विटामिन बी2 मतलब फुर्ती-Vitamin B2 Means Energy

Share:



विटामिन बी2 मतलब फुर्ती 
(Vitamin B2 Means Energy)

विटामिन-बी2 (राइबोफ्लेविन-Riboflavin) भोजन को अपघटित कर ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बनाए रखता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में कोई दिक्कत नहीं आती। विटामिन बी- समूह (बी-काम्प्लेक्स) का एक प्रमुख सदस्य विटामिन बी2 भी है, जिसे राइबोफ्लेविन के नाम से जाना जाता है। 

विटामिन बी2 मतलब फुर्ती vitamin b2 means energy in hindi, विटामिन बी2 के लाभदायक कार्य vitamin b2 beneficial works in hindi, विटामिन-बी2 ऊर्जा प्रदान करता है vitamin b2 provides energy in hindi, विटामिन-बी2 पाचन के देख-रेख करता है vitamin b2 takes care of digestion in hindi, विटामिन-बी2 स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए लाभकारी vitamin-b2 health-beneficial for health in hindi, शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है provides energy in the body in hindi, विटामिन-बी2 माइग्रेन उपचार में लाभकारी vitamin b2 beneficial in migraine treatment in hindi, विटामिन-बी2 आँखों के लिए फायदेमंद vitamin b2 beneficial for eyes in hindi, विटामिन-बी2 शारीरिक रोगों को दूर करता है vitamin-b2 removes physical diseases in hindi, विटामिन-बी2 के स्त्रोत vitamin b2 Sources in hindi, स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं vitamins are essential for healthy health in hindi, vitamin b2 deficiency diseases in hindi, vitamin b2 deficiency symptoms in hindi, riboflavin deficiency causes in hindi, riboflavin deficiency causes which disease in hindi, vitamin b2 ke fayde in hindi, vitamin b2 ke nuksan in hindi, vitamin b2 deficiency in hindi, vitamin b2 deficiency symptoms in hindi, vitamin b2 ke lakshan in hindi, vitamin b2 ke rog in hindi, vitamin b2 ki kami ke lakshan in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

राइबोफ्लविन हमारे शरीर के लिए आवश्यक उर्जा के उत्पादन करने का कार्य करता है, क्योंकि यह राइबोफ्लेविन हमारे शरीर में खनिजों का अवशोषण और चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को नियंत्रित करने में प्रभावी भूमिका निभाता है, और इस प्रक्रिया के द्वारा ऊर्जा उत्पादन में सहायक होता है। शरीर में विटामिन बी2 के अनेक महत्वपूर्ण कार्य है। यह एंडोक्राइन ग्रंथि और थयरॉइड ग्रंथि की कार्यप्रणाली की देखभाल कर मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करता है। राइबोफ्लेविन शरीर में विटामिन बी3 नियासिन के रूप में भी जाना जाता है। 

विटामिन बी2 के लाभदायक कार्य (Beneficial Functions of Vitamin B2)

विटामिन-बी2 ऊर्जा प्रदान करता है (Vitamin B2 provides energy): विटामिन बी- समूह (बी-काम्प्लेक्स) का एक प्रमुख सदस्य विटामिन बी2 भी है, इसे राइबोफ्लेविन के नाम से जाना जाता है। यह राइबोफ्लविन हमारे शरीर के लिए आवश्यक उर्जा के उत्पादन करने का कार्य करता है क्योंकि यह राइबोफ्लेविन हमारे शरीर में खनिजों का अवशोषण और चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को नियंत्रित करने में प्रभावी भूमिका निभाता है।

विटामिन-बी2 पाचन के देख-रेख करता है (Vitamin B2 takes care of digestion): विटामिन बी2 या राइबोफ्लेविन शरीर में चयापचय को नियंत्रित करने और पाचन प्रणाली पर नज़र बनाये रखता है। पाचन-प्रणाली के द्वारा यह शरीर के रोग प्रतिरोधक प्रणाली या प्रतिरक्षा-तंत्र के कार्यों को बढ़ावा देने में सहायक होता है और उन्हें मजबूत करता है।

विटामिन-बी2 स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए लाभकारी (Vitamin-B2 health-beneficial for health): स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) एक महत्वपूर्ण तत्व होता है। शरीर में जब राइबोफ्लेविन की मात्रा में कमी होती है तब हमारे शरीर में होमोसिस्टीन के उत्पादन में वृद्धि होने लगती है। शरीर में होमोसिस्टीन की अतिरिक्त वृद्धि के कारण ब्लड क्लॉटिंग (रक्त का जमाव) और ब्लड क्लॉटिंग के कारण, रक्तवाहिनियों के दुर्घटनाग्रस्त होने या क्षति पहुंचने और इसके परिणामस्वरुप हृदयाघात के जोखिम की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए विटामिन बी2 होमोसिस्टीन की मात्रा को नियंत्रित रखकर हृदय को स्वस्थ रखने में अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है (provides energy to the body)

विटामिन-बी2 माइग्रेन उपचार में लाभकारी (Vitamin B2 beneficial in migraine treatment): विटामिन बी2 अपने गुणों के कारण माइग्रेन सिरदर्द के प्रभावी उपचार में सहायक सिद्ध होता है। राइबोफ्लेविन का सेवन बार-बार आने वाले माइग्रेन के दौरों की संख्या में कमी करने में बहुत उपयोगी होता है। प्रत्येक दौरे की आवृत्ति या एक के बाद आने वाले दूसरे दौरे के बीच की समय अवधि को कम करने में तथा माइग्रेन के कुल दौरों की संख्या घटाने में भी बहुत सहायक होता है। विटामिन बी2 माइग्रेन सिरदर्द के लिए लाभकारी होता है।

विटामिन-बी2 आँखों के लिए फायदेमंद (Vitamin B2 beneficial for eyes): राइबोफ्लेविन आँखों से संबंधित विकारों जैसे मोतियाबिंद के उपचार में आवश्यक है। यह विटामिन मनुष्य की आँखों की सामान्य दृष्टि बनाये रखने के लिए सहायक है। राइबोफ्लेविन आहार पूरक मनुष्यों में मोतियाबिंद को होने से रोक सकते है।

विटामिन-बी2 शारीरिक रोगों को दूर करता है (Vitamin-B2 removes physical diseases): विटामिन बी2 शरीर के लिए एक उपयोगी विटामिन है यह कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं और रोगों के प्रभावी उपचार में उपयोग किया जाता है। विटामिन बी2, रूमेटाइड, अर्थराइटिस, एनीमिया, मिर्गी और अल्जाइमर जैसे रोगों के उचित उपचार में भी काफी प्रभावी होता है।

विटामिन-बी2 के स्त्रोत (Vitamin B2 Sources) 

» पालक » मटर » गेहूँ » मशरूम » ब्रोकली » कद्दू » शकरकंद » अजमोद » अखरोड़ » किशमिश » बदाम पिस्ता
» दूध-दही या दूध सें संबंधित वस्तु » शतावरी » अंडे-मीट-मछली-चिकन » लाल मिर्च » फोरटीफाइड सीरियल 

स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं -Vitamins are essential for healthy health in hindi)