Teneligliptin-टेनेलिग्लिप्टिन

Share:

 

sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi, teneligliptin in hindi in hindi, teneligliptin use in hindi in hindi, teneligliptin ki jankari in hindi, teneligliptin ke barein mein hin hindi, teneligliptin kya hai in hindi, teneligliptin sugar ki dawa hai in hindi, sugar ke liye teneligliptin in hindi, type 2 diabetes ke liye teneligliptin in hindi, kya teneligliptin diabetes ki dawa hai in hindi,

Teneligliptin-टेनेलिग्लिप्टिन 

टेनेलिग्लिप्टिन दवा (Teneligliptin) या एंटीडायबिटीक दवा प्रॉपर डाइट और एक्सरसाइज प्रोग्राम के साथ हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए टेनेलिग्लिप्टिन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे लोग जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है तो उनमें यह दवा इस्तेमाल की जाती है। हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से किडनी की समस्या, अंधापन, नर्व की समस्या, सेक्शुअल प्रॉब्लम आदि को रोकने में मदद मिलती है। सही तरीके से डायबिटीज को कंट्रोल करने से हार्ट अटैक या स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकता है।

टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस का इलाज करता है। यह दवाओं के एक समूह के अंतर्गत आता है। यह अग्न्याशय, पैंक्रियास द्वारा जारी इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाकर काम करता है, जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है। लिवर द्वारा जारी ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में प्रभावी है। यह भूख को भी कम करता है और शरीर की इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाता है। इस प्रकार आपके रक्त द्वारा अवशोषित ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है। 

यदि आप गंभीर जोड़ों के दर्द या एलर्जी का अनुभव करते हैं, तो दवा लेना बंद कर दें। यदि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यह एक अच्छी तरह से सहन करने लायक और सुरक्षित एंटी-डायबिटिक दवा है जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और वजन बढ़ने का कारण नहीं है।

टेनेलिग्लिप्टिन दवा या एंटीडायबिटीक दवा को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। टेनेलिग्लिप्टिन को कभी भी ठंडी जगह में न रखें। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बहुत कम या बहुत ज्यादा ब्लड शुगर के कारण आपको धुंधला दिखाई देना, सुस्ती या सिर चकराने की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में जब तक आप यह सुनिश्चित ना कर लें कि आप सुरक्षित हैं, तब तक आप ना तो ड्राइव करें, ना ही कोई मशीनरी इस्तेमाल करें और ना कोई ऐसा काम करें जिसमें सतर्क रहने की जरूरत हो।


डॉक्टर के निर्देश के अनुसार अपने ब्लड शुगर को नियमित रूप से चेक करें। इस रिजल्ट को अपने पास रखें और अपने डॉक्टर से शेयर करें। बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने आप शुरू करें और ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।


No comments