रूम हीटर से फायदा कम, नुकसान ज्यादा- Room heater has less advantage but more harmful

Share:

 


रूम हीटर से फायदा कम, नुकसान ज्यादा
(Room heater has less advantage but more harmful)

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग घरो में Electronic Heater या Blower का इस्तेमाल करते हैं, जिससे फायेदा कम नुकसान ज्यादा होता है। कई बार लोग नहाकर बाहर आते ही Heater के सामने खुद को गर्म करने में लग जाते हैं। तो वहीं बहुत से लोग रातभर Heater जलाकर ही सोते हैं। एक ओर जहां Electronic Heater की गर्माहट तेज ठंड से कम करती है। वहीं दूसरी ओर इसका इस्तेमाल करने से बहुत परेशानियां भी हो सकती हैं। Electronic Heater कमरे की हवा को hot तो बना देता है पर कमरे की सारी humidity भी चुरा लेता है। room heater on करते है तो कमरे के दरवाजे, खिड़कियों को भी बंद करना पड़ता। बंद कमरे में room heater on करके पड़े रहना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। room heater से निकलने वाली monoxide सेहत के लिए हानिकारक होती है। 

रूम हीटर से फायदा कम, नुकसान ज्यादा Room heater has less advantage but more harmful in hindi, रूम हीटर के कारण कमरे में मौजूद हवा नुकानदेही बन जाती है The air present in the room becomes cloudy due to the room heater in hindi, रूम हीटर के कारण कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का स्तर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है Room heaters increase the chances of carbon monoxide gas level rising in the room in hindi, रूम हीटर के कारण आंखों में जलन की संभावना बढ़ जाती है Room heater increases the chances of eye irritation in hindi, रूम हीटर के कारण त्वचा में रूखापन आ जाता है Dry skin due to room heater in hindi, रूम हीटर के कारण सांस लेने में दिक्कत आती है (Room heater causes difficulty in breathing in hindi, रूम हीटर के कारण स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती Room heaters cause health problems in hindi, रूम हीटर से होने वाले नुकसान से बचाव Preventing damage from room heaters in hindi, Precautions from Room Heaters in hindi, Hot Water Side Effects in hindi, Disadvantages and Precautions from Room in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

रूम हीटर के कारण कमरे में मौजूद हवा नुकानदेही बन जाती है (The air present in the room becomes cloudy due to the room heater): Heater या Blower के माध्यम से बाहर निकलने वाली हवा कमरे के अंदर की हवा में मौजूद प्राकृतिक नमी को सोख लेती है। यह कमरे के अंदर की शुष्क नमी रहित हवा आपकी त्वचा में dryness, roughness ला सकती है। यदि आपकी स्किन संवेदनशील है तो इससे आपको Itching और स्किन पर लाल निशान भी हो सकते हैं।

रूम हीटर के कारण कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड गैस का स्तर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है (Room heaters increase the chances of carbon monoxide gas level rising in the room): Electric Fan Heater का इस्तेमाल लगातार करने से कमरे के अंदर जहरीली गैस जैसे कि carbon monoxide का स्तर बढ़ने लगता है। जिससे शिशुओं के मस्तिष्क और नाक और सांस से संबंधित diseases का खतरा बढ़ जाता है। अन्य के लिए भी बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। इससे सांस से संबंधित अनेक रोग शुरू हो सकते हैं। asthma के patients के लिए तो यह जानलेवा हो सकता है।

रूम हीटर के कारण आंखों में जलन की संभावना बढ़ जाती है (Room heater increases the chances of eye irritation): Electronic Heater न सिर्फ कमरे की हवा को शुष्क कर देता है बल्कि आंखों की नमी भी छीन लेता है जिससे eye irritation की समस्या हो जाती है। घर के कई हिस्सों में पानी भरकर रखें। ऐसा करने से घर की हवा में नमी बनी रहेगी। कमरे के अंदर की हवा एक-दम शुष्क नहीं होगी।

रूम हीटर के कारण त्वचा में रूखापन आ जाता है (Dry skin due to room heater): हवा में नमी होना त्वचा के लिए भी अच्छा होता है, लेकिन Heater के कारण कमरे की नमी चली जाती है और इसके Bad Effects मिलते लगते हैं। 

रूम हीटर के कारण सांस लेने में दिक्कत आती है (Room heater causes difficulty in breathing): कमरे हवा में नमी न रहने से सांस संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। Asthma के Patients के लिए समस्याएं पैदा हो सकती है। नाक की झिल्ली सूखकर खून निकलने की समस्या भी हो सकती है।

रूम हीटर के कारण स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती (Room heaters cause health problems): जिस कमरे में Heater का इस्तेमाल कर रहे हैं वहां Oxygen का स्तर कम होने से सुस्ती, जी मिचलाना और सिरदर्द जैसी समस्याएं आ सकती हैं। इन हीटरों से ऐसे रसायन निकलते हैं, जो श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं। रूम के अंदर Carbon dioxide का स्तर बढ़ जाता है, व घुटन हो सकती है। ऐसे रोगियों के फेफड़ों में बलगम जमा हो जाता है, जिसके कारण खांसी और छींक आती है।

रूम हीटर से होने वाले नुकसान से बचाव (Preventing damage from room heaters)

1) हीटर का उपयोग जब भी करें। कमरे में एक कटोरा या एक बाल्टी भरकर पानी जरूर रखें। इससे नमी कम नहीं होगी। यह पानी वाष्पीकरण की तरह काम करेगा और कमरे की हवा में नमी बनाए रखने में सहयोग करेगा।

2) कमरे की खिड़कियां या दरवाजे पूरी तरह बंद ना हों। क्योँकि बंद कमरे में हवा जहरीली हो जाती है। जिसके नुकसान ज्यादा हो सकता है।

3) हीटर की सर्विस कराते रहना चाहिए। सर्विस करने से यह अंदाजा रहेगा कि हीटर की ट्यूब, कॉइल और बैंड अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। अगर ये चीजें खराब रहेंगी तो कमरे में अधिक कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन करेंगी।

4) हीटर को हमेशा उचित तापमान पर सेट करें ताकि आपका कमरा ज्यादा गर्म न हो।

5) हीटर का इस्तेमाल तो करें लेकिन इस पर भी ध्यान दें कि ये किस तरह आपकी सेहत और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। 

6) ध्यान रखें हीटर के सामने कागज, ब्लैंकेट या लकड़ी वगैरह न हो।

7) हीटर को ऐसी जगह रखने से बचें जहां आपका आना-जाना ज्यादा हो। छोटे बच्चों की पहुंच दूर ही रखें। 

8) लगातार हीटर न चलाएं। बीच-बीच में इसे बंद करते रहें और कमरा खोलते रहे।

9) खाली बंद कमरे में हीटर न चलाकर छोड़ें. इससे कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड बन सकती है जो सेहत के लिए  नुकसानदायक है। यहां तक की सोते समय भी हीटर बंद कर दें। 

10) जिन लोगों को दिल से संबंधित समस्या होती है। या फिर सांस लेने में परेशानी या खांसी रहती है उन्हें हीटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  

No comments