इमली वजन कम से लेकर इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बनाती है-Tamarind reduces weight and makes immunity strong

Share:



sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi, Tamarind strengthens the nervous system in hindi,Tamarind is beneficial in inflammation of the eyes in hindi,Role of tamarind in keeping heart healthy in hindi,Tamarind beneficial in urinary tract in hindi,Tamarind beneficial for headache in hindi,Tamarind removes belly fat in hindi,Tamarind reduces weight and makes immunity strong in hindi,Tamarind (imli) drink in hindi, imli for weight loss & strong immunity in hindi, weight loss tips in hindi, imli ke fayde in hindi,imli ke fayde for headache in hindi, imli ke fayde for eye disease in hindi, imli in hindi, imli ke fayde aur upyog: tamarind benefits in hindi, imli is beneficial in hair loss in hindi

 इमली वजन कम से लेकर इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग बनाती है

(Tamarind reduces weight and makes immunity strong) 

इमली एक आहार है, लेकिन इसका इस्तेमाल एक औषधि के रूप में भी किया जाता है। कच्ची इमली एसिडिटी, वात-पित्त रोग और खून से संबंधित विकार में फायदेमंद होती है तो पकी इमली पाचनतंत्र, कफवात विकार में लाभ पहुंचाती है। इमली के फूल से भी अनेक रोगों का उपचार किया जा सकता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इमली का सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन्स, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर से भरपूर इमली सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। 

इमली पेट की चर्बी को दूर करती है (Tamarind removes belly fat) : इमली का जूस सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। साथी ही ये वजन घटाने में भी सहायक है। इमली का सेवन करने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन्स, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर से भरपूर इमली सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। इमली का ताजा ड्रिंक पीने से आपको पेट की चर्बी घटाने में आसानी होगी। 

इमली ड्रिंक Tamarind (imli) drink : सबसे पहले इमली को अच्छी तरह से धोकर उसके अंदर से बीज को निकाल लें। एक पैन में दो गिलास पानी डालकर उसमें इमली डाल दें। करीब 10 मिनट तक पानी को ऐसे ही उबलने दें। 10 मिनट बाद गैस को बंद कर दें और इमली को बाहर निकालकर उसे हाथ से या फिर किसी चीज की सहायता से उसे दबाकर उसका रस निकाल लें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसे पीने से पहले आप चाहे तो इसमें स्वादानुसार शहद भी मिला सकते हैं। इसे रोजाना पीएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे वजन घटने लगेगा। इमली ड्रिंक सेवन करने का सही समय इसका सेवन खाना खाने से 30 मिनट पहले करें। इससे आपको फायदा मिलेगा। 

सिर दर्द के लिए इमली फायदेमंद (Tamarind beneficial for headache) : सिर दर्द से आराम पाने के लिए 12 ग्राम इमली को एक गिलास पानी में भिगो दें। इसे मसलकर छान लें। इसमें चीनी मिलाकर पीने से सिर दर्द ठीक हो जाता है। 

आंखों की सूजन में इमली फायदेमंद (Tamarind is beneficial in inflammation of the eyes) : इमली के फूलों को पीसकर थोड़ा गाढ़ा घोल बना लें। इसे आंखों पर बांधने से आँखों की सूजन ठीक होती है।

हृदय को स्वस्थ रखने में इमली की भूमिका (Role of tamarind in keeping heart healthy) : इमली का सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों से बचा जा सकता है क्योंकि इमली में एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो कि हृदय को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। 

इमली  नर्वस सिस्टम को मजबूत करती है (Tamarind strengthens the nervous system) : इमली का सेवन नर्वस सिस्टम को मजबूती देता है। इमली में पाये जाने वाले मिनरल्स जैसे कैल्शियम आदि नर्वस सिस्टम को मजबूत करते है। 

इमली खून की कमी दूर करती है (Tamarind removes anemia) : खून के कमी में इमली का सेवन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें आयरन पाया जाता है जो कि हीमोग्लोबिन को बढ़ा कर खून की कमी को दूर करती है। 

वात में इमली फायदेमंद (Tamarind beneficial in Vata) : इमली को 500 मिली पानी में मसलकर छान लें। इसमें 50 ग्राम मिश्री, 5 ग्राम दालचीनी, 5 ग्राम लौंग और 5 ग्राम इलायची मिलाकर 4 मिली की मात्रा में पिलाएं। 

इमली पीलिया में फायदेमंद (Tamarind beneficial in jaundice) : इमली के पानी का सेवन पीलिया में लेना फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इमली में लीवर की कोशिकाओं को सुरक्षित रखने का गुण पाया जाता है जो कि लीवर को स्वस्थ बनाये रखने में सहायता करता है।

इमली मूत्र रोग में फायदेमंद (Tamarind beneficial in urinary tract) : 10 ग्राम इमली के बीजों को सुबह पानी में भिगो दें। रात में छिलका उतारकर भीतरी सफेद मींगी को पीसकर गाय के दूध के साथ पिएं। इससे बार-बार पेशाब आने की परेशानी में फायदा होगा।

इमली बालों के झड़ने में इमली फायदेमंद (Tamarind beneficial in hair loss) : इमली में ऐसे तत्त्व पाए जाते है जो बालों को पोषण देती है। इमली के सेवन से बालों में आयी कमजोरी को दूर किया जा सकता है जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है।


अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)



No comments