale ghere hatane ke upay in hindi, aankho ke niche dark circle kyu hote hain in hindi aankhon ke liye gharelu nuskhe in hindi,aankhon ke niche dark circle kaise hataye in hindi, kalapan kaise dur kare in hindi, aankho ka kalapan kaise dur kare in hindi, aaj hi sakshambano in hindi, abhi se sakshambano in hindi, sakshambano se fayde in hindi, sakshambano ka fayda in hindi, sakshambano se labh in hindi, sakshambano se gyan ki prapti in hindi, sakshambano website in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano in eglish, sakshambano meaning in hindi, sakshambano ka matlab in hindi, sakshambano photo, sakshambano photo in hindi, sakshambano image in hindi, sakshambano image, sakshambano jpeg, sakshambano ke barein mein in hindi, har ek sakshambano in hindi, apna sakshambano in hindi, sakshambano ki apni pehchan in hindi, सक्षमबनो इन हिन्दी में in hindi, सब सक्षमबनो हिन्दी में, पहले खुद सक्षमबनो हिन्दी में, एक कदम सक्षमबनो के ओर हिन्दी में, आज से ही सक्षमबनो हिन्दी हिन्दी में, सक्षमबनो के उपाय हिन्दी में, अपनों को भी सक्षमबनो का रास्ता दिखाओं हिन्दी में, सक्षमबनो का ज्ञान पाप्त करों हिन्दी में,


अब नहीं रहेगा आंखों के नीचे कालापन 
(Now will not be blackness under the eyes)

डार्क सर्कल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं कई बार बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। इसके अलावा कम सोने, हार्मोन्स में परिवर्तन होने, अव्यवस्थित लाइफस्टाल होने या फिर हेरेडेट्री होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं। now there will be no blackness under the eyes in hindi.

इन घरेलू नुस्खों से डार्क सर्कल गायब 
(Dark circles disappear from these home remedies)

खीरा से आंखों के काले घेरों से छुटकारा (Get rid of dark circles under eyes with cucumber) : खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके साथ-साथ यह स्किन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिला देता है। डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए खीरे को स्लाइस में काट लें और इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इन्हें निकालकर आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद पानी से आंखों से धो लें।

टमाटर आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Tomato for dark circles under eyes) : टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाए जाते है। जो आसानी से डार्क सर्कल से निजात दिला सकते है। आंखों के नीचे पड़े काले घेरे से निजात पाने के लिए 2 चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू के रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे कॉटन बॉल की मदद से प्रभावित जगह पर लगा लें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

गुलाब जल आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Rose water for dark circles under eyes) : गुलाब जल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा गुलाब जल लगाकर काले घेरों में लगा लें। करीब 15-20 मिनट रखे रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

डार्क सर्कल कैसे गायब हो जाते हैं 
(How do dark circles disappear)

बादाम तेल आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Almond oil for dark circles under eyes) : बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन को फिर से हेल्दी करने में मदद करता है। आंखों के नीचे पड़े काले घेरे से निजात पाने के लिए थोड़ा का तेल आंखों के नीचे लगाकर हल्के हाथों से मसाज करके रातभर लगाकर के लिए छोड़ दें।

ग्रीन टी आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Green tea for dark circles under eyes) : टी बैग को पानी में डुबोएं और उन्हें फ्रिज में रख दें। अब इन ठंडे टी बैग को अपने आँखों के नीचे रखें और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें।

सेब का सिरका आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Apple cider vinegar for dark circles under eyes) : रूई को सेब के सिरके में भिगोकर अपने आंखों के काले घेरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। ध्यान रहे कि आपके आंखों में सेब का सिरका न जाए, अगर ऐसा हो तो तुरंत अपनी आंखों को पानी से धो लें।

जैतून का तेल आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Olive oil for dark circles under eyes) : रात को कुछ मिनट के लिए जैतून के तेल से अपनी आंखों के आसपास सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें।


अब नहीं रहेगा आंखों के नीचे कालापन 
(Now will not be blackness under the eyes)

कच्चा दूध आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Raw milk for dark circles under eyes) : रूई को ठंडे दूध में भिगोएं। दूध में भीगी रूई को अपने डार्क सर्कल पर रखें। इसे 15 मिनट के लिए रखा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

आलू आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Potatoes for dark circles under eyes) : कच्चे आलू को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। अब इस रस में रूई के गोले को भिगो लें। फिर भीगी हुई रूई को अपनी आंखों के काले घेरे पर रखें। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

चाय पत्ती आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Tea leaves for dark circles under eyes) : चाय पत्ती को पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल लें। फिर पानी ठंडा होने के बाद उसे रूई की मदद से आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं।

शहद आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Honey for dark circles under eyes) : दोनों आंखों के नीचे काले घेरे पर शहद की एक पतली परत लगा लें इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें।

पुदीना आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Mint for dark circles under eyes) : पुदीने के पत्तों को पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आंखों के काले घेरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

नींबू का रस आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Lemon juice for dark circles under eyes) : रूई को नींबू के रस में भिगोकर अपने आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

आप भी ऐसे हटाएं डार्क सर्कल
(You can also remove dark circles)

खीरा आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Cucumber for dark circles under eyes) : खीरे को गोल मोटे टुकड़ों में काटकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब दो टुकड़ों को लेकर अपने आंखों पर रख लें। ध्यान रहे कि आपके आंखों के नीचे काले घेरे खीरे से ढक जाएं। इसे 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर ठंडे पानी से आंखों को धो लें।

केसर आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Saffron for dark circles under eyes) : केसर के रेशे को दूध में कुछ देर के लिए भिगोकर रखें। कुछ मिनट बाद उस दूध में रूई को भिगोकर अपनी आंखों के काले घेरे पर लगाएं। इस दूध को अपने पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इसे लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

नारियल तेल  आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Coconut oil for dark circles under eyes) : रात को सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे काले घेरे पर उंगलियों से नारियल तेल लगाएं। फिर क्लॉकवाइज और एंटीक्लॉकवाइज हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें।

आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या अब होगी दूर 
(The problem of dark circles under the eyes will now go away)

एलोवेरा आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Aloe vera for dark circles under eyes) : एलोवेरा जेल को अपने आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाकर हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। इसे 10 से 12 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर भीगे हुए रूई के गोले से इसे पोंछ दे।

संतरे के छिलके आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Orange peel for dark circles under eyes) : संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें. इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंग।

विटामिन K आंखों के नीचे पड़े काले घेरों के लिए (Vitamin K for dark circles under eyes) : विटामिन K सेवन से आँखों के नीचे के क्षेत्र को हल्का करने में मदद मिलती है। यह विटामिन क्षेत्र में रक्त प्रवाह में सुधार करता है, इस प्रकार काली त्वचा को हल्का करने में मदद करता है। ब्रोकोली, पालक, गोभी, गाजर, और स्ट्रॉबेरी जैसे खाद्य पदार्थ। धंसी हुई आंखों के इलाज के लिए अन्य फायदेमंद खाद्य पदार्थों में टमाटर, जामुन, आलू, प्लम और सेम शामिल हैं। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)

No comments