नारियल पानी, काम अमृत जैसा- Coconut water, work like nectar

Share:


नारियल पानी, काम अमृत जैसा
(Coconut water, work like nectar in hindi)

नारियल पानी कई समस्याओं से बचाता है, (Coconut water prevents many problems) नारियल पानी एक अच्छा हाइड्रेटेड है। (Coconut water is a good hydrated)  यह शरीर को अंदर से ठंडा रखकर एनर्जी प्रदान करता है। (It provides energy by keeping the body cool from inside) इसमें इलेक्ट्रोलाइट कम्पोजिशन भी काफी होता है जो शरीर को डायरिया, उल्टी या अत्यधिक पसीना निकलने के कारण होने वाले डिहाइड्रेशन के दौरान रिहाइड्रेट करने में मदद करता है। नारियल पानी में हाइड्रेटेड भी काफी होता है, जो शरीर की ऊर्जा के स्तर को कम नहीं होने देता है। नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एमिनो एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी जैसे विटामिन और कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन जैसे मिनरल्स काफी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है।

नारियल पानी, काम अमृत जैसा coconut water, work like nectar in hindi, नारियल पानी पीने के फायदे benefits of drinking coconut water in hindi, नारियल पानी सिर दर्द को करें दूर coconut water cure headache, नारियल पानी मेटाबॉलिज्म स्तर बढ़ाए coconut water increase metabolism level, नारियल पानी से ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण control blood pressure with coconut water, नारियल पानी स्वस्थ हृदय के लिए coconut water for healthy heart, नारियल पानी कई समस्याओं से बचाता है coconut water prevents many problems in hindi, नारियल पानी किडनी की पथरी के लाभकारी coconut water beneficial for kidney stones, नारियल पानी से पाचन शक्ति मजबूत coconut water strengthens digestive power, नारियल पानी से मांसपेशियों की दिक्कत दूर coconut water strengthens digestive power, नारियल पानी डिहाइड्रेशन के लिए coconut water for dehydration, नारियल पानी हड्डियां रखें मजबूत coconut water keep bones strong, नारियल पानी डायबिटीज के लिए फायदेमंद coconut water beneficial for diabetes, नारियल पानी हैंगओवर के लिए coconut water for hangover, नारियल पानी शरीर की ऊर्जा  बनाए रखता है coconut water maintains the energy of the body in hindi, नारियल पानी से ऊर्जावान energize with coconut water, नारियल पानी मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए coconut water for strong immune system, नारियल पानी अल्जाइमर के लिए coconut water for alzheimer, नारियल पानी आंखों के लिए coconut water beneficial for eyes,  नारियल पानी तनाव से दूर coconut water relieves stress,  नारियल पानी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स coconut water rich antioxidants in hindi, नारियल पानी याददाश्त बढ़ाता है coconut water improves memory, नारियल पानी थायराइड के लिए लाभकारी coconut water beneficial for thyroid, नारियल पानी त्वचा के लिए फायदेमंद coconut water benefits for skin, नारियल पानी बालों के लिए फायदेमंद coconut water benefits for hair, नारियल पानी से खतरा किसको who is at risk from coconut water in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi, सक्षमबनो, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

नारियल पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking coconut water in hindi)

नारियल पानी सिर दर्द को करें दूर (Coconut water cure headache): माइग्रेन और सिर दर्द होने के पीछे डिहाइड्रेशन मुख्य कारण होता है। ऐसे में नारियल पानी पीना सिर दर्द कम करने का मदद करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम माइग्रेन के दर्द को कम करता है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण माइग्रेन की समस्या होने लगती है।

नारियल पानी मेटाबॉलिज्म स्तर बढ़ाए (Coconut water increase metabolism level): शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर अधिक होने पर आप अधिक कैलोरी बर्न सकते हैं। कई तत्व ऐसे होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म के लेवल को प्रभावित करती हैं। नारियल पानी इसे बढ़ाने में मदद करता है। नारियल पानी में मौजूद मैगनीज कार्बोहाइड्रेट्स और फैट को एनर्जी में बदलता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है।

नारियल पानी से ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण (Control blood pressure with coconut water): जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है वह नारियल पानी पीकर इसे नियंत्रण कर सकते है। इसमें विटामिन सी और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। पोटैशियम उच्च रक्त चाप को कम करता है और सोडियम के नकारात्मक प्रभावों को संतुलित करता है।

नारियल पानी स्वस्थ हृदय के लिए (Coconut water for healthy heart): हृदय स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम के साथ-साथ हमेशा खुश रहना और संतुलित व पौष्टिक आहार जरूरी है। नारियल पानी के सेवन से शरीर में लिपिड मेटाबॉलिज्म का स्तर नियंत्रित रहता है। अधिक लिपिड से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। रक्त में अधिक लिपिड की मात्रा को हाइपरलिपेडिमिया कहा जाता है। यह हृदय संबंधी समस्या को बढ़ाने के साथ ही धमिनयों को ब्लॉक करके हार्ट अटैक की आशंका को बढ़ा देती है। इसलिए नारियल पानी से हृदय रोग में कमी आती है।

नारियल पानी कई समस्याओं से बचाता है (Coconut water prevents many problems in hindi)

नारियल पानी किडनी की पथरी के लाभकारी (Coconut water beneficial for kidney stones): किडनी में क्रिस्टल जैसे पदार्थ इकट्ठा हो जाते हैं तो वो पथरी का रूप ले लेते हैं। इस समस्या से परेशान व्यक्ति को अधिक तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है। तरल पदार्थ के रूप में नारियल पानी का सेवन लाभदायक होता है।

नारियल पानी से पाचन शक्ति मजबूत (Coconut water strengthens digestive power): पाचन शक्ति कमजूर होने से एसिडिटी, कब्ज से परेशान होना पड़ता है। शरीर में नारियल पानी पहुंचते ही यह डाइजेशन टॉनिक की तरह काम करता है।

नारियल पानी से मांसपेशियों की दिक्कत दूर (Coconut water strengthens digestive power): शरीर में पोषक तत्वों की कमी से मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हो जाती है। इस समस्या को इलेक्ट्रोलाइट्स (मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम) का सेवन कर ठीक किया जाता है। शरीर में पोटैशियम की कमी होने पर मांसपेशियों में ऐंठन आती है। ऐसे में पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे सभी इलेक्ट्रोलाइट्स से युक्त नारियल पानी के सेवन से मांसपेशियों में खिंचाव से बचा जाता है।

नारियल पानी डिहाइड्रेशन के लिए (Coconut water for dehydration): जब शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है तो डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है। यह शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट करने में मदद करता है।

नारियल पानी हड्डियां रखें मजबूत (Coconut water keep bones strong): नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्निशियम और फास्फोरस जैसे हड्डियों के लिए जरूरी माने जाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। नारियल पानी हड्डियों के चयापचय यानी बोन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे रजनोवृत्ति के दौरान भी हड्डियां सुरक्षित रहती हैं।

नारियल पानी डायबिटीज के लिए फायदेमंद (coconut water beneficial for diabetes): नारियल पानी में एंटीडायबिटीक गतिविधि होती है। यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा यह व्यक्ति के ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन के स्तर को कम कर सकता है। जिसका सीधा संबंध मधुमेह से है इसका स्तर कम होने से डायबिटीज होने का खतरा कम हो सकता है।

नारियल पानी हैंगओवर के लिए (Coconut water for hangover): नारियल पानी पीने से हैंगओवर को कम किया जा सकता है। नारियल पानी के इस्तेमाल से एंटी हैंगओवर ड्रिंक बनाई जा सकती है। पनीर, खीरा और टमाटर के साथ नारियल पानी का सेवन हैंगओवर के लक्षणों को कम कर सकता है।

नारियल पानी शरीर की ऊर्जा  बनाए रखता है (Coconut water maintains the energy of the body in hindi)

नारियल पानी से ऊर्जावान (Energize with coconut water): नारियल पानी में मौजूद एमिनो एसिड भी शरीर को ऊर्जा देने का काम कर सकता है। एमिनो एसिड शरीर में ग्लूकोज में परिवर्तित होता है। इसमें अन्य एनर्जी और स्पोर्ट्स ड्रिंक के मुकाबले 15 प्रतिशत अधिक पोटैशियम होता है। 

नारियल पानी मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए (Coconut water for strong immune system): नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून फंक्शन को बेहतर करते हैं। शरीर में आसानी से बीमारियों नहीं आती है। नारियल पानी में विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करता है जो विभिन्न बीमारियों से लड़ने में प्रतिरोधक प्रणाली मजबूत करता है। शरीर से टॉक्सिन व जीवाणुओं को बाहर निकालने में मदद करता है। नारियल पानी में जिंक भी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम के लिए एक जरूरी न्यूट्रिएंट माना गया है।

नारियल पानी अल्जाइमर के लिए (Coconut water for alzheimer's): अल्जाइमर जैसे रोग से बचाव के लिए भी नारियल पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। अल्जाइमर मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी है जिसमें रोगी की याददाश्त धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। नारियल पानी के उपयोग से इन सभी जोखिम से बचा सकता है। नारियल पानी में ट्रांस-जेटिन होता है। यह ट्रांस-जेटिन मस्तिष्क की कोशिकाओं को क्षति से बचाता है। साथ ही याददाश्त को बेहतर करने में मदद करता है।

नारियल पानी आंखों के लिए (Coconut water beneficial for eyes): आंखों में होने वाली जलन और दर्द की परेशानी दूर होती है। नारियल पानी में पाए जाने वाले विटामिन-सी को आंखों के लिए जरूरी माना गया है। विटामिन-सी की मात्रा शरीर में कम होने से मोतियाबिंद होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन करने से मोतियाबिंद के जोखिम से बचा जा सकता है। 

नारियल पानी तनाव से दूर (Coconut water relieves stress): नारियल पानी के सेवन से यूरोलॉजिकल विकार को कम करने में मदद मिलती है।यह मूड को लाइट करके स्ट्रेस लेवल को घटा सकता है।

नारियल पानी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स (Coconut water rich antioxidants in hindi)

नारियल पानी याददाश्त बढ़ाता है (Coconut water improves memory): नारियल पानी में ग्लूटामाइन (एमिनो एसिड) होता है। यह दिमागी विकास में मदद करता है। नारियल के पानी में ट्रांस-जेटिन भी होता है जो यह मस्तिष्क संबंधी समस्या एकाग्रता व स्मृति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। नारियल पानी डिमेंशिया में भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

नारियल पानी थायराइड के लिए लाभकारी (Coconut water beneficial for thyroid): थायराइड ग्रंथि के पर्याप्त हार्मोंस का निर्माण न करने की स्थिति को हाइपोथायराइडिज्म कहा जाता है। माना जाता है कि नारियल पानी में स्वस्थ वसा की मात्रा ज्यादा होती है।  यह मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर करके वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसमें ग्लूकोज, एमिनो एसिड व इलेक्ट्रोलाइट जैसे गुण भी होते हैं, जिस कारण से यह शरीर में ऊर्जा का स्तर बेहतर कर सकता है। साथ ही आंतों की कार्यप्रणाली को बेहतर कर सकता है। यही कारण है कि हाइपोथायराइडिज्म में सुधार हो सकता है।

नारियल पानी त्वचा के लिए फायदेमंद  (Coconut water benefits for skin): नारियल पानी को त्वचा पर लगाने से मुंहासे की समस्या को कम किया जा सकता है। साथ ही यह त्वचा को बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियां से बचाने में भी मदद कर सकता है। त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स को भी कम कर सकता है। 

नारियल पानी बालों के लिए फायदेमंद (Coconut water benefits for hair): एलोपेशिया जैसी समस्या यानी गंजेपन से जूझ रहे लोगों को नारियल पानी जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है। इसकी मदद से गंजेपन की समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है। नारियल पानी में प्रोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने और झड़ने से रोकने के लिए जरूरी माने गए हैं।

नारियल पानी से खतरा किसको (Who is at risk from coconut water in hindi): नारियल पानी का अधिक सेवन से शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ सकती है जिससे किडनी संबंधी रोग हो सकता है। अधिक नारियल पानी से डायबिटीज का स्तर बढ़ना भी शामिल हो सकता है। इसमें शुगर होता है। ऐसे में अगर मधुमेह रोगी इसका अधिक सेवन करते हैं, तो उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है। अगर इसका सेवन सही मात्रा में और सही समय पर किया जाए तो यह प्राकृतिक मीठा जल अमृत का काम कर सकता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा संबंधी कई समस्याओं को भी ठीक करने की क्षमता रखता है। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)