विटामिन K के लिए घरेलू उपाय -Home remedies for Vitamin-K

Share:



विटामिन K के लिए  घरेलू उपाय
(Home remedies for Vitamin-K)

स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। विटामिन-K एक ऐसा विटामिन है जो वसा में घुलनशील होता है। यह खून को जमाने और प्रोटीन के अवशोषण में सहायक माना जाता है। साथ ही यह उपयोग में लाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से मिलने वाले कैल्शियम को शरीर में अवशोषित और सक्रिय करने में सहायक माना जाता है। विटामिन-K आतंरिक और बाहरी ब्लीडिंग को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होता है। ज्यादा ब्लड का प्रवाह शरीर के लिए निर्णायक हो सकता है।

विटामिन K के लिए  घरेलू उपाय home remedies for vitamin-k in hindi, विटामिन-K के फायदे vitamin k benefits in hindi, विटामिन-k की पूर्ति के लिए powerful for vitamin k in hindi, विटामिन-k की कमी के लक्षण symptoms of vitamin k deficiency in hindi, स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं vitamins are essential for healthy health in hindi, vitamin k sources in hindi, how much vitamin k per day in hindi, vitamin k kisme hota hai in hindi, vitamin k benefits in hindi, vitamin k foods in hindi, vitamin k ki kami in hindi, vitamin k kisme paya jata hai in hindi, vitamin k ke fayde in hindi, vitamin k tablets for skin whitening in hindi, vitamin k benefits for skin in hindi, vitamin k kya khana chahiye in hindi, vitamin k kis fruit me paya jata hai in hindi,  vitamin k kis fruit me hota hai in hindi, vitamin k ke liye kya khana chahiye in hindi, viamin k ke barein mein hindi, vitamin k kya hai in hindi, vitamin k ke avashyakta in hindi, vitamin k kaise milta hain hinndi,  vitamin k ki kami se kya hota hai  in hindi,  vitamin k ke fayde in hindi, vitamin k ke karya in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

विटामिन-K एक प्रोटीन का निर्माण करता है जोकि क्लोटिंग की प्रक्रिया की शुरुआत करता है। विटामिन-K को दो भागों में बांटा गया है एक है विटामिन-K1 हरी और पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक आदि में पाया जाता है जबकि विटामिन-K2 मनुष्य की आंतो में पाया जाता है। आजकल विटामिन-K की कमी उन लोगों में ज्यादा होती है जो लोग हरी सब्जियों के बजाय जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करते है। 

विटामिन-K के फायदे (Vitamin K Benefits)

1) विटामिन-K धमनियों की दीवारों का सख्त होने से बचाता है। 

2) विटामिन-K हार्ट अटैक के जोखिम कारकों को दूर करने में मददगार साबित होता है।

3) विटामिन-K कैंसर से संबंधित जोखिम कारकों को दूर करने में सहायता करता है।

4) विटामिन-K हड्डियों को मजबूती प्रदान कर ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं को दूर करता है।

5) विटामिन-K इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने में सहायक होता है। डायबिटीज में मदद करता है। 

6) विटामिन-K बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाता है। 

7) विटामिन-K कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है। 

8) विटामिन-K एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। 

9) विटामिन-K ब्लड क्लॉटिंग के लिए कार्य करती है। चोट लगने या किसी अन्य कारणों से होने वाली ब्लीडिंग से बचाव होता है। 

10) विटामिन-के ग्रीन वेजिटेबल्स में पाया जाता है। यह हड्डी को जोड़ने और ठीक करने में सहायता करता है।

11) विटामिन-K शरीर की हड्डियों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। कैल्शियम को हड्डियों तक पहुँचाने के लिए विटामिन-केे की मुख्य भूमिका होती है। 

12) विटामिन-K रक्त स्त्राव को रोकने एवं दर्द से राहत पाने के लिए मत्वपूर्ण विटामिन है। इसके अतिरिक्त गुर्दे की पथरी, आस्टियोपोरेसिस, रक्त धमनियों को कठोर होने से रोकने तथा नसों की कार्य-प्रणाली के महत्वपूर्ण होता है। 

13) विटामिन-K पेट, मुँह, नाक के कैन्सर के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है। 

14) विटामिन-K मस्तिष्क की कोशिकाओं में उपस्थित फ्री रेडिकल्स के कारण सेल्स के डैमेज होने के खतरे को कम करता है। इससे पार्किन्सन और अल्जाईमर जैसी बिमारियों से बचाव होता है। 

15) विटामिन-K पाचन के लिए जरूरी होता है। शरीर में इसकी कमी होने से पेट से जुड़ी कई बीमारियाँ होने की संभावना हो जाती है। 

विटामिन-K की पूर्ति के लिए (Powerful For Vitamin K)

विटामिन-K शरीर के लिए जरूरी है लेकिन शरीर को विटामिन-K किन-किन चीजों से मिल सकता है यह जरूरी है। 

शलजम- शलजम में  विटामिन A और विटामिन-K दोनों भरपूर पाया जाता है। शलजम में कई सारे पौष्टिक तत्व होते है जो स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। जैसे- विटामिन सी, फॉलेट और कैल्शियम आदि।

चुकंदर- चुकंदर शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है इसमें आयरन बहुत ज्यादा होता है। इसके अलावा चुकंदर में कई अन्य पोषक तत्व होते है जो इसे पौष्टिक बनाते हैं।

पत्ता गोभी- पत्ता गोभी विटामिन A, विटामिन C और विटामिन-K का बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी भरपूर पाया जाता है। पत्ता गोभी के अलावा फूल गोभी में भी विटामिन-K की मात्रा होती है इसलिए इसका सेवन भी आपके लिए फायदेमंद है।

ब्रोकली- ब्रोकली विटामिन-K बहुत अच्छा स्रोत है। ब्रोकली में कई फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है। इसके अलावा इसमें लोहा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन A और विटामिन C भी पाया जाता है।

पालक- पालक में आयरन और विटामिन-K पर्याप्त रूप में पाया जाता हैै। इसीलिए एनीमिया को दूर करने के लिए पालक सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है। इसके अलावा पालक को विटामिन A और बीटा कैरोटीन का स्रोत माना जाता है। पालक में विटामिन के बहुत ज्यादा पाया जाता है इसलिए इसका सेवन हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है।

लहसुन- लहसुन की पत्तियों में विटामिन-K पाया जाता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियाँ- सरसों का शाक,  मुली, चुकंदर की पत्तियों में, पालक, गेहूं, जौ, जैतून के तेल, लाल मिर्च, केला, रसदार फल एवं अंकुरित अनाज आदि में विटामिन-K पाया जाता है।

विटामिन-K की कमी के लक्षण (Symptoms Of Vitamin K Deficiency)

• अनियमित होने के कारण विटामिन-K की कमी की संभावना हो सकती है • शरीर में विटामिन-K का अवशोषण न हो पाना • बड़ी अंत में पाए जाने वाले खास जीवाणुओं की कमी • विटामिन-K2 को शरीर में अवशोषित करने का काम करते हैं • मामूली कटने से भी अधिक खून का बहना • नाक से अचानक खून निकलना • मसूड़ों से खून निकलना • मल-मूत्र में खून आना। 

स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं -Vitamins are essential for healthy health in hindi)