जाने-अनजाने संकेत क्या कहते हैं- What do unknowingly signs say

Share:

 

Be careful if you get these signs in hindi, ये संकेत मिल रहे तो ध्यान से रहिए in hindi, sakshambano ka matlab in hindi सक्षम, sakshambano in hindi, sakshambano in eglish, sakshambano meaning in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano ka matlab in hindi, sakshambano photo, sakshambano photo in hindi, sakshambano image in hindi, sakshambano image, sakshambano jpeg, sakshambano site in hindi, sakshambano wibsite in hindi, sakshambano website, sakshambano india in hindi, sakshambano desh in hindi, sakshambano ka mission hin hindi, sakshambano ka lakshya kya hai,  sakshambano ki pahchan in hindi,  sakshambano brand in hindi,  sakshambano company in hindi,  sakshambano author in hindi,  sakshambano kiska hai hindi, जाने-अनजाने संकेत क्या कहते है in hindi, jane-anjane sanket kya kahate hain in hindi, What do unknowingly signs say in hindi, What do inadvertently signs say in hindi, God gives these signs before  in hindi, tel ka girna shubh ya ashubh in hindi, photo frame ka girna in hindi, pani ka gilas girna in hindi, doodh girna in hindi, pani ka glass girna in hindi,

जाने-अनजाने संकेत क्या कहते हैं

(What do unknowingly signs say)

बचपन से ही हम अपने बड़ों से यह सुनते आ रहे हैं कि ऐसा नहीं करना चाहिए। शुभ नहीं माना जाता, ना जाने कितनी ही बातें हैं चाहें बिल्ली का रास्ता काटना हो या फिर दूध उबल कर गिर जाना। इनका कोई भी वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन पुराने समय से आज तक है। 

ये संकेत मिल रहे तो ध्यान से रहिए

(Be careful if you get these signs)

उबलते दूध का गिरना  : दूध को चंद्रमा से जोड़कर देखा जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, उबलते दूध का गिरना सुख-समृद्धि में कमी आने का संकेत है। दूध का गिरना परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई-झगड़े को भी दर्शाता है। धर्म के अनुसार दूध या फिर उससे बने पदार्थों के गिरने से परिवार पर आर्थिक परेशानी आती है।

नमक का गिरना : यदि हाथ से अक्सर नमक गिर जाता है तो यह अच्छी बात नहीं है। ज्योतिष शास्त्र में नमक का गिरना शुक्र और चंद्रमा के कमजोर होने का संकेत है। शुक्र के कमजोर होने से वैवाहिक जीवन में परेशानी आ सकती है। चंद्रमा के कमजोर होने से व्यक्ति को श्वांस संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। यदि हाथ से काली मिर्च बिखर जाए तो समझ लीजिए किसी करीबी रिश्तेदार से आपके संबंध खराब हो सकते हैं।

गेहूं और चावल का गिरना: गेहूं, चावल या फिर किसी दूसरे अनाज का गिरना अन्नपूर्णा देवी का अपमान माना जाता है। अक्षत मां लक्ष्मी को प्रिय हैं इसलिए इनके गिरने से मां लक्ष्मी भी रूठ जाती हैं। अगर जाने-अनजाने में आपके हाथ से अनाज गिर जाए या फिर गलती से उस पर पैर रख जाए तो इन्हें उठाकर माथे से लगा लें और अपनी गलती के लिए क्षमा मांग लें।

तेल का गिरना : खाना बनाते समय या फिर अन्य कारण से तेल का हाथ से गिर जाना परिवार के ऊपर कोई संकट आने का संकेत होता है। या फिर कर्ज बढ़ने के संकेत होता है।


जाने-अनजाने संकेत क्या कहते हैं

(What do unknowingly signs say)

सिंदूर का गिरना : सिंदूर हाथ से गिर जाए तो यह बहुत ही बुरा संकेत है। आने वाले समय में आपके पति किसी भारी परेशानी में फंस सकते हैं। यह धन और व्यापार से संबंधित नुकसान का संकेत होता है।

हाथ से पानी का गिलास गिरना : पानी का गिलास हाथ से गिर जाए या फिर पानी का गिलास ठोकर लगकर बिखए जाए तो यह संकेत बताता कि परिवार में कोई बीमार पड़ सकता है।

सुबह खाली बर्तन देखना : कहते हैं अगर सुबह के समय बाल्टी खाली देखी जाए तो अपशगुन होता है। इससे कार्यों में बाधा आती है। ऐसे में कहा जाता है कि बाथरूम में रखी बाल्टी हमेशा भरी रहनी चाहिए।

शीशे का टूटना : शीशे का टूटना बेहद अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि अगर टूटे आइने में देखा जाए तो अच्छा नहीं होता है। इस तरह का आइना घर पर नहीं रखना चाहिए।

झाड़ू पर पैर पड़ना : झाड़ू में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में झाड़ू पर कभी भी पैर नहीं रखना चाहिए। साथ ही इसे लांघना भी नहीं चाहिए। इससे लक्ष्मी जी का अपमान होता है। शाम के समय झाड़ू लगाना भी अच्छा नहीं माना जाता है।

शुभ काम से पहले कोई छींक मार दे : कहते हैं कि किसी भी शुभ काम से पहले या घर से निकलने से पहले अगर कोई छींक मार दे तो अच्छा नहीं होता है। अगर ऐसा हो तो पानी पीकर घर से निकलें या फिर घर के अंदर वापस चले जाना चाहिए।

घर में मकड़ी के जाले : घर पर मकड़ी के जाले अच्छे नहीं होते हैं। कहा जाता है कि घर पर चमगादड़ो का डेरा भी अच्छा नहीं होता है। घायल या मृत्यु पक्षी का घर पर आना भी अपशगुन होता है। 

No comments