हल्दी के अनेकों लाभ - Many Benefits Of Turmeric

Share:



हल्दी के अनेकों लाभ
Many Benefits Of Turmeric

हल्दी एक वनस्पति है इसका वैज्ञानिक नाम करकुमा लोंगा है। प्राकृतिक रूप से इसका रंग पीला होता है। कच्ची हल्दी बिलकुल अदरक की तरह ही दिखती है। हल्दी के पाउडर को भोजन में एक मसाले की तरह इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी के औषधीय गुण अनेक हैं, जिनमें एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल, कार्डियोप्रोटेक्टिव (हृदय को स्वस्थ रखने वाला गुण), हेपटोप्रोटेक्टिव (लिवर स्वस्थ रखने वाला गुण) और नेफ्रोप्रोटेक्टिव (किडनी स्वस्थ रखने वाला गुण) गुण मुख्य हैं। 

हल्दी के अनेकों लाभ-Many Benefits Of Turmeric in hindi, हल्दी के कई फायदे Haldi multiple benefits in hindi, हल्दी रक्त साफ करने के लिए फायदेमंद turmeric beneficial for blood purification in hindi, हल्दी खून में से विषैले तत्व बाहर निकलता है turmeric removes toxic substances from the blood in hindi, many benefits of turmeric in hindi, हल्दी घाव में भरने में मददगार turmeric helps in wound healing in hindi, तेज स्मरण शक्ति के लिए हल्दी turmeric for strong memory in hindi, हल्दी से मस्तिष्क संबंधी समस्या से राहत turmeric relieves neurological problems in hindi, हल्दी  तेज स्मरण शक्ति  के लिए turmeric for fast memory in hindi, हल्दी से रक्षा तंत्र मजबूत turmeric strengthens the defense system in hindi, हल्दी स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए for healthy lifestyle in hindi, हल्दी मोटापा कम करने के लिए turmeric to reduce fat in hindi, हल्दी अच्छी नींद के लिए turmeric for good sleep in hindi, लिवर स्वस्थ रखने वाला गुण liver retaining properties in hindi, हल्दी लिवर को विषैले तत्व से दूर रखती है turmeric keep away to liver from toxic elements i n hindi, हल्दी सूजन से पर नियंत्रण turmeric controls inflammation in hindi, हल्दी से पेट की परेशानी से राहत relieve stomach discomfort with turmeric in hindi, हल्दी कई रोगों की दवा turmeric is a medicine for many diseases in hindi, हल्दी कैंसर से बचाता है turmeric prevents cancer in hindi, हल्दी सर्दी जुकाम कफ के लिए turmeric for colds in hindi, हल्दी सौंदर्य के लिए उत्तम turmeric is best for beauty in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi, turmeric ke fayde in hindi, haldi benefits in hindi, haldi ke fayde in hindi, kachi haldi ke fayde in hindi, kachi haldi ke fayde face ke liye in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है। एक स्वस्थ व्यक्ति को दिनभर में 500 से 1000 मिलीग्राम करक्यूमिन की जरूरत होती है। एक चम्मच हल्दी में लगभग 200 मिलीग्राम करक्यूमिन होता है और इसलिए दिनभर में चार या पांच चम्मच हल्दी ले सकते हैं। इसका सीधा सेवन करने की बजाए हल्दी से बने अन्य प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भी करक्यूमिन की कमी पूरी होती है। इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए अति लाभदायक होती है। 

हल्दी के कई फायदे (Turmeric Multiple Benefits)

हल्दी रक्त साफ करने के लिए फायदेमंद (Turmeric beneficial for blood purification): हल्दी का उपयोग खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए किया जाता है। कई बार हाथ पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है।

हल्दी खून में से विषैले तत्व बाहर निकलता है (Turmeric removes toxic substances from the blood): आयुर्वेद में हल्दी को रक्त शोधन में महत्वपूर्ण बताया गया है। हल्दी के सेवन से रक्त शोधित होता रहता है। इसे खाने से रक्त में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और इससे खून का संचालन अच्छी तरह से होता है। खून पतला होने के बाद रक्त का धमनियों में प्रवाह बढ़ जाता है इसके कारण व्यक्ति को हृदय संबंधी परेशानियां नही रहती।

हल्दी घाव में भरने में मददगार (Turmeric helps in wound healing): हल्दी को चूने में मिलाकर गुम चोट में लगाने से यह दर्द को कम देती है और अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीने से कान दर्द जैसी कई समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी में किसी भी चोट के घाव को तेजी से भरने का भी गुण होता है। यदि चोट लगने पर तेजी से खून बह रहा है तो उस जगह तुरंत हल्दी डाल दें. इससे आपकी चोट का खून बहना कम हो जाएगा। 

तेज स्मरण शक्ति के लिए हल्दी (Turmeric For Strong Memory) 

हल्दी से मस्तिष्क संबंधी समस्या से राहत (Turmeric relieves neurological problems): अल्जाइमर, जो कि एक मस्तिष्क संबंधी समस्या है, जिसमें व्यक्ति धीरे-धीरे अपनी याददाश्त खोने लगता है। इसके कारण अभी भी अज्ञात हैं, लेकिन बढ़ती उम्र इस बीमारी का एक जोखिम कारक हो सकता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण अल्जाइमर की स्थिति में सुधार करने में सहायक होते है।

हल्दी  तेज स्मरण शक्ति  के लिए (Turmeric for fast memory): हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से मुक्त रखने और आयरन के प्रभाव को संतुलित करने में मदद करता है। हल्दी में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण मनुष्यों की स्मरण शक्ति को बढ़ाता है।

हल्दी से रक्षा तंत्र मजबूत (Turmeric strengthens the defense system): हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं और दूध में मौजूद कैल्शियम हल्दी के साथ मिलकर शरीर को फायदा पहुँचाता है। प्रतिदिन एक गिलास दूध में सुबह के समय आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

मजबूत इम्यूनिटी के लिए हल्दी (Turmeric For Strong Immunity)

मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए (For strong immunity): रोग-प्रतिरोधक क्षमता का सही होना आवश्यक होता है। हल्दी का महत्वपूर्ण घटक करक्यूमिन एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एजेंट की तरह भी काम कर सकता है। यह टी व बी सेल्स (श्वेत रक्त कोशिकाएं) जैसे विभिन्न इम्यून सेल्स की कार्यप्रणाली को बेहतर करने में भी मदद कर सकता है। जिससे शरीर कई तरह की बीमारियों जैसे एलर्जी, अस्थमा, मधुमेह और हृदय रोग से लड़ सकता है।

हल्दी मोटापा कम करने के लिए (Turmeric to reduce fat): गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त फैट धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसमें उपस्थित कैल्शियम और अन्य तत्व वजन कम करने में भी मददगार होते हैं।

हल्दी अच्छी नींद के लिए (Turmeric for good sleep): नींद न आने की समस्या अपने विचारों में खोए रहना जैसी समस्याओं के लिए सोने से आधे घंटे पहले हल्दी वाला दूध पीएं ऐसा करने से अच्छी नींद आती है। 

हल्दी में लिवर स्वस्थ रखने वाला गुण (Turmeric Has Healthy Liver Properties)

हल्दी लिवर को विषैले तत्व से दूर रखती है (Turmeric keep away to liver from toxic elements): लिवर से विषैले तत्व निकालने और लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में हल्दी अपना महत्वपूर्ण कार्य करती है। हल्दी रोगाणुओं को रोकने वाली (रोगाणुरोधक या एंटीसेप्टिक) होती है। यह तरह-तरह के इन्फेक्शंस से लड़ने की ताकत देती है। अब चाहे अंदरूनी घाव हो या शरीर के बाहर के घाव, हल्दी उन्हें भरने का काम करती है।

हल्दी सूजन से पर नियंत्रण (Turmeric Controls Inflammation): सूजन की समस्या के लिए भी हल्दी लाभकारी हो सकती है। मनुष्यों पर किए गए शोध में हल्दी का उपयोग सुरक्षित पाया गया। इसके साथ ही करक्यूमिन में एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण की भी पुष्टि हुई, जो कि सूजन की समस्या से बचाव करने में लाभदायी है।

हल्दी से पेट की परेशानी से राहत (Relieve stomach discomfort with turmeric): पाचन संबंधी समस्या में हल्दी का उपयोग न सिर्फ गैस और पेट फूलने की परेशानी से राहत दिला सकता है, बल्कि आंत संबंधी समस्या और पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाने में सहायता करता है। हल्दी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण अल्सर के जोखिम को भी कम करने में मदद कर सकते हैं। 

हल्दी कई रोगों की दवा (Turmeric Is A Medicine For Many Diseases)

हल्दी कैंसर से बचाता है (Turmeric prevents cancer): हल्दी का उपयोग कैंसर के जोखिम से भी बचाव करने में सहायक हो सकता है। करक्यूमिन ट्यूमर सेल्स को कम करने या उसके प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीनियोप्लास्टिक गुण मौजूद होते हैं। इसमें एंटीकैंसर गुण भी मौजूद होता है जो स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

हल्दी सर्दी, जुकाम,कफ के लिए (Turmeric for colds): सर्दी, जुकाम या कफ होने पर दूध में हल्दी का सेवन लाभकारी साबित होता है। इससे सर्दी-जुकाम ठीक होता है और फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी निकल जाता है।

हल्दी मजबूत हड्डियां के लिए (Turmeric for strong bones): दूध में हल्दी मिलाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत कर देता है। हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है जिससे हड्डी संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

हल्दी ब्लड शुगर में मददगार (Turmeric helps in blood sugar): खून में ब्लड शुगर बढ़ने पर हल्दी वाले दूध का सेवन फायदेमंद रहता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शुगर लेवल कम होता है। 

हल्दी सौंदर्य के लिए उत्तम (Turmeric Is Best For Beauty)

हल्दी  स्किन के लिए लाभकारी (Turmeric benefits for skin): सेहत के लिए ही नहीं बल्कि हल्दी के फायदे स्किन के लिए भी अनेक हैं। त्वचा संबंधी विकारों का उपचार करने में भी हल्दी के फायदे होता है। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिस कारण यह सोरायसिस के कारण त्वचा पर हुए जख्मों को जल्द भरने में मददगार होती है। हल्दी त्वचा को सोरायसिस जैसी समस्या से राहत दिला सकती है। इसके अलावा, यह कील-मुंहासों की समस्या पर भी प्रभावकारी हो सकती है।

हल्दी  बालों के लिए फायदेमंद (Turmeric benefits for hair): हल्दी लगाने के फायदे बालों के लिए भी हैं। डैंड्रफ की परेशानी के लिए हल्दी के साथ नारियल तेल का उपयोग एंटी-फंगल एजेंट की तरह काम कर सकता है। जिससे कि डैंड्रफ और उससे होने वाली खुजली की समस्या से राहत मिल सकती है।

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt Ayurveda Lifestyle in hindi)