वट वृक्ष कई प्रकार के चमत्कार कर देता है- Banyan Tree Works Many Miracles

Share:

 

वट वृक्ष कई प्रकार के चमत्कार कर देता है
(Banyan Tree Works Many Miracles)

बरगद के पेड़ को पवित्र और दैव शक्ति से युक्त माना जाता है। बरगद के पेड़ में ब्रह्मा, विष्णु और भगवान शिव का वास होता है। इसी कारण हिंदू शास्त्रों में इसकी पूजा का विशेष महत्व बताया गया है, इसे अक्षयवट भी कहते हैं। वट वृक्ष की जड़ें जमीन में दूर-दूर तक फैल जाती हैं। मान्यता है कि इसकी छाल में विष्णु, जड़ों में ब्रह्मा और शाखाओं में शिव विराजते हैं। जैन धर्म में मान्यता है कि तीर्थंकर ऋषभदेव ने अक्षय वट के नीचे तपस्या की थी। यह स्थान प्रयाग में ऋषभदेव तपस्थली के नामसे जाना जाता है।

banyan-tree-works-many-miracles-वट वृक्ष कई प्रकार के चमत्कार कर देता है, Banyan Tree Works Many Miracles in hindi, bargad ke totke in hindi, bargad ke ped ke upay in hindi, vastu tips for bargad tree in hindi, bargad ke ped se karz mukti ke upaay in hindi, bad ke ped ke fayde in hindi, bargad ke patte ke upay in hindi, bargad ke doodh ke fayde in hindi,bargad ke ped ka dharmik mahatva in hindi, banyan tree leaves information in hindi, banyan tree benefits for environment in hindi, benefits of banyan tree in hindi, bargad ka ped in english, bargad ka ped ke fayde, bargad ke ped ka mahatva in hindi, badh ka ped ke fayde in hindi, bargad ke ped ko pavitra aur daiv shakti se yukt maana jaata hai, bargad ke ped mein brahma, vishnu aur bhagwan shiv ka vaas hota hai, iske karan hindu shastron mein isakee pooja ka vishesh mahatva bataaya gaya hai, ise akshayavat bhi kahate hain, vat vrksh ki jad jameen mein door-door tak phail jaate hain, manyata hai ki uski chaal mein vishnu, jadon mein brahma aur shaakhaon mein shiv viraajate hain, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

सनातन धर्म इतना सहिष्णु है कि वह प्रकृति तक से कृतज्ञता ज्ञापित करता है। सूर्य, चंद्र, वायु, जल, पृथ्वी जो भी कुछ देता है उसे देवता तुल्य माना गया है। इसी प्रकार बरगद के वृक्ष को भी महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। भारत का राष्ट्रीय वृक्ष होने के साथ यह धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी महत्वपूर्ण है। इस पेड़ के पत्ते, फल और छाल शारीरिक बिमारियों को दूर करने के काम आते हैं। बरगद के पत्तों से जुड़े उपाय कर लेने से हमें कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही साथ इससे किसी भी कामयाबी या मंजिल को प्राप्त करने में अगर दिक्कतें आ रही पर तो उस व्यक्ति को तेजी से आगे बढ़ने मे मदद मिलती है। 

पेड़ की पत्तियां एक घंटे में 5 मिली लीटर ऑक्सीजन देती हैं। यह वृक्ष दिन में 20 घंटे से ज्यादा समय तक ऑक्सीजन देता है। इसके पत्तों से निकलने वाले दूध को चोट, मोच और सूजन पर दिन में दो से तीन बार मालिश करने से काफी आराम मिलता है। यदि कोई खुली चोट है तो बरगद के पेड़ के दूध में आप हल्दी मिलाकर चोट वाली जगह बांध लें, घाव जल्द भर जाएगा।

• अगर काम बनते बनते रुक जाते हैं तो रविवार के दिन बरगद के पत्ते पर अपनी मनोकामना लिखकर किसी नदी में बहा दें। इससे जल्द मनोकामना पूरी होने के योग बनने लगते हैं। 

•  शनिवार को बरगद के तने पर हल्दी और केसर चढ़ाने से व्यापार में तरक्की के योग बनने की संभावना बढ़ जाती है।

•  घर या परिवार में किसी चीज या कलह से परेशान रहने वाले लोगों को रोज शाम को बरगद के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए और भगवान विष्णु का ध्यान करना चाहिए। इससे घरपरिवार में कलह खत्म होती है और विवादित चीजों का अंत होता है। 

•  अगर घर में किसी को बेवजह डर लगता है या मानसिक तनाव रहता है तो बरगद के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करने से भय खत्म होता है और मानसिक तनाव में राहत मिलती है।

•  घर में किसी व्यक्ति की बीमारी काफी लंबे समय से और सदस्य ठीक नहीं हो रहा है तो रात को उसके तकिए के नीचे बरगद की जड़ रख दे। इससे संबंधित व्यक्ति के स्वास्थ्य में लाभ दिखने के योग बनने लगते हैं।

•  व्यापार में मेहनत करने के बाद भी इजाफा नहीं हो रहा है तो शनिवार को बरगद के पेड़ के नीचे पान-सुपारी और एक सिक्का रख कर अपनी परेशानी कह दें। इससे  व्यापार की बाधाएं समाप्त होने के योग बनने  लगते हैं।

•  बरगद के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाने से से भी बिजनेस में लाभ मिलने योग बनने लगते हैं। 

•  अगर घर में नकारात्मक ऊर्जा हावी रहती है तो पूजा स्थल के पास बरगद के पेड़ की टहनी रख लीजिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और साथ ही बरगद की टहनी को दफ्तर और दुकान में भी रख सकते हैं वहां भी इससे लाभ मिलेगा और फायदा होगा। 

•  बरगद के पेड़ पर सफेद सूत के धागे को 11 बार बांधें और जल अर्पण करें इससे धन लाभ की संभावनाएं बनती हैं।


No comments