चिरायता कई रोगों के लिए एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी (Chiraita an ayurvedic herb for many diseases)

Share:



चिरायता कई रोगों के लिए एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी
(Chiraita an ayurvedic herb for many diseases)

वैज्ञानिक भाषा में एंडोग्रेफिस पैनिकुलाटा कहा जाता है। जबकि देसी भाषा में इसे चिरायता कहा जाता है। चिरायता एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो कि डायबिटीज और पीलिया से लेकर कई सारी बीमारियों में काम आ सकती है। यह अपने विशिष्ट कड़वे स्वाद के लिए जाना जाता है। इसमें बैंगनी रंग के हरे-पीले फूल होते हैं। ये ज्वरनाशक है यानी बुखार में फायदेमंद है। इसके अलावा ये सूजन-रोधी है यानी कि सूजन को कम करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटीफंगल, हाइपोग्लाइकेमिक, पाचक, और पित्तशामक गुण होते हैं। इसकी वजह से इसे कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है।  इसमें  क्षारीय तत्व-एन्ड्रोग्राफोलाइडस पाया जाता है, जो कई प्रकार की बीमारियों में विशेष रूप से उपयोगी दवा है। 

चिरायता लिवर डिटॉक्स करता है (Absinthe detoxifies the liver): चिरता में शक्तिशाली हेपेटोप्रोटेक्टिव और हेपेटोस्टिमुलेटिव गुण होते हैं जो इसे पीलिया के दौरान एक जादुई उपाय बनाता है, जिसमें लिवर सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। ये शक्तिशाली जड़ी बूटी पित्त को स्रावित करके लिवर के कामकाज को सहायता प्रदान करता है जो बदले में लिवर एंजाइमों को सामान्य स्तर तक नीचे आने में मदद करता है। यह लिवर को साफ और डिटॉक्सीफाई भी करता है और लिवर के कार्य में सुधार करता है।

चिरायता कई रोगों के लिए एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी, Chiraita an ayurvedic herb for many diseases in hindi, Chirata water benefits in hindi, How to consume chirata? in hindi, chirata ke ayurvedic jadi buti hai jo ki diabetes aur pilya se lekar kahi sari bimariyon mein kam aa sakatihai. yah apane vishisht kadve swad ke lie jani jati hai. ismein baingani rang ke hare-pile phool hote hain ye jwarnashak hai, bitter stick benefits in hindi, bitter stick plant in hindi, ayurvedic benefits of bitter stick in hindi, Absinthe detoxifies the liver in hindi, Absinthe cleanses the blood in hindi, Absinthe beneficial in absinthe fever in hindi, Absinthe is helpful in controlling sugar in hindi, Absinthe beneficial in uric acid in hndi, Absinthe beneficial for skin in hindi, चिरायता ब्रेन के लिए फायदेमंद Absinthe is beneficial for the brain in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

चिरायता रक्त साफ होता है (Absinthe cleanses the blood): एक गिलास पानी में चिरायता (कालमेघ) के पत्तों को उबाल लें। इसके बाद काढ़ा की तरह इसका सेवन करें। इसके सेवन से खून साफ होता है। साथ ही फ्लू संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं। खासकर मलेरिया में कालमेघ रामबाण औषधि है, क्योंकि इसमें एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं।

चिरायता बुखार में लाभकारी (Absinthe beneficial in absinthe fever): कालमेघ बुखार में भी आराम देता है, क्योंकि इसमें एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं। इसके लिए बुखार में मरीज को कालमेघ का काढ़ा देना चाहिए। आप चाहे तो इसमें अन्य आयुर्वेदिक चीजें अदरक, शहद आदि भी मिला सकते हैं।

चिरायता शुगर कंट्रोल करने में मददगार (Absinthe is helpful in controlling sugar): चिराता इंसुलिन रिलीज को उत्तेजित करके और मांसपेशियों की कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाकर ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में प्रभावी है। इसके अलावा इसका हर कुछ दिनों पर सेवन करने से डायबिटीज में कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

चिरायता यूरिक एसिड में फायदेमंद (Absinthe beneficial in uric acid): यूरिक एसिड में चिरायता की पत्तियों को उबालकर पीना फायदेमंद हो सकता है। इन पत्तियों का सेवन शरीर में जमा प्यूरिन को फ्लश ऑफट करने में मदद करता है। इसके अलावा ये प्रोटिन मेटाबोलिज्म को भी तेज करता है जिससे यूरिक एसिड न बढ़े। साथ ही ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो कि जोड़ों में सूजन को कम करने के साथ दर्द से भी राहत दिला सकता है।

चिरायता  स्किन के लिए फायदेमंद (Absinthe beneficial for skin): चिरता के पानी से मुंह धोने से एक्जिमा और मुंहासों जैसे त्वचा रोगों के इलाज में मदद मिलती है। इसके अलावा ये जलन, रूखापन और खुजली वाली त्वचा में असरदार है। इसके अलावा ये अंदर से खून साफ करता है और स्किन की समस्याओं को दूर करता है।

चिरायता ब्रेन के लिए फायदेमंद (Absinthe is beneficial for the brain): चिराता स्वर्टियामार्टिन नामक एक मेटाबोलाइट का उत्पादन करता है जो कि तनाव और चिंता को कम करने में मददगार है। ये सेंट्रल नर्वस सिस्टम की समस्याओं में प्रभावी है और ब्रेन के कार्य को ठीक करने में मददगार है। 

No comments