बेदाग स्किन के लिए सहजन (मोरिंगा)- Drumstick (Moringa) for unblemished skin

Share:


sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi, बेदाग स्किन के लिए सहजन (मोरिंगा) in hindi, Drumstick (Moringa) for unblemished skin sahjan leaf in hindi, sahjan leaf ke fayde in hindi, sahjan leaf benefits in hindi, sahjan skin ke liye hindi, Benefits Of Drumstick For Skin in hindi, Beauty Tips: Moringa Benefits For Glowing Skin in hindi, sahajan skincare brightening mask in hindi, sahajan skincare in hindi, moringa face pack in hindi, moringa face scrub in hindi, moringa and honey face mask in hindi, moringa for dark circles in hindi, moringa for weight loss in hindi, Drumstick (Moringa) for unblemished skin in hindi, Moringa make beautiful skin in hindi,


बेदाग स्किन के लिए सहजन (मोरिंगा)

(Drumstick (Moringa) for unblemished skin) 

घरेलू नुस्खे जो चेहरे पर झुर्रियां व दाग-धब्बे हल्के कर उन्हें मिटाने में मदद करते है। सहजन में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। सहजन में विटामिन ए होता है जो कि पुराने समय से ही सौंदर्य के लिये प्रयोग किया जाता रहा है। तथा इस हरी सब्जी को अक्सर खाने से बुढापा दूर रहता है। इससे आंखों की रौशनी भी अच्छी रहती है। आप सहजन को सूप के रूप में पी सकते हैं, इससे शरीर का रक्त साफ होता है। 

पिंपल जैसी समस्याएं तभी सही होंगी जब खून अंदर से साफ होगा। सहजन उन  विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में  मदद करता है जिससे विषाक्त पदार्थों के कारण त्वचा पर मुंहासे और धब्बे हो सकते हैं। सहजन पाउडर खून को शुद्ध करता है ताकि आपक स्किन साफ और स्वस्थ रहे। सहजन के फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है। सहजन से बना फेस पैक, सहजन के पत्तियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पौष्टिक सुपर फूड कहा जाता है और सहजन के पेड़ को चमत्कारी पेड़ कहा जाता है।

सहजन के पत्तों में खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा से सात गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें कई एंटी- ऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। सहजन स्किन के साथ-साथ बालों और सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सहजन के पेड़, पत्ते, फूल, फल और बीज अद्भुत औषधिय गुणों से भरपूर हैं।

त्वचा की कई समस्याओं का इलाज सहजन से होता है। सहजन के फूलों में ऐसे कई हारमोन्स और प्राकृतिक तत्व होते हैं जो त्वचा की सेहत के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। फूलों के निकले अर्क और तेलों को परंपरागत चिकित्सा पद्धतियों में खास स्थान दिया गया है। त्वचा रोग के इलाज में इसका विशेष स्थान है। धूप से होने वाले दुष्प्रभावों से बचने के लिए सहजन के बीजों का इस्तेमाल किया जाता है। 



मोरिंगा बनाएं खूबसूरत स्किन 

(Moringa make beautiful skin) 

मोरिंगा की पत्तियां सुखा लें। सुख जाने के बाद पीसकर इसका पाउडर बना लें। चाहे तो मार्केट से मोरिंगा पाउडर खरीद सकते हैं। अब एक बाउल 2-3 चम्मच सहजन की पत्तियों का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो इसमें गुलाब जल  या कच्चा दूध डाल सकते हं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 20-30 मिनट तक सुखने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगा लें। 

1) मोरिंगा पाउडर का फेस पैक चेहरे पर लगाने से मुहांसे, दाग-धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा इससे त्वचा को भरपूर पोषण भी मिलता है, जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है।

2) सहजन के पत्तों में खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा से सात गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ ही  इसमें कई एंटी- ऑक्सीडेंट और विटामिन्स होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। 

3) मोरिंगा का तेल और पत्तियों के पाउडर का इस्तेमाल करने से स्किन पर मौजूद महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करता है। इसके साथ ही यह स्किन में ग्लो लाने के साथ झुर्रियों और धब्बों को छुटकारा मिलता है।

4) सहजन के बीजों का दरदरा पेस्ट, चेहरे की मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। फेस मास्क बनाने के लिए सहजन के बीजों के अलावा कुछ और मसाले भी मिलाना पड़ते हैं।

5) सहजन के बीजों का तेल सूखी त्वचा के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ताकतवर मॉइस्चराइजर है। इसके पेस्ट से खुरदुरी और एलर्जिक त्वचा का बेहतर इलाज होता है।

6) ड्राई और बेजान होठों से परेशान रहती हैं तो सहजन का तेल काफी कारगर हो सकता है। सोने से पहले इसे अपने होठों में लगाए। 

7) शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों के कारण त्वचा पर मुंहासे और धब्बे हो जाते है। सहजन पाउडर में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो  खून को शुद्ध करता है जिससे स्किन साफ और स्वस्थ रहती है।

8) सहजन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन में कोलोजन की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे स्किन के खुले छिद्रों को कम करने में मदद में मदद मिलती है।  

No comments