काले तिल बालों को अपनी तरह काले कर देता है- Black Sesame turns hair black like its own

Share:

 

काले तिल बालों को अपनी तरह काले कर देता है
(Black Sesame turns hair black like its own)

बालों के झड़ने और सफेद होने से हर कोई परेशान है। इसे रोकने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में काला तिल बालों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। काले तिल को अक्सर लोग खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के बालों के विकास और कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही बालों को अंदर से हाइड्रेट करता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सफेद बालों की समस्या नहीं होती है।

» बालों के लिए काले तिल को पीस कर इसका लेप बना कर बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए पहले तो काले तिल को सूखा कर इसका पाउडर बना लें। अब इसमें एलोवेरा और प्याज का रस मिलाएं। इस लेप को मिला कर अपने बालों में लगाएं। 1 घंटा छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपना बाल धो लें। सफेद होते बालों के लिए काले तिल काफी फायदेमंद है। यह बालों की रंगत को बनाए रखने और पोर्स में कोलेजन बूस्ट करने में मदद करता है। इससे सफेद बालों की समस्या कम होने लगती है।

» बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करने के लिए काले तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तिल का पेस्ट बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है और ड्राई स्कैल्प को कम करता है। साथ ही इसका एंटी बैक्टीरियल गुण बालों से डैंड्रफ को दूर होता है।

» काले तिल में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो कि बालों की चमक बढ़ाने में मददगार है। बालों को अंदर से मजबूत और मुलायम करने में मदद करता है। 

» काले तिल का तेल बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है। यह ड्राईनेस को कम करता है और बालों को अंदर से मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इससे बालों का हाइड्रेशन बढ़ता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

काले तिल स्वस्थ-स्वास्थ्य के हितकारी
(Black Sesame Beneficial for Healthy Health)

बालों के झड़ने और सफेद होने से हर कोई परेशान है। इसे रोकने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। इसके लिए काले तिल काफी फायदेमंद हो सकते हैं।Boosts Immunity in hindi, Rich in anti-carcinogenic properties in hindi, Beneficial in blood pressure in hindi, Adequate Antioxidants in hindi, Benefical to skin in hindi, Beneficial to health in hindi,sakshambano image, sakshambano ka udeshya in hindi, sakshambano ke barein mein in hindi, sakshambano ki pahchan in hindi, apne aap sakshambano in hindi, sakshambano blogger in hindi,  sakshambano  png, sakshambano pdf in hindi, sakshambano photo, Ayurveda Lifestyle keep away from diseases in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano hum sab in hindi, sakshambano website, adopt ayurveda lifestyle in hindi, to get rid of all problems in hindi, Vitamins are essential for healthy health in hindi in hindi,black sesame seeds for hair in hindi, how to apply black sesame seeds for hair in hindi,  black sesame seeds benefits for hair in hindi,

त्वचा के लिए फायदेमंद (Benefical to skin): काले तिल के फायदे त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए भी हो सकता है। काले तिल में सेसमिन और सेसमोलिन नामक यौगिक शरीर में विटामिन-E की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। विटामिन-E त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी माना जाता है। इसके अलावा काले तिल के उपयोग से स्किन को जवां रखने और त्वचा रोग से बचे रहने में भी मदद मिल सकती है।

पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Adequate Antioxidants): काले तिल को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है। काले तिल में सेसमोलिन और सेसमिन नामक लिगनेन कंपाउंड होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव दिखाते हैं। इनमें मौजूद सेसमिन के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण लीवर को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाने में भी मदद मिल सकती है।

रक्तचाप में फयदेमंद (Beneficial in blood pressure): काले तिल रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोगों की डाइट में रोजाना काले तिल को शामिल करने चाहिए। काले तिल में मौजूद लिगनेन के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण लोगों का ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम हुआ, जिसके परिणाम स्वरूप लोगों के रक्तचाप में भी सुधार होता है।

 Not only potatoes, its peels are also of great use in hindi 

• Use potato peels to turn grey hair black in hindi

• Get rid of gray hair naturally with potato in hindi

• Wrinkles disappear on face with potato peel in hindi

• Keep potato peels away from dark spots

• Potato peel softens the skin in hindi

• Potato peel removes the problem of sunburn in hindi

• White hair black in just a few days in hindi 

• Prevents hair fall as well as boosts their growth in hindi

• The problem of two-faced hair will no longer be there in hindi

• Hair fall problem is no more in hindi

• Bhringraj and coconut oil for gray hair in hindi

• Hair Ayurvedic Vitamins in hindi

• Make hair pack with onion juice in hindi

• Make and apply hair pack like this in hindi

• Homemade hair pack for hair fall in hindi

• How to stop hair fall in hindi

• There is a treatment of hair falling at home in hindi

एंटी-कैंसर गुण से भरपूर (Rich in anti-carcinogenic properties): कैंसर की समस्या को होने से रोकने के लिए काले तिल का सेवन सहायक साबित हो सकता है। काले तिल में मौजूद लिगनेन कंपाउंड में एंटी-कैंसर प्रभाव होता है। इससे कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद मिल सकती है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है (Boosts Immunity): काले तिल का उपयोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। काले तिल में पाए जाने वाला कॉपर शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। इस प्रभाव से इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है।

स्वस्थ हृदय के लिए (For a Healthy Heart): काले तिल में सेसोलियन और सेसमिन पाए जाते हैं। ये दोनों यौगिक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। काले तिल रक्तचाप को कम करके भी हृदय रोग के जोखिम से बचा सकते हैं।

मधुमेह नियंत्रित करता है (Control Diabetes): काले तिल को मधुमेह के उपचार में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए काले तिल में पाए जाने वाले एंटी-डायबिटिक गुण सहायक हो सकता है। इस प्रभाव को ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल-Adopt Ayurveda Lifestyle in hindi

No comments