इसके भय से सफेद बाल अपना रंग बदल देते है- Due to its fear, white hair change own color

Share:

 

इसके भय से सफेद बाल अपना रंग बदल देते है
(Due to its fear white hair change own color)

आलू के छिलके को बेकार समझकर हम सभी फेंक देते हैं लेकिन इसमें Polyphenol Oxidase नामक एक Enzymes पाया जाता है, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। आयुर्वेद में कई औषधि आलू के छिलकों के इस्तेमाल से बनाया जाता है। दरअसल आलू के छिलके में मौजूद Starch बालों की रक्षा करता है। इसके साथ ही आलू के स्टार्च बालों के पोर्स और स्केल्प के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

इसके भय से सफेद बाल अपना रंग बदल देते है Due To Its Fear, White Hair C hange Wwn Color in hindi, Aalu se Safed Baal Kale Karne Ka Tarika in hindi,  Aalu Se Bale Kale, aalu ke chilke khane ke fayde in hindi, aalu ke chilke se baal dhone ke fayde in hindi, aalu ke chilke se safed baal kaise hataye in hindi, aalu ke chilke se safed baal gayab in hindi, aloo ke chilke ka face pack in hindi, aloo ke chilke ka face pack for skin whitening in hindi in hindi, aalu ke chilke ke fayde in hindi, aloo ke chilke se baal kale karna in hindi, aloo ke chilke se safed baal kale karna in hindi, Potato Peel For Grey Hair in hindi, aloo ke chilke se safed baal ke liye in hindi, aloo ke chilke ka mask in hindi, potato for white hair in hindi, potato peel hair color in hindi, how to turn grey hair into black permanently naturally in hindi, home Remedies For Darken Grey Hair in hindi, How to get rid of grey hair, naturally in hindi, white hair turn black naturally inn hindi, how to turn white hair into black in hindi, Alu ka chhilaka ka fayda in hindi, Alu ke chhilaka se labh in hindi, aalu ke chilke ka upyog in hindi, aalu ke chilke ka mahatva in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

आलू के छिलकों में विटामिन-ए, विटामिन-बी और विटामिन-सी होता है, जिससे यह स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर इसे साफ किया जा सकता है। आलू के छिलके से हेयर मास्क बना सकते हैं। ये हेयर मास्क स्केल्प से Dandruff को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये Hair Pores को भी खोलने सहायक होते हैं, जिससे नए बालों को उगने में आसानी होती है। वहीं आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे कई मिनरल्स पाये जाते हैं, जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है। आलू में मौजूद स्टार्च एक Natural Color का भी काम करता है। इसके इस्तेमाल से ना केवल बालों को सफेद होना कम हो जाता बल्कि बाल और सिल्की और खूबसूरत हो जाते हैं।

आलू के छिलके से बनाएं हेयर मास्क (Make hair mask with potato peel): आलू के छिलके से Hair Mask बनाने के लिए सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें। इन छिलकों को ठंडे पानी में डालकर उबाल लें 10 मिनट तक उबालने के बाद इस पानी को पूरी तरह से ठंडा कर लें। इस पानी को एक जार में बंद करके रख दें। आलू के छिलके के इस पानी को आप अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे 5 मिनट मसाज देने के साथ लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इस आलू के पानी को 30 मिनट तक अपने बालों में ऐसे ही लगा छोड़ दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

आलू स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Potato is good for health): Vitamin B3 से भरपूर आलू के छिलके हमें ताकत देने का काम करते हैं। इसमें Nacine होता है जो कार्बोज को एनर्जी में बदल देता है। आलू के साथ-साथ इसके छिलकों में भी काफी अच्छी मात्रा में Fiber मौजूद होता है जो हमारी Digestive System को बूस्ट करने में मदद करता है। आलू के छिलकों में काफी अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो Blood Pressure को मेंटेन रखने में मदद करता है।

झुर्रियों को नहीं रहने देता है (Does not allow wrinkles to remain): झुर्रियां हटाने के लिए आलू मददगार होता है। आलू विटामिन-सी से समृद्ध होता है, यह झुर्रियों को हटाकर एजिंग के प्रभाव को कम कर सकता है। एक आलू लें और उसे छिल लें। मिक्सर की मदद से उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और बाद में ठंडे पानी से मुंह धो लें। इस उपाय हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं।

काले धब्बे से रखे दूर (Keep away from dark spots): Skin पर Dark Spots के लिए से निजात पाने के लिए भी आलू को इस्तेमाल में ला सकते हैं। आलू Vitamin-C से भरपूर होता है। विटामिन-सी त्वचा की रंगत में सुधार कर Dark Spot को कम करने में मदद कर सकता है।

सनबर्न की समस्या दूर करता है (Removed Sunburn Problem): आलू Vitamin-C से भरपूर होता है। Vitamin-C सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाली Erythema (त्वचा का लाल होना) जैसी समस्या को कम करता है। आलू को थोड़ी देर fridge में रखें। ठंडा होने पर आलू को काटें और उसकी एक स्लाइस प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। आलू का ठंडा रस भी सनबर्न से प्रभावित त्वचा पर लगा सकते हैं।

सूजन के लिए लाभकारी (Beneficial For Inflammation): आलू Vitamin-E और Vitamin-C से समृद्ध होता है। ये दोनों Ruger Antioxidants की तरह काम करते हैं, जो त्वचा को Dark Circle से निजात दिलाने का काम कर सकते हैं। इसके अलावा, आलू Anti Inflammatory गुणों से भी समृद्ध होता है, जो आंखों की Swelling को कम करने का काम करता है। एक आलू को छीलकर टुकड़ों में काट लें। फिर इन टुकड़ों को आंखों के नीचे Dark Circles पर रखें। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

त्वचा को मुलायम बनाता है (Makes Skin Soft): Dry Skin को Soft बनाने के लिए आलू का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। आलू Vitamin-E से समृद्ध होता है। Vitamin-E त्वचा को Hydrate करने का काम कर सकता है। आधे आलू को कद्दूकस करें और चार चम्मच दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में हल्के ठंडे पानी से धो लें।

चमकदार चेहरा (Glowing Face): त्वचा को चमकदार बनाने में आलू की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आलू को एक प्राकृतिक स्किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। आलू में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाने का काम करते है। एक कच्चे आलू को कद्दूकस करें और फेस मास्क की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 35 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। 


अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल-Adopt Ayurveda Lifestyle in hindi 
  इसके भय से सफेद बाल अपना रंग बदल देते है 

No comments