दांत दर्द में कुछ ऐसा कीजिए-Do something for toothache

Share:

 

दांत दर्द में कुछ ऐसा कीजिए
(Do something for toothache)

दांतों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे दांत में कीड़े या दांतों में सड़न, दांतों की सफाई ना रखने, कैल्शियम की कमी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर दांतों की जड़ों के कमजोर होने से भी होता है। बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं। कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। दांत का दर्द अकेले नहीं आता। वह अपने साथ उस पूरे हिस्से को लपेट लेता है, जिस तरफ के दांत में दर्द है। सिर में तेज दर्द, मसूड़ों में झनझनाहट और दांत में दर्द। कई बार दांतों के बीच फंसे हुए भोजन के टुकड़े के कारण दांतों में दर्द होता है। 

दांत दर्द में कुछ ऐसा कीजिए, Do Something For Toothache in hindi, dant dard ka ayurvedic ilaj in hindi, How to stop tooth pain fast in hindi, Toothache Home Remedies in hindi, dant dard ke gharelu upay in hindi, dant dard ke gharelu upay in hindi, dant dard ke gharelu upchar in hindi, dant dard ke gharelu upay bataen in hindi, dant dard ke nuskhe in hindi, dant dard ka ilaj in hindi, dant dard ka ayurvedic upchar in hindi, toothache home remedies in hindi, dant dard kaise thik kare in hindi, dant dard ka pakka gharelu upchar in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

अगर आपके दाँत और मसूड़ों में दर्द हो रहा है तो नमक का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए दिन में तीन से चार बार गुनगुने नमक के पानी से कुल्ला करें। इससे सभी बैक्टीरिया खत्म होंगे और आपको दर्द से राहत मिलेगी। 

• लौंग भी दांत दर्द से निजात पाने का एक कारगर उपाय है। लौंग में एंटी−इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सिडेंट और एनेस्थेटिक गुण होते हैं जो दांतों के दर्द को कम करने और संक्रमण से निपटने में मदद करते हैं। आप लौंग को दांतों के बीच दबाकर रखें या फिर लौंग के पाउडर या तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

• सरसों का तेल लगभग हर घर में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दांत दर्द में राहत पाने के लिए लंबे समय से इसका इस्तेमाल होता आया है। इसके लिए तेल में चुटकी भर नमक मिक्स कर मसूढ़ों की मालिश करने से दांतों के दर्द से राहत पाई जा सकती है। 

• एक चुटकी काली मिर्च लेकर उसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से आपका दर्द कम हो जाएगा।

• नींबू को स्वाद और सेहत दोनों के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है और दांत दर्द में राहत पहुंचा सकता है। इसके लिए दांत के दर्द वाली जगह पर नींबू का एक टुकड़ा लगाना है इससे दर्द कम किया जा सकता है। 

• दांतों के लिए प्याज काफी अच्छी मानी जाती है। यह आपको दांत दर्द से भी आराम दिलाता है। इसके लिए आप प्याज को छीलकर काट लें। अब इसे दांत में रखकर हल्का−हल्का चबाएं। अगर दर्द बहुत अधिक है और आप इसे चबा नहीं सकते तो इसका रस निकालकर भी दांतों पर लगा सकते हैं।

 दांत दर्द में गुनगुने नमक पानी से कुल्ला करें
 दांत दर्द में लौंग कारगर
• दांत दर्द में सरसों के तेल में नमक फिर मसूढ़ों की मालिश
• दांत दर्द में काली मिर्च और नमक फायदेमंद 
 दांत दर्द में नींबू लाभकारी 
• दांत दर्द में प्याज का रस फायदेमंद 
• दांत दर्द में बर्फ का इस्तेमाल से आराम
 दांत दर्द में आलू के टुकड़े को दर्द वाली जगह पर रखे
 दांत दर्द में नीम के तेल से लाभ 
 दांत दर्द में अमरूद की पत्तियां फायदेमंद 
 दांत दर्द में पुदीने लाभकारी 

• बर्फ का इस्तेमाल भी दांत के दर्द से आराम पाने का एक आसान उपाय है। इसके लिए बर्फ का टुकड़ा लेकर दांत दर्द वाले हिस्से पर रखें। इससे आपको दांत के दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

• आलू एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना सब्जी बनाना मुश्किल सा लगता है। आलू को दांतों के दर्द में काफी असरदार माना जाता है।  आलू के टुकड़े को दर्द वाली जगह पर रखने से दांतों के दर्द से राहत मिल सकती है। 

• नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुँह के बैक्टीरिया को खत्म करके दाँत के दर्द से निजात दिलाते हैं। अगर आपको भी दांतों में दर्द हो रहा है तो आप नीम की पत्तियां चबाएं या फिर नीम के तेल को दर्द वाले स्थान पर लगाएं।

• अमरूद एक ऐसा फल है जिसे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही इसकी पत्तियां भी गुणों से भरपूर होती हैं। दांत दर्द में अमरूद की ताजी पत्तियां चबाने से दर्द में आराम मिल सकता है।  

• एक ठंडा पिपरमिंट टी बैग या पुदीने की चाय आपके दर्द वाले दांत और मसूड़ों के दर्द को शांत कर सकता है। पुदीने की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में बीस से पच्चीस पुदीने की पत्तियां डालें और पानी के आधा रह जाने तक उबाल लें।   

No comments