विटामिन-B7 (बायोटिन-Biotin)

Share:



विटामिन-B7 (बायोटिन-Biotin) 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है इसलिए प्रतिदिन अपने आहार में विटामिन्स, प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स आदि को लेते है कई शरीर में कोई कमी न रह जाए। Biotin एक प्रकार का विटामिन है जिसे  विटामिन बी7 के नाम से भी जाना जाता है। मुख्यतः खाए गए खाने को ब्रेकडाउन करना और उसे गुलकोज में बदलना है जिससे शरीर में एनर्जी मिलती है। शरीर में बायोटिन कई तरह से कार्य करता है इसका प्रयोग बालों के झड़ने और नाखूनों के कमजोर होने पर उपचार के तौर पर किया जा सकता है। यह शरीर में ट्राईग्लीसिराइड के लेवल को कम करने का कार्य भी करता है और सामान्य विकास और शरीर में कार्बोज, वसा और एमिनो एसिड के चया-अपचय में सहायक होता है। 

विटामिन-b7 बायोटिन-biotin vitamin b7 in hindi, deficiency of  vitamin b7 biotin in hindi, vitamin b7 kisme paya jata hai, vitamin b7 ki kami, vitamin b7 ke source in hindi, vitamin b7 deficiency diseases in hindi, vitamin b7 deficiency diseases in hindi, vitamin b7 ki kami se hone wale rog in hindi, vitamin b7 ki kami kaise puri kare in hindi, vitamin b7 ki purti kaise karen in hindi, vitamin b7 ki khoj kisne ki in hindi, vitamin b7 ki jankari in hindi,  vitamin b7 rich foods in hindi, vitamin b7 deficiency symptoms in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi, foods rich in biotin for hair growth in hindi,

बायोटिन शरीर में फोलिक अम्ल, पेंताथिनिक अम्ल और विटामिन बी12 की उपयोगिता को बढ़ता है। बायोटिन बायोटिन को विटामिन एच भी कहा जाता है यह सामन्यतय विटामिन ई का हिस्सा होता है जो वसा में घुलनशील है। यह विटामिन शरीर में कार्बोज और वसा के संस्लेषण का कार्य करता है यह शरीर के नाखूनों एवं बालों की  के लिए अत्यंत आवश्यक तत्व है। विटामिन-बी7 (बायोटिन-Biotin) नाखून, बाल और त्वचा के स्वास्थ्य में मदद करने के कारण इसे सौंदर्य विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करके डायबिटीज के रोगियों के लिए मददगार होता है। इसकी कमी से त्वचा संबंधी रोग हो जाते हैं, जिसमें त्वचा में जलन, इचिंग और चुभन होती है। यह आलू,  पनीर, जौ, सोयाबीन, फूलगोभी, स्ट्रॉबेरी, मांस, मीट, अंडे इत्यादि में पाया जाता है। 

बायोटिन की कमी के लक्षण (Deficiency of Biotin) 

1) शीघ्र थकान होने लगती है। 
2) त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती है। 
3) भूख लगनी कम हो जाती है। 
4) चक्कर आने लगते है।
5) याददाश्त कमजोर होना। 
6) चेहरे तथा गले पर मुहांसों का होना। 
7) हाथ-पैरों की माँ-पेशियों में पीड़ा होने लगती है। 
8) मानसिक रूप से बैचेन रहने लगता है। 
9) शरीर में आलस्य और सुस्ती होने लगती है। 
10) त्वचा में खुजली की समस्या होना जिससे त्वचा पर छोटे-छोटे लाल चकत्ते पड़ना।
11) पाचन क्रिया का खराब होना तथा पेट में गैस कब्ज की समस्या का होना। 
12) बालों का कमजोर होना जिसके फल स्वरूप उन का झड़ना तथा टूटना बालों में रूसी की समस्या होना। 

विटामिन B7 के फायदे (Vitamin B7 Benefits)

मांसपेशियों और टिश्यू की मरम्मत करता है (Repairs muscles and tissue): बायोटिन की कमी से मांसपेशियों में तनाव और दर्द बना रहता है। इसका कारण यह है कि मांसपेशियों में होने वाली दिक्कतें बायोटिन की कमी के कारण होती है। बायोटिन बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है और यह शरीर में एमीनो एसिड्स और प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है। ऐसा होने पर मांसपेशियां और टिश्यूज तेजी से मरम्मत करने लगते है। बायोटिन ना सिर्फ मांसपेशियों की मरम्मत करने का ही कार्य करता है बल्कि यह कोशिकाओं को पुनः बनने के लिए भी प्रेरित करता है। बायोटिन ग्लूकोस के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है।

वजन कम करने में सहायक है (Helpful in reducing weight): बायोटिन का सेवन करना चाहिए। मोटापे से पीड़ित लोगों को अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें कि बायोटिन की मात्रा हो। बायोटिन और क्रोमियम का मिला हुआ रुप शरीर में ट्राइ ग्लेसेराइड के लेवल को कम कर देता है जिससे कि वजन घटाने में सहायता मिलती है। अगर शरीर में ट्राइ ग्लेसेराइड बढ़ जाता है तो शरीर में फैट बनना शुरू हो जाता है परन्तु बायोटिन ट्राइ ग्लेसेराइड को पूरी तरह कम कर देता है। बायोटिन शरीर में मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को भी बढ़ा देता है यह वजन घटाने में सहायता करता है।

मधुमेह में लाभकारी है (Beneficial in diabetes): बायोटिन जिन लोगों को टाइप 2 मधुमेह है उनके लिए बायोटिन बहुत फायदेमंद होता है। बायोटिन शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम कर देता है। ऐसे में मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को बहुत आराम मिलता है। जिन लोगों में इंसुलिन की कमी होती है उनको बायोटिन का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। 

बायोटिन मस्तिष्क के लिए अत्यन्त फायदेमंद होता है (Biotin is very beneficial for the brain): बायोटिन मस्तिष्क मस्तिष्क की कार्य-प्रणाली को ठीक करता है। बायोटिन ना सिर्फ याददाश्त को कमजोर होने से बचाता है बल्कि यह मेमोरी पावर को भी बढ़ाता है। बायोटिन न्यूरॉन कोशिका में माइलिन शीथ को बनाने में सहायक होता है। माइलिन शीथ न्यूरॉन कोशिका का एक महत्वपूर्ण भाग है जो कि फैटी एसिड्स से घिरा हुआ होता है और मस्तिष्क व शरीर के अंगों के बीच कम्युनिकेशन को मेंटेन रखने में सहायक होता है। 

क्रोमियम और बायोटिन का मिला हुआ रुप शरीर में ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर देता है- (The combined form of chromium and biotin reduces the level of blood cholesterol in the body): बायोटिन रक्त में पाए जाने वाले वसा के कणों को रक्त से अलग करने का कार्य करता है। इस तरह रक्त को नसों में प्रवाहित होने में आसानी होती है। ब्लड शुगर कम हो जाने से आर्टरीज की दीवारों पर वसा जमने नही पाती है जिससे कि हार्ट अटैक की समस्या से छुटकारा मिलता है।

विटामिन B7 के स्त्रोत (Vitamin B7 Sources)

1) पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करें। 

2) चीज और बकरे के मांस में भी बायोटिन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। 

3) अंडे की जर्दी या अंडे में पाए जाने वाला पीला हिस्सा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर बालों से संबंधित समस्याएं तथा त्वचा संबंधी समस्याएं हो तो आप अंडे की जर्दी का यूज अपने दैनिक जीवन में नियमित रूप से कर सकते है।

4) बादाम का सेवन करने से बालों की समस्या जैसे बालों का टूटना, झड़ना, बालों में रूसी होना, दो मुंहे बालों की समस्या इन सभी समस्याओं में सहायता मिलती है। Vitamin B7 की कमी को पूरा करने के लिए बादाम सबसे अच्छे पोषक आहार के रूप में माना जाता है। बादाम में मैग्नीशियम, विटामिन ई और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। मूंगफली, सोयाबीन का भी नियमित रूप से सेवन करने यह कमी दूर होती है।

5) फूलगोभी में फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्निशियम बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए एक अच्छा स्रोत माना जाता है। 

6) हरे पत्तेदार सब्जियाँ  में विटामिंस, खनिज, फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बालों की जड़ों को मजबूती देने के साथ ही साथ उनकी चमक को बढ़ाने में मद्द करता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ है जो विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियों की संभावना को कम करने में मद्द करता है। 

7) शकरकंद के सेवन से बालों और त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए लाभकारी होता है। इसलिए शकरकंद का प्रतिदिन खाने में इस्तेमाल करना चाहिए। 

8) दूध जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन, खनिज भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। दूध बालों तथा त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने में आपकी मद्द करता है। दूध में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है और हृदय से संबंधी समस्याओं की संभावनाओं को कम करता है। 

9) दही में कैल्शियम तथा विटामिन-डी प्राप्त मात्रा में होता है। विटामिन-डी की कमी होने पर बालों की समस्या, शारीरिक रूप से कमजोरी अन्य विभिन्न प्रकार की समस्याएं होने लगती है। 

स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं -Vitamins are essential for healthy health in hindi)