भगवान विष्णु के अवतार नर-नारायण- Nara-Narayan Avatar of Lord Vishnu

Share:


भगवान विष्णु के अवतार नर-नारायण 

भगवान विष्णु के 24 अवतार माने गए है इन्ही में नर-नारायण अवतार भी है हम जिन्हें नारायण कहते है वह विष्णु के अवतार है। इन्हीं दो भाइयों के कारण धर्म और सत्य का भारत में विस्तार हुआ। परमपिता ब्रह्मा के पुत्र धर्म की पत्नी रुचि के माध्यम से श्रीहरि विष्णु ने नर और नारायण नाम के दो ऋषियों के रूप में अवतार लिया। सृष्टि के आदि में भगवान् ब्रह्मा ने अपने मन से 10 पुत्रों को उत्पन्न किया। यह संकल्प से ही उत्पन्न हुए थे, इसलिये ब्रह्मा के मानस पुत्र  मरीचि, अत्रि, अंगिरा, पुलस्त्य, पुलह, क्रतु, भृगु, वशिष्ठ, दक्ष और नारद। 

भगवान विष्णु के अवतार नर-नारायण Nara-Narayan Avatar of Lord Vishnu in hindi, Nara-Narayan Avatar katha in hindi, Nara-Narayan Avatar avatar in hindi, Bhagwan Nar Narayan Ki Katha in hindi, Vishnu ke 24 Avtaar in hindi, story of nar narayan in hindi, What is the story of Nara and Narayana in hindi, Rare story of Nar and Narayan in hindi, nar narayan badrinath in hindi, nar narayan temple, nar narayan krishna arjun in hindi,

इनके द्वारा ही आगे समस्त सृष्टि उत्पन्न हुई। इसके अतिरिक्त ब्रह्माजी के दायें स्तन से धर्मदेव उत्पन्न हुए और पृष्ठ भाग से अधर्म। अधर्म का भी विस्तार हुआ उसकी स्त्री का नाम मृषा (झूठ) इसके दम्भ और माया नाम के पुत्र हुए। उन दोनों से लोभ और निकृति (शठता)  उत्पन्न हुए। फिर उन दोनों से क्रोध और हिंसा दो लड़की लडके हुए। क्रोध और हिंसा के कलि और दुरक्ति हुए। उनके भय ओर मृत्यु हुए तथा भय मृत्यु से यातना (दुख) और निरय नरक ये हुए। ये सब अधर्म की सन्तानै है। ब्रह्माजी के पुत्र प्रजापति दक्ष और प्रसूती की 16 कन्यायें उत्पन्न की। उनमें से 13 का विवाह धर्म के साथ किया। एक कन्या अग्नि, पितृगण, भगवान् शिव को दी गयी। जिनका विवाह धर्म के साथ हुआ उनके नाम श्रद्धा, मैत्री, दया, शान्ति, तुष्टि, पुष्टि, क्रिया, उन्नति, बुद्धि मेधा, तितिक्षा, ही और मूर्ति। 

धर्म की ये सब पत्नियाँ पुत्रवती हुई। सबने एक एक पुत्र रत्न उत्पन्न किया। श्रद्धा ने शुभ, मैनी ने प्रसाद, दया ने अभय, शान्ति ने सुख, तुष्टि ने मोद, पुष्टि ने अहंकार, क्रिया ने योग, उन्नति ने दर्प, पुद्धि ने अर्थ, मेधा ने स्मृति, तितिक्षा ने क्षेमे, और ही (लल्जा) ने प्रश्रय वनय), सबसे छोटी मूर्ति देवी ने भगवान् नर-नारायण को उत्पन्न किया। क्योंकि मूर्ति में ही भगवान् की उत्पत्ति हो सकती है। वह मूर्ति भी धर्म की ही पत्नी है। माता ने मूर्ति पुत्रों की सेवा से प्रसन्न होकर उन्हें वर माँगने को कहा। पुत्रों ने कहा-हे माँ यदि आप हम पर प्रसन्न है तो वरदान दीजिये कि हमारी रूचि सदा तप में रहे और निरन्तर तप में ही  रहें। दोनों भाई बदरिकाश्रम में जाकर घोर तपस्या करने लगे। इनकी तपस्या से इंद्र परेशान होने लगे। इंद्र को लगने लगा कि नर और नारायण इंद्रलोक पर अधिकार न कर लें। इसलिए इंद्र ने अप्सराओं को नर और नारायण के पास तपस्या भंग करने के लिए भेजा। उन्होंने जाकर भगवान नर-नारायण को अपनी नाना प्रकार की कलाओं के द्वारा तपस्या भंग करने का प्रयत्न किया परन्तुु उनके ऊपर कोई प्रभाव न पड़ा। कामदेव, वसंत तथा अप्सराएं शाप के भय से थर-थर कांपने लगे। उनकी यह दशा देखकर भगवान नर और नारायण ने कहा तुम लोग मत डरो। हम प्रेम और प्रसन्नता से तुम लोगों का स्वागत करते है। नर-नारायण ऐसी वाणी को सुनकर काम अपने सहयोगियों के साथ अत्यन्त लज्जित हुआ। उसने उनकी स्तुति करते हुए कहा- प्रभो! आप निर्विकार परम तत्व है। बड़े-बड़े ज्ञानी पुरुष आपके चरण कमलों की सेवा के प्रभाव से विजयी हो जाते है। हमारे ऊपर आप अपनी कृपादृष्टि सदैव बनाए रखना। 

कामदेव की स्तुति सुनकर भगवान नर नारायण प्रसन्न हुए और उन्होंने अपनी योगमाया के द्वारा एक अद्भुत लीला दिखाई। सभी लोगों ने देखा कि 16000 सुंदर-सुंदर नारियां नर और नारायण की सेवा कर रही हैं। फिर नारायण ने इंद्र की अप्सराओं से भी सुंदर अप्सरा को अपनी जंघा से उत्पन्न कर दिया। उर्व से उत्पन्न होने के कारण इस अप्सरा का नाम उर्वशी रखा। नारायण ने इस अप्सरा को इंद्र को भेंट कर दिया। उन 16000 कन्याओं ने नारायण से विवाह की इच्छा जाहिर की तब नारायण ने उन्हें कहा कि द्वापर में मेरा कृष्ण अवतार होगा। तब तक प्रतीक्षा करने को कहा। उनकी आज्ञा मानकर कामदेव ने अप्सराओं में सर्वश्रेष्ठ अप्सरा उर्वशी को लेकर स्वर्ग के लिए प्रस्थान किया। उसने देवसभा में जाकर भगवान नर और नारायण की अतुलित महिमा के बारे में सबसे कहा जिसे सुनकर देवराज इंद्र को काफी पश्चाताप हुआ। केदार और बदरीवन में नर-नारायण नाम ने घोर तपस्या की थी। इसलिए यह स्थान मूलतः इन दो ऋषियों का स्थान है। दोनों ने केदारनाथ में शिवलिंग और बदरीकाश्रम में विष्णु के विग्रहरूप की स्थापना की थी।

केदारेश्वर ज्योतिर्लिंग की स्थापना 

नर और नारायण के पूजा आग्रह पर भगवान शिव स्वयं उस पार्थिव लिंग में आते हैं। एक दिन भगवान शिव नर-नारायण के भक्ति से प्रसन्न होकर प्रकट होते है और वर मांगने को कहते है। नर-नारायण कहते है हे प्रभु अगर आप प्रसन्न है तो लोक कल्याण के लिए कुछ दीजिए भगवान शिव कहते है कि कहो क्या कहना चाहते हो। इस पर नर और नारायण कहते है जिस पार्थिव लिंग में हमने आपकी पूजा की है उस लिंग में आप स्वयं निवास कीजिए ताकि आपके दर्शन मात्र से लोगों का कष्ट दूर हो जाए। दोनों भाइयों के अनुरोध से भगवान शिव और प्रसन्न हो जाते है और केदारनाथ के इस तीर्थ में केदारेश्वर ज्योतिलिंग के रुप में निवास करने लगते है। 

भगवान विष्णु के अवतार-Bhagwan Vishnu ke Avatars