विटामिन-बी5 (Vitamin B5)

Share:


विटामिन-बी5 (Vitamin B5)

विटामिन बी5 जिसे पेन्टोथेनिक अम्ल भी कहते है एक कार्बनिक यौगिक है। कार्बन के रासायनिक यौगिकों को कार्बनिक यौगिक कहते है। जीवनयापन के लिए इन कार्बनिक यौगिकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इनमें कार्बन के साथ हाइड्रोजन भी रहता है। विटामिन बी5 ऊर्जा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रेड ब्लड सेल के उत्पादन में मदद करता है और साथ ही सेक्स हारमोन के लिए भी सहायक है।

विटामिन-बी5 vitamin b5 in hindi, विटामिन-बी 5 की उपयोगिता कितनी how much usefulness of vitamin b5 in hindi, bitamin b5 helps in reducing stress in hindi, vitamin b5 for a healthy heart in hindi, vitamin b5 important for skin and hair in hindi, vitamin b5 increases hemoglobin in hindi, vitamin b5 sources in hindi, vitamins are essential for healthy health in hindi, vitamin b5 name pantothenic acid, vitamin b5 deficiency in hindi, vitamin b5 deficiency symptoms in hindi, vitamin b5 deficiency diseases in hindi, vitamin b5 benefits in hindi, vitamin b5 ke fayde in hindi, vitamin b5 kis se milta hai in hindi, vitamin b5 ke bare mein jankari in hindi, What is vitamin B5 also known as? in hindi, Which food contain vitamin B5? in hindi, What is vitamin B5 deficiency? in hindi, What is vitamin B5 good for skin?  in hindi, Vitamin B5 Pantothenic Acid in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

 विटामिन बी5 के सेवन से शरीर में एड्रिनल हार्मोन को उद्दीप्त या उत्तेजित करने और कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, एमिनो एसिड और एंटीबायोटिक्स को निर्मित करने के लिए भी बहुत जरूरी होता है इसके लिए विटामिन बी5 शरीर के लिए उपयोगी तत्वों के साथ सिंथेसाइजर की तरह कार्य करता है। विटामिन बी5 प्राकृतिक रूप से दूध या दूध से बने उत्पाद, फिश, शकरकंद, बादाम, स्ट्रोबेरी, मशरूम, एवोकाडो में भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसका सेवन शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

विटामिन-बी 5 की उपयोगिता कितनी होती है (What is the utility of Vitamin-B5?)

विटामिन बी5 तनाव कम करने में सहायक (Vitamin B5 helps in reducing stress): विटामिन बी5 को तनाव तथा अन्य मानसिक समस्याओं चिंता और अवसाद को कम करने वाला माना जाता है यह मानसिक स्थितियों के लिए जिम्मेदार हार्मोन को नियमित कर मस्तिष्क को शक्तिशाली बनाता है।

विटामिन बी5 ऊर्जावान बनाता है (Vitamin B5 energizes): विटामिन बी5 शरीर की मेटाबॉलिज्म या मेटाबोलिक कार्यप्रणाली को सही व व्यवस्थित ढंग से चलाने में उपयोगी होता है। शरीर के लिए आवश्यक विभिन्न कार्यों को स्वस्थ रखने का कार्य करता है। विटामिन बी5 थकावट में कमी लाने में सहायक होता है।

विटामिन बी5 स्वस्थ हृदय के लिए (Vitamin B5 for a Healthy Heart): विटामिन बी5 शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में उपयोगी होता है। यह हृदय की कार्य प्रणाली को नियमित बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन बी5 कार्य-प्रणाली को मजबूत करता है (Vitamin B5 Strengthens Function): विटामिन बी5 शरीर की कार्य-प्रणाली को मजबूत करता है यह अनेक संक्रमणों रोगों से लड़ने में सहायता करता है।

विटामिन बी5 त्वचा और बालों के महत्वपूर्ण (Vitamin B5 important for skin and hair): विटामिन बी5 त्वचा की देख-रेख करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह झुर्रियों और उम्र के धब्बों  एजिंग जैसी समस्या में मदद करता है।

विटामिन बी5 पानी में घुलनशील (Vitamin B5 Water Soluble): पानी में घुलनशील विटामिनों की श्रेणी में आता है इसलिए यह शरीर में किसी प्रकार का विषैले तत्व नहीं बढ़ाता है।

विटामिन बी5 हीमोग्लोबिन बढ़ाता है (Vitamin B5 Increases Hemoglobin): विटामिन बी5 शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाता है। यह लिवर की विषैले तत्वों के मेटाबोलाइजिंग में सहायता करता है। 

विटामिन बी5 के प्रमुख आहार (Vitamin B5 Sources)

विटामिन बी 5 की कमी बहुत कम लोगों में देखने को मिलती है। इसकी एक बड़ी वजह यह है कि यह लगभग हर सब्जी में पाया जाता है। बहरहाल विटामिन बी5 की कमी के चलते हम कई किस्म की बीमारियों के चपेटे में आ सकते है जैसे थकान, मांसपेशियों की ऐंठन, जलन आदि।

मशरूम- मशरूम विटामिन बी 5 की सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह मेटाबालिक गतिविधियों के लिए मददगार होता है। मशरूम की ही तरह बंदगोभी, ब्रोकली आदि सब्जियां भी विटामिन बी5 से भरपूर मानी जाती है।

स्ट्राबेरी- स्ट्राबेरी के साथ साथ मक्के का दाना भी विटामिन बी 5 का शानदार स्रोत माना जाता है। इसके अलावा भी इन दोनों फलों कई अन्य पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर के अन्य के रासायनिक बदलाव के आवश्यक है। मक्कई के दाने ऊर्जा से भर देते हैं साथ ही कई अन्य बीमारियों को भी दूर भगाने में मददगार साबित होते है।

बादाम-मूँगफली- बादाम, मूँगफली के अलावा सूरजमुखी के बीज भी विटामिन बी 5 से भरपूर है। यह साबुत अनाज,  मसूर की दाल, काजू, मूंगफली, सोयाबीन, ब्राउन राइस, दलिया, ब्रोकली, आलू, बीन्स, टमाटर, दूध और दूध से बने पदार्थ, और मीट, चिकन, अंडे से प्राप्त होता है।

स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं -Vitamins are essential for healthy health in hindi)