प्याज करें सर्दी-जुकाम दूर- Onion removes cough & cold

Share:


प्याज करें सर्दी-जुकाम दूर hindi, Onion removes cough & cold in hindi in hindi, onion remove cold in hindi, Drink onion juice in hindi, onion importance in hindi, Onion syrup in hindi, Onion steam in hindi, khansi jukam ke liye pyaj in hindi, khansi jukam ka gharelu nuskha in hindi, Drink Onion Soup in hindi, Onion juice and honey in hindi, Raw onion is more beneficial in hindi, importance of onion juice in hindi, pyaz ke fayde in hindi, gud aur pyaj khane ke fayde in hindi, pyaz ki photo, pyaz jpeg, pyaz jpg, pyaz pdf, pyaz image, pyaz article in hindi, pyaz ki jankari, pyaz ki upyogita in hindi, pyaz se fayde in hindi, pyaz ke gun hindi, pyaz se labh in hindi, pyaz ke barein mein hindi, pyaz for health in hindi, pyaz se deshi ilaj in hindi, क्यों सक्षमबनो इन हिन्दी में, कैसे सक्षमबनो इन हिन्दी में? सक्षमबनो sakshambano in hindi, saksham bano in hindi, in hindi, saksambano-saksambano phir se in hindi, sab se pahle saksambano in hindi, aaj hi sakshambano hindi, sakshambano ka matlab in hindi, sakshambano image, sakshambano photo, sakshambano jpeg, sakshambano jpg, sakshambano pdf, sakshambano pdf in hindi, sakshambano article in hindi, kaise sakshambane in hindi,


प्याज करें सर्दी-जुकाम दूर
(Onion removes cough & cold in hindi)
  • प्याज औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह ना केवल सर्दी और जुकाम को दूर भगाता है बल्कि बुखार में भी फायदेमंद होता है। प्याज में क्वरसेटिन होता है जो एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसे रोजाना खाने से इम्यूनिटी तो बूस्ट होती है साथ ही कई रोगों से भी बचाता है। प्याज में मौजूद कई खूबियाँ हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी, सी और ई, फॉलिक एसिड, मिनरल्स और नेचुरल शुगर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। 
 
  • कफ के लिए प्याज का रस पीएं: सर्दी जुकाम में प्याज का रस बहुत उपयोगी होता है। प्याज का रस रोजाना पीने से सर्दी जुकाम से महज 3 से 4 दिन में छुटकारा मिल जाएगा। प्याज के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना चाहिए। 
  • कफ के लिए प्याज का सिरप: प्याज का सिरप भी सर्जी जुकाम से छुटकारा दिलाने में लाभदायक होता है। इसके लिए प्याज का एक टुकड़ा लें। इसमें शहद मिलाएं। इसमें प्याज को कम से कम 10 से 15 घंटे के लिए भीगे रहने दें। इस सिरप को दिन में दो से तीन बार पीने से फायदा होगा।
  • कफ के लिए प्याज की भाप: प्याज की भाप भी असरदार सिर्फ पानी से भाप लेना तो फायदेमंद है लेकिन अगर आप इस पानी में प्याज का रस भी मिला देंगे तो ये सर्दी और जुकाम को दूर भगाने का और भी जबरदस्त उपाय है। इसके लिए गर्म पानी में प्याज के टुकड़े काटकर कुछ देर उबालें। इसी पानी से भाप लेने से लाभ मिलता है।
  • कफ के लिए पीएं प्याज का सूप: प्याज का सूप भी सर्दी और जुकाम को जल्दी ठीक करने में कारगर है। इसके लिए बस आप प्याज के कुछ टुकड़ें लें। इसमें काली मिर्च दो से तीन और नमकर डाल दें। इसे पानी में डालकर खौलाएं। हल्का ठंडा होने पर पीएं।
  • कफ के लिए प्याज का रस और शहद: प्याज के रस के सेवन से जल्दी ही कफ से छुटकारा मिल जाता है। प्याज के रस में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद है। प्याज के एक चम्मच रस में 8 नींबू का रस और एक चम्मच शहद पानी के साथ मिलाकर पिएं।
  • कच्चा प्याज ज्यादा फायदेमंद: ऑर्गैनिक सल्फर यौगिक होने के कारण कच्चा प्याज पके प्याज से ज्यादा असरदार होता है। सल्फर लीवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने में सहयोग के साथ-साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। सल्फर यौगिक के कारण प्याज से तीखी गंध आती है, जो कफ को पतला करती है। उसे बाहर निकलने में सहायता करती है।
  • कीड़ा-मकौड़ा काट ले तो प्याज फायदेमंद : कीड़ा-मकौड़ा काट ले तो प्याज का रस लगाने से जलन और दर्द में राहत मितली है।
  • प्याज से नाक  का खून बंद : नाक से खून आने पर प्याज के रस की दो-तीन बूंदे डालने से खून आना बंद हो जाता है।
  • प्याज से लू नहीं लगती : कच्चा प्याज खाने से गर्मियों में लू नहीं लगती है। अगर किसी को लू लग जाए तो प्याज का रस पीने या उसे तलवे पर मलने से राहत मिलती है। 
  • प्याज जोड़ों के दर्द के लिए: सरसों के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाने से फायदा होता है।
  • प्याज पेट-साफ के लिए: प्याज खाने से गैस्ट्रिक सिंड्रोम और कब्ज में फायदा होता है। प्याज में मौजूद फाइबर पेट साफ करने का काम करते हैं।

click here » प्याज दिलाये कई बीमारियों से छुटकारा- Onion will get rid of many diseases

  • प्याज बालों के लिए: प्याज त्वचा और बालों के लिए भी बेहद गुणकारी है। जैतून के तेल में प्यास का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स यानी कि मुंहासों से राहत मिलती है।
  • प्याज से बाल झड़ने बंद: प्याज के रस से बालों की मालिश करने पर बाल झड़ने बंद हो जाते हैं साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है।
  • प्याज खून साफ करता है: प्याज में क्रोमियम पाया जाता है, जो शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रखता है। प्याज शरीर में ब्लड को जमने से रोकने का काम करता है। प्याज से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। प्याज शामिल करने से शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल में रहता है।