बालों का आयुर्वेदिक विटामिन- Hair Ayurvedic Vitamins

Share:


balon ka ayurvedic vitamin in hindi, बालों का आयुर्वेदिक विटामिन- Hair Ayurvedic Vitamins in hindi, baal kaise badhaye in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano,baal kaise badhaye gharelu upay in hindi, baal lambe kaise kare in hindi, baal badhane ka tarika in hindi,baal badhane ka tarika bataiye in hindi, baal badhane ka upay bataye hindi mein, baal badhane ka tel in hindi, baal badhane ke liye pyaj kaise lagaye in hindi, pyaj se baal kaise ugaye in hindi, pyaj se baal badhane ke upay in hindi, pyaz ka ras for hair fall in hindi, how to make onion oil for hair in hindi, homemade onion hair oil in hindi, onion hair oil benefits in hindi, onion hair se baal badhane ka tarika in hindi, Build and apply in hindi, Lemon with onion juice in hindi, Olive oil with onion juice in hindi, Coconut oil with onion juice in hindi, Garlic with onion juice in hindi, Honey with onion juice in hindi, Egg with onion juice in hindi, Castor oil with onion juice in hindi, Potatoes with onion juice in hindi, Remove dandruff and fungal infections in hindi, kale baal ke liye kya karna chahie in hindi, safed balo ko kala karne ke upay in hindi, white hair ko black karne ke tips in hindi in hindi, safed balo ko kala karne ka best oil in hindi, safed balo ka ilaj in hindi, baal kale karein in hindi, kale baal karne ka tarika in hindi, kale baal karne ka tarika hota hai in hindi,

बालों का आयुर्वेदिक विटामिन

  • बालों का झड़ना, असमय सफेदी, रूसी की समस्या आम हो गई है। बालों की इन उलझनों के लिए प्याज एक वरदान के समान है। प्याज के रस सेे फायदे वह बालों के झड़ने तथा गंजेपन का इलाज का चमत्कारी इलाज है। बाल बढ़ाने के उपाय, गंजापन का इलाज, एक शोध के अनुसार प्याज अलोपेसिया अरियाटा जो कि गंजेपन का ही एक प्रकार है, से प्रभावी रूप से लड़ने की काबिलियत रखता है। इस पर और भी कई शोध हुए हैं, और सबमें प्याज ने अपनी उपयोगिता साबित की है। बालों की ग्रोथ और खूबसूरती के लिए प्याज के रस का बहुत महत्व है। प्याज के रस से न केवल बालों की जड़ें मजबूत होती हैं बल्कि बालों में चमक भी आती है। प्याज का रस लगाकर बालों को कुछ घंटों के लिए यूं ही छोड़ दें। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तब उन्हें हल्के गुनगुने पानी से धो लें। प्याज की गंध दूर करने के लिए किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। 

ऐसे बनाएं और लगाएं 

(Build and apply in hindi) 

  • प्याज के रस में रूई को भिगो दें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। जब आपके पूरे स्कैल्प पर प्याज का रस लग जाए तो कुछ देर के लिए अपने सिर की हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। इसके बाद आप प्याज के रस को 15 मिनट से लेकर एक घंटे तक लगा रहने दें। फिर हल्के शैंपू से बालों को धो लें। हर दूसरे दिन इसे लगा सकते हैं।
  • प्याज के रस के साथ नींबू (Lemon with onion juice) : एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच नींबू का रस, इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मालिश करें। फिर एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें। उसके बाद हल्के शैम्पू से बालों को धो लें। नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है।
  • प्याज के रस के साथ जैतून तेल (Olive oil with onion juice) : दो चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच जैतून का तेल। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। फिर इसे दो घंटों के लिए बालों में लगा रहने दें। उसके बाद किसी हल्के शैम्पू से धो लें। यह बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।
  • प्याज के रस के साथ नारियल तेल (Coconut oil with onion juice) : दो चम्मच प्याज का रस, दो चम्मच नारियल तेल, यदि  आपको डैंड्रफ है तो पांच बूंद टी ट्री ऑइल।
  • प्याज के रस के साथ लहसुन (Garlic with onion juice) : एक चम्मच लहसुन का रस, एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच जैतून तेल। तीनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर अच्छी तरह हल्के-हल्के हाथों से लगाएं। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें।
  • प्याज के रस के साथ शहद (Honey with onion juice) : दो चम्मच प्याज का रस, आधा चम्मच शहद, शहद बालों को नमी देकर उन्हें कंडीशन करता है। प्याज के रस के साथ मिलकर बालों को बढ़ने में मदद करता है और उन्हें हाइड्रेटेड व स्वस्थ रखता है।
  • प्याज के रस के साथ अंडा (Egg with onion juice) : एक चम्मच प्याज के रस, एक अंडा। अंडे को अच्छे से फेंट लें। इस मिश्रण को अपने बालों की लंबाई तक अच्छे से लगा लें। इसे आधे घंटे के लिए रहने दें। फिर अपने बालों को बिना सल्फेट वाले शैंपू और ठंडे पानी से धो लें। अंडा और प्याज पोषक तत्वों से भरपूर है। यह पोषक तत्व बालों को नमी और पोषण देकर उन्हें स्वस्थ बनाते हैं।
  • प्याज के रस के साथ अरंडी तेल (Castor oil with onion juice) : दो चम्मच प्याज का रस, दो चम्मच अरंडी तेल। हल्के-हल्के हाथों से बालों पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें।
  • प्याज के रस के साथ आलू (Potatoes with onion juice) : दो चम्मच आलू का रस, एक चम्मच प्याज का रस। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 10 मिनट तक हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। 
  • प्याज रूसी और फंगल इंफेक्शन को करें दूर (Remove dandruff and fungal infections) : बालों में रुसी होने पर या जड़ों में फंगल इंफेक्शन होने से बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी से झड़ने लगते हैं। ऐसे में बाल जड़ों से टूटना शुरू हो जाते हैं और जल्द ही सिर खाली होने लगता है। ऐसे में बालों की जड़ों में प्याज का पेस्ट लगाएं। प्याज का पेस्ट सिर के रोमछिद्रों को पूरी तरह से खोल देता है, जिसकी वजह से फंगल इंफेक्शन और रुसी नहीं टिक पाती। इसके लिए प्याज का पेस्ट बना लें और 30 मिनट के लिए बालों की जड़ो में लगा कर छोड़ दें। अगर डेंड्रफ ज्यादा हो तो प्याज का रस लगाएं। प्याज के रस को दही और नींबू के मिश्रण में मिला लें और बालों पर इसे लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें।
  • प्याज उगाए नए बाल (Grown new hair) : गंजे सिर पर या चकत्ते पड़ने पर बालों में प्याज के रस से मालिश करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होती है जिससे बालों की लंबाई बढ़ती है। इसके लिए नारियल तेल में प्याज का रस इक्वल क्वांटिटी में मिलाएं और जड़ों की मालिश करें। फिर आधे घंटे के बाद बालों को धों लें। या ऐसा करें कि प्याज के रस को सिर पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और बाद में शहद यानि हनी को हाथों में लेकर बालों की जड़ तक मसाज करें। इससे प्याज की महक कम हो जाती है और बालों को पोषण भी मिल जाता है। आधे घंटे तक रहने दें।  

No comments