कड़ी ठंड में पसीना ठीक नहीं होता- Perspiration does not good in cold

Share:

 


कड़ी ठंड में पसीना ठीक नहीं होता
(Perspiration does not good in cold)

पसीना आने की कुछ परिस्थितियां होती है। मसलन गर्मियों में या फिर कड़ी मेहनत या एक्सरसाइज के दौरान पसीना आना सामान्य बात है। लेकिन अगर कड़ाके की सर्दी में बिना एक्सरसाइज के पसीना आना ठीक नही होता है। 

कड़ी ठंड में पसीना ठीक नहीं होता perspiration does not good in cold in hindi, कड़ी ठंड में पसीना क्यों why sweat in cold in hindi, कम ब्लड प्रेशर के कारण पसीना आ सकता है low blood pressure can cause sweating in hindi, हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी के कारण पसीना आ सकता है hyperhidrosis disease can cause sweating in hindi, कम शुगर लेवल के कारण पसीना आ सकता है low sugar level can cause sweating in hindi, कड़ी ठंड में पसीना के कारण due to severe cold sweating in hindi, मेनोपॉज के कारण पसीना आ सकता है menopause can cause sweating in hindi, तनाव या डर के कारण के कारण पसीना आ सकता है sweating can be caused by stress or fear in hindi, थायराइड के कारण पसीना आ सकता है thyroid can cause sweating in hindi, घरेलू उपाय home remedies in hindi, pasina kyon aata hai in hindi, thandi mein pasina kyon aata hai in hindi, sardiyon mein pasina kyon aata hai in hindi, सक्षम बनो हिन्दी में, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

कड़ी ठंड में पसीना क्यों (Why sweat in cold)

कम ब्लड प्रेशर के कारण पसीना आ सकता है (Low blood pressure can cause sweating): सर्दी में पसीना लो ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। निन्म रक्तचाप के कारण हार्ट अटैक हो सकता है। दरअसल सर्दियों में लो ब्लड प्रेशर के चलते हृदय तक रक्त पहुंचाने वाली धमनियों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होने पर वह बंद होने लगती है। ऐसे में रोगी को पसीना आता है और हार्ट रेट बढ़ जाता है। इस स्थिति में तुरंत डाक्टर को दिखाना चाहिए नहीं तो हार्ट अटैक का खतरा हो जाता है।

हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी के कारण पसीना आ सकता है (Hyperhidrosis disease can cause sweating): यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें रोगी को किसी भी मौसम में अत्यधिक पसीना आता है। हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी के दौरान सर्दियों में भी चेहरे के साथ साथ हथेलियों और तलवों में अधिक पसीना आता है। शरीर से पसीना आने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति हाइपरहाइड्रोसिस का शिकार हैं तो उसे सर्दियों में भी हथेलियों और तलवों से पसीना आएगा। 

कम शुगर लेवल के कारण पसीना आ सकता है (Low sugar level can cause sweating): अगर ठंड में पसीना आ रहा है तो इसका कारण शरीर में शुगर के लेवल की कमी होना भी हो सकता है। सामान्य व्यक्ति का नार्मल शुगर लेवल खाली पेट 1 डेसीलीटर खून में तकरीबन 70 से 100 मिलीग्राम होना चाहिए। लेकिन इससे कम होने पर पसीना आने लगता है।

कड़ी ठंड में पसीना के कारण (Due to severe cold sweating)

मेनोपॉज के कारण पसीना आ सकता है (Menopause can cause sweating): सर्दियों में पसीना निकलने की स्थिति बन रही है तो ये मैनोपॉज के संकेत हो सकते हैं। दरअसल मैनोपॉज की शुरूआत में हारमोनल गतिविधियों के चलते ज्यादा  पसीना आता है। मोटापा जी हां, ये भी एक बड़ी वजह है जिसके चलते सर्दियों में भी लोगों को पसीना आता है। शरीर में ज्यादा कोलेस्ट्रोल भी इसका एक कारण हो सकता है। 

तनाव या डर के कारण के कारण पसीना आ सकता है (Sweating can be caused by stress or fear): कभी-कभी स्ट्रेस या तनाव की वजह से भी ऐसा होता रहा है। जब हम बहुत ज्यादा तनाव में होते हैं तो सर्दी हो या गर्मी पसीना आना सामान्य बात है। ऐसी स्थिति डर लगने की वजह से भी तो हो सकती है।

थायराइड के कारण पसीना आ सकता है (Thyroid can cause sweating): ऐसा थाइरॉयड की समस्या की वजह से भी तो हो सकता है। थाइरॉयड ग्लैंड एक हार्मोन स्रावित करता है जो ये पूरी तरह सुनिश्चित करता है कि हमारे शरीर में जो एनर्जी स्टोर है उसका इस्तेमाल किस तरह किया जाए। अगर आप सर्दियों में भी पसीना आने की समस्या से बहुत परेशान हैं तो हो सकता है कि आपका थायरॉयड ओवर एक्टिव हो सकता है।  

घरेलू उपाय (Home Remedies) 

1) गर्मी की अपेक्षा सर्दी में पानी का सेवन कम करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए यदि आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी तो आपको इस समस्या से बचाव करने में मदद मिलेगी, इसके लिए आप जूस, ग्रीन टी, हर्बल टी, नारियल पानी आदि का सेवन भी भरपूर मात्रा में कर सकते हैं इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

2) शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने के कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है, इसीलिए आपको ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमे मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में हो, इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों, केले जैसे फल का सेवन भरपूर मात्रा में कर सकते हैं।

3) सर्दियों में टमाटर का और अंगूर का भरपूर सेवन करने के साथ आप नाश्ते में एक गिलास इसके जूस का भी सेवन करें, ऐसा नियमित करने से कुछ ही दिनों में आपको इस समस्या से बचाने में मदद मिलती है।

4) अपने आहार को भरपूर लेना चाहिए, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम आदि भी करना चाहिए इससे भी आपको फिट रहने में मदद मिलेगी और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होने में मदद मिलती है। 

आयुर्वेद लाइफस्टाइल बीमारियों से रखे दूर- Ayurveda Lifestyle keep away from diseases


No comments