आम खाने से लाजवाब फायदे- Great Benefits Of Eating Mango

Share:



आम खाने से लाजवाब फायदे 
(Great Benefits Of Eating Mango)

आम जब थोड़ा कच्चा रहता है तब उसमें विटामिन-सी की मात्रा ज्यादा होती है। वहीं जब यह पक जाता है तब इसमें विटामिन-ए की मात्रा अधिक हो जाती है। आम का वैज्ञानिक नाम मेंगीफेरा इंडिका है और संस्कृत में आम को आम्रः कहते हैं। आम के साथ-साथ आम के पत्ते और छिलके भी फायदेमंद होते हैं। आम के पत्तों को न सिर्फ पूजा में और घर के द्वार में लगाने के लिए उपयोग किया जाता है, बल्कि कई प्रकार की दवाइयां बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। मान्यता है कि भगवान बुद्ध आम के पेड़ के नीचे ही बैठकर ध्यान किया करते थे।

आम खाने से लाजवाब फायदे Great Benefits Of Eating Mango in hindi, आम जब थोड़ा कच्चा रहता है तब उसमें विटामिन-सी की मात्रा ज्यादा होती है when mango is slightly raw, then there is a high amount of vitamin-C in it in hindi, जब यह पक जाता है तब इसमें विटामिन-ए की मात्रा अधिक हो जाती है at the same time, when it is cooked, then the amount of vitamin-A is high in it in hindi, आम के साथ-साथ आम के पत्ते और छिलके भी फायदेमंद होते हैं along with mangoes, mango leaves and peels are also beneficial in hindi, आम खाने के अनेक फायदे many benefits of eating mango in hindi, आम कैंसर से बचाता है mango prevents cancer in hindi, आम लू से बचाता है mango protects against heat stroke in hindi, आम में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट mango has rich antioxidants in hindi, आम के औषधीय गुण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद medicinal properties of mango beneficial for health in hindi, आम खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है eating mango makes immunity strong in hindi, आम खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है digestive power is strengthened by eating mangoes in hindi, आम खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है eating mangoes lowers cholesterol in hindi, आम आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद mango beneficial for common eyesight in hindi, आम स्वस्थ हृदय के लिए लाभकारी mango benefits for a healthy heart in hindi, आम खाने से मिलते हैं कई फायदे many benefits come from eating mango in hindi, आम खाने से दिमाग तेज होता है eating mangoes sharpens the brain in hindi, आम ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद mango beneficial for blood pressure in hindi, आम डायबिटीज के लिए फायदेमंद mango beneficial for diabetes in hindi,  आम गर्भावस्था में फायदेमंद mango beneficial in pregnancy in hindi, आम खाने से वजन कम होता है weight loss by eating mango in hindi, आम खाने से मिलती है अच्‍छी हेल्‍थ good health comes from eating mangoes in hindi, आम अस्थमा दमा में फायदेमंद mango beneficial in asthma in hindi, आम किडनी स्टोन के लिए फायदेमंद mango beneficial for kidney stone in hindi, आम हड्डियों को मजबूत बनाता है mango strengthens bones in hindi, आम एंटी-अल्सर गुण होते है mango has anti ulcer properties in hindi, आम खाने से कई रोग दूर होते है many diseases are go away by eating mango in hindi, आम थायराइड को नियंत्रण करता है mango controls thyroid in hindi, आम मलेरिया से बचाता है mango prevention malaria in hindi, आम त्वचा के लिए फायदेमंद mango beneficial for skin in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi, सक्षमबनो, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi, mango image, mango jpeg, mango photo, mango pdf, mango article in hindi,

आम खाने के अनेक फायदे (Many benefits of eating mango)

आम कैंसर से बचाता है (Mango prevents cancer): आम कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम कर सकता है। आम के फल के गूदे में कैरोटिनॉइड, एस्कॉर्बिक एसिड, टरपेनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स होते हैं। इन तमाम खूबियों के कारण आम में कैंसर के खतरे को कम करने का गुण होता है। आम में मौजूद एंटीकैंसर गुण को मैंगिफरिन का नाम दिया गया है जो फलों में पाया जाने वाला यौगिक है। मैंगिफरिन पेट व लिवर में कैंसर कोशिकाओं और अन्य ट्यूमर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। आम के पॉलीफेनॉल्स स्तन कैंसर को दबा देते हैं। आम में मौजूद पॉलीफेनॉलिक यौगिकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कैंसर जैसी घातक बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके अलावा इन यौगिकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है।

आम लू से बचाता है (Mango protects against heat stroke): गर्मियों में आम खाने के फायदे बढ़ जाते हैं क्योंकि आम खाने से गर्मियों में चलने वाली लू से बचाव होता है। गर्मियों के मौसम में शरीर हमेशा हाइड्रेट रहना जरुरी है जिससे गर्म हवा नुकसान ना दें। आम शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। दिन में एक गिलास मैंगो शेक या जूस पीने से लू लगने के आसार कम हो जाते हैं। इसके साथ ही गर्मियों में कच्चे आम खाने के फायदे भी बढ़ जाते हैं। कच्चा आम खाने से भी लू लगने से सुरक्षा मिलती है।

आम में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट (Mango has rich antioxidants): आम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। आम का सेवन करने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी रहती है जिससे फ्री रेडिकल के खतरे से बचाव रहता है। फ्री रेडिकल ऐसे बाहरी कंपाउंड होते हैं जो शरीर के स्वस्थ सेल को खराब कर देते हैं। लेकिन अगर शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अच्छी होगी तो यह एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को इनसे बचाकर रखने में मदद करते हैं।

आम स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Mango is beneficial for health)

आम खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है (Eating mango makes immunity strong): मजबूत इम्युनिटी के लिए विटामिन ए की जरुरत होती है जो आम में पाया जाता है। शरीर में सही मात्रा में विटामिन ए होने के कारण इम्युनिटी स्ट्रोंग बनी रहने में मदद मिलती है जिससे फ्री रेडिकल से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके साथ ही फ्री रेडिकल का खतरा भी कम होने में मदद मिलती है। आम में विटामिन सी भी पाया जाता है जो बिमारियों से लड़ने में मदद करता है।

आम खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है (Digestive power is strengthened by eating mangoes): आम पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आम में एमाइलेजिस नाम का डाइजेस्टिव एंजाइम पाया जाता है जो खाने को आसानी से पचाने में मदद करता है। सख्त से सख्त कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है। एमाइलेजिस एंजाइम पके हुए आम में खासतौर पर पाया जाता है जिस कारण यह कच्चे आम के मुकाबले मीठे होते हैं।

आम खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है (Eating mangoes lowers cholesterol): आम में न्यूट्रासिटिकल पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही आम के फायदे खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम बनाए रखने में सहायक है और वहीं अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाने में मददगार है। 

आम आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद (Mango beneficial for common eyesight): विटामिन ए की कमी होने से आंखों की रोशनी कम हो जाती है। आम में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। आम में मौजूद क्रिप्टोजैन्थिन नामक कैरोटिनॉइड उम्र के साथ होने वाले कमजोर दृष्टि की समस्या को कम करने में मदद करता है।

आम स्वस्थ हृदय के लिए लाभकारी (Mango benefits for a healthy heart): आम का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो दिल को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। आम में मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर लेवल कम रखने में मदद करता है जिससे दिल स्वस्थ रखने में मदद करता है।

आम खाने से कई फायदे (Many benefits of eating mango)

आम खाने से दिमाग तेज होता है (Eating mangoes sharpens the brain): आम दिमाग को तेज रखने के लिए और याददाश्त मजबूत करने में भी मदद करता है। आम में मौजूद बायोएक्टिव घटक दिमाग को स्वस्थ रखता है। 

आम ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद (Mango beneficial for blood pressure): आम का सेवन उच्च रक्तचाप में फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में अगर आम का सेवन किया जाए, तो यह बहुत लाभकारी हो सकता है इसलिए अगर ब्लड प्रेशर के खतरे से बचना है तो आम के मौसम में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

आम डायबिटीज के लिए फायदेमंद (Mango beneficial for diabetes): आम में फाइबर और मैंगिफरिन होता है। आम के छिलके के अर्क में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड ग्लूकोज के स्तर में सुधार करते हैं। 

आम गर्भावस्था में फायदेमंद (Mango beneficial in pregnancy): गर्भावस्था के दौरान भी आम का सेवन फायदेमंद हो सकता है। गर्भवती महिला को पोषक तत्व और पौष्टिक आहार की बहुत जरूरत होती है, खासकर विटामिन-ए। आम का सेवन लाभकारी होता है क्योंकि आम विटामिन-ए से भरपूर होता है।

आम खाने से वजन कम होता है (Weight loss by eating mango): वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में आम को शामिल कर सकते हैं। आम में फाइबर होता है जो वजन घटाने में काफी मदद कर सकता है।

आम अस्थमा दमा में फायदेमंद (Mango beneficial in asthma): दमा के मरीज भी आम का सेवन कर सकते हैं। आम में एंटी-अस्थमैटिक गुण मौजूद होते हैं जिस कारण दमा के मरीजों के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। 

आम किडनी स्टोन के लिए फायदेमंद (Mango beneficial for kidney stone): गुर्दे की पथरी यानी किडनी स्टोन से बचाव के लिए भी आम का सेवन लाभकारी हो सकता है। आम विटामिन-बी6 से भरपूर होता है। यह विटामिन ऑक्सालेट पथरी को कम कर सकता है।

आम हड्डियों को मजबूत बनाता है (Mango strengthens bones): हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए आम का सेवन करना जरूरी है। आम में विटामिन-ए और सी मौजूद होता है। साथ ही इसमें कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूत व स्वस्थ रखने में मदद करता है। 

आम एंटी-अल्सर गुण होते है  (Mango has anti ulcer properties): आम में एंटी-अल्सर गुण मौजूद हैं जिससे अल्सर की समस्या से राहत मिल सकती है। आम के पॉलीफेनोलिक सूजन को कम करने में मदद करता है। 

आम खाने से कई रोग दूर होते है (Many diseases are go away by eating mango)

आम थायराइड को नियंत्रण करता है (Mango controls thyroid): थायराइड की समस्या को ठीक करने के लिए भी आम का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, आम, खरबूजा और तरबूज के छिलके के मिश्रण के सेवन से थायराइड हॉर्मोन संतुलित होते हैं और थायराइड की समस्या को दूर करते है।

आम मलेरिया से बचाता है (Mango prevention malaria): आम में एंटी-मलेरियल गुण होते हैं जो मलेरिया से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। मलेरिया के दौरान कई लोगों को पेट की परेशानी भी हो सकती है। 

आम त्वचा के लिए फायदेमंद (Mango beneficial for skin): आम में बीटा- कैरोटीन पाया जाता है जो त्वचा को नमी से भरपूर और सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं। आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है।

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt Ayurveda Lifestyle in hindi)