होठों को काले नहीं खूबसूरत गुलाबी बनाए- Make lips beautiful pink not black

Share:

 

होठों को काले नहीं खूबसूरत गुलाबी बनाए
Make lips beautiful pink not black

अधिकतर लोगों की आदत है कि वह होंठ सूखने पर उन्हें चबाते हैं या फिर जीभ से उन्हें नर्म करते हैं लेकिन ऐसा करने से होंठ सूखे और काले होने लगते हैं। इसके अलावा केमिकल से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से अक्सर होंठ काले दिखने लगते हैं। या फिर स्मोकिंग और टैनिंग के कारण भी होंठों की रंगत जाने लगती है। पिगमेंटेड होंठों की खूबसूरती में बाधक बन जाते है। प्राकृतिक चीजों से हम इस परेशानी को दूर कर सकते हैं इसके लिए कई उपाय हैं जो मददगार हो सकते हैं।

होठों को काले नहीं खूबसूरत गुलाबी बनाए, Make Lips Beautiful Pink Not Black in hindi,  होठों के कालेपन को दूर करने के लिए नींब, Lemon to remove dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए शहद और नींबू, Honey and lemon to remove dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल, Aloe vera gel to remove dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां, Rose petals to get rid of dark lips in hindi,  होठों के कालेपन को दूर करने के लिए एलोवेरा और शहद का मिश्रण, Aloe vera and honey mixture to remove dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी, Turmeric to get rid of dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए नारियल तेल, Coconut oil to get rid of dark lips in hindi,  होठों के कालेपन को दूर करने के लिए दूध में केसर का मिश्रण, Saffron mixture in milk to remove dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए जैतून का तेल, Olive oil to get rid of dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए खीरा, Cucumber to get rid of dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए शक्कर, Sugar to remove dark lips in hindi, होठों के कालेपन को दूर करने के लिए चुकंदर, Beetroot to get rid of dark lips in hindi, make lips beautiful pink not black in hindi, benefits of applying honey on lips in hindi, how to make your lips naturally pink in hindi, best ways to achieve naturally pink lips in hindi, how to get pink lips naturally at home in hindi, how to make lips pink and healthy in hindi, how to turn dark lips into pink in hindi,black lips to pink lips permanently in hindi,how to make your lips red naturally permanently in hindi,  sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

नींबू होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है  (Lemon is beneficial to remove the blackness of the lips): नींबू त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है यह त्वचा में नेचुरल एक्सफोलिएटर का तरह काम करता है। यह त्वचा के दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है। नींबू को सोने से पहले होंठों पर रगड़ना है और अगली सुबह पानी से धो लें।

शहद और नींबू होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Honey and lemon are beneficial to remove the blackness of the lips): एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और करीब एक घंटे बाद धो लें। नींबू होंठों के कालेपन को कम करने में मदद करता है। शहद त्वचा को नर्म करता है।

एलोवेरा जेल होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Aloe vera gel is beneficial to remove the blackness of the lips): एलोवेरा में ऑक्सिन के साथ इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। नियमित तौर पर होठों पर एलोवेरा का इस्तेमाल करने से उनकी रंगत को सुधारने में मदद मिलती है। एलोवेरा में पाए जाने वाले पोषक तत्व होठों को अंदर से नर्म करने में मदद करते हैं। एलोवेरा को रात में होंठों पर लगाकर सो भी सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करते वक्त ध्यान दें कि सिर्फ इसके ताजा पत्तों का जेल निकालकर ही इस्तेमाल करें। कभी भी होंठों के लिए बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल न करें।

गुलाब की पंखुड़ियां होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Rose petals are beneficial to remove the blackness of the lips) गुलाब की पंखुड़ियों में प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो होठों को गुलाबी बनाए रखने में लाभकारी हैं। गुलाब की पंखुड़ियों को होंठों पर लगाने के लिए पहले इसे अच्छे से पीस लें और इसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को रोजाना रात में सोने से पहले इस्तेमाल करें। 

एलोवेरा और शहद का मिश्रण होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Mixture of aloe vera and honey is beneficial to remove blackness of lips): एलोवेरा और शहद से बनाएं लिप पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इस मिश्रण को तैयार करने के बाद होंठों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें। 

हल्दी होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Turmeric is beneficial to remove the blackness of the lips): एक चम्मच दूध में चुटकी भर हल्दी मिलाएं इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और कुछ समय बाद पानी से धो लें। इस मिश्रण को नियमित रूप से लगाए।

नारियल तेल होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Coconut oil is beneficial to remove the blackness of the lips): होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए नारियल तेल को नियमित रूप से लगाने से होंठों की रंगत साफ होती है।

दूध में केसर का मिश्रण होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Mixing saffron in milk is beneficial to remove the blackness of the lips): होंठों का कालापन दूर करने के लिए कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। ऐसा नियमित करने से होंठों का कालापन दूर होता है। 

जैतून का तेल होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Olive oil is beneficial to remove the blackness of the lips): जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन-चार बार फटे होंठों पर लगाने से वह सॉफ्ट हो जाएंगे।

खीरा होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Cucumber is beneficial to remove the blackness of the lips): होंठों के कालेपन को कम करने के लिए खीरे का जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में खीरा का जूस मिलाकर लगाएं।

शक्कर होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Sugar is beneficial to remove the blackness of the lips): शक्कर को मिक्सर में बारीक पीस लें। इसके बाद इसमें थोड़ा मक्खन मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम एक बार करना चाहिए। 

चुकंदर होठों के कालेपन को दूर करने के लिए लाभकारी होता है (Beetroot is beneficial to remove the blackness of the lips): चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण रहता है। जिससे यह होठों के कालेपन को दूर कर गुलाबी बनाने के लिए काफी मददगार रहता है। इसका रस या पेस्ट रात में लगा कर सो जाना चाहिए और सुबह उठकर साफ करना चाहिए। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल-Adopt Ayurveda Lifestyle in hindi

No comments