इन फूड्स को बासी होने के बाद बिल्कुल न खाएं- Do Not Eat These Foods After Stale

Share:



इन फूड्स को बासी होने के बाद बिल्कुल न खाएं
(Do Not Eat These Foods After Stale)

आमतौर पर हम अपने फ्रिज में कच्चा और पका हुआ दोनों तरह का फूड साथ रख देते हैं। जिस रो में कच्ची सब्जी रखी है उसी के बराबर में पकी सब्जी भी रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना हमारे फ्रिज में बैक्टिरिया के बढ़ने की वजह बन सकती है। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रो में और अगल बर्तनों में ढंककर रखना जरूरी होता है। ताकि कच्चे फूड के बैक्टीरिया, पके हुए भोजन में जाकर उसे दूषित ना कर सकें। 

इन फूड्स को बासी होने के बाद बिल्कुल न खाएं Do Not Eat These Foods After Stale in hindi, in foods ko basi hone ke bad bilkul na khayen, इन्हें  दोबारा गर्म करने से खाना जहरीला हो सकता है these stale food never reheat it can be food poisoning in hindi, do not eat re-heated mushroom in hindi, do not eat re-heated eggs in hindi,  ayurveda lifestyle keep away from diseases in hindi, in chijon ko dubara garam karke nahi khana chahiye, bhul kar bhi chijon ko dubara garam karke nahi khana chahiye, What to do after eating stale food? in hindi, Is Stale Food Safe? in hindi, Why we should not eat uncovered and stale food? in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi, सक्षमबनो इन हिन्दी में,

खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका आप बाद में सेवन कर सकते हैं लेकिन सिर्फ तभी जब आप उस बचे हुए खाने को सही तरीके से स्टोर करके रखें। बचे हुए खाने को कितने तापमान पर फ्रिज में रखना चाहिए? अगर इन बातों की जानकारी नहीं है तो उचित होगा कि आप बचे हुए खाने का सेवन न करें क्योंकि बासी खाना आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। खाना बनाने के बाद उसे तुरंत फ्रिज में नहीं रखना चाहिए बल्कि रूम टेंपरेचर पर आने के बाद फ्रिज में रखते हैं। बचे हुए खाने में मौजूद यही बैक्टीरिया जब हमारे शरीर के अंदर जाते हैं तो पाचन की प्रक्रिया में रुकावट डालते हैं और खाना सही ढंग से पच नहीं पाता। ऐसे में अपच, गैस, ऐसिडिटी जैसी दिक्कतें होती हैं। इतना ही नहीं, कई बार बचे हुए खाने का टेस्ट खराब नहीं लगता लेकिन वो खराब हो चुका होता है और इस तरह के खाने का सेवन करने से ऐसिडिटी की दिक्कत लंबे समय तक बनी रहती है।

इन्हें  दोबारा गर्म करने से खाना जहरीला हो सकता है (These Stale Food Never Reheat It Can Be Food Poisoning) 

मशरूम दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए (Don't eat re-heated mushroom): मशरूम को पकाने के तुरंत बाद खा लेना चाहिए। मशरूम को काटने भर से ही उसमें मौजूद प्रोटीन तत्व कम होने लगते हैं। लेकिन इसे एक बार पकाने के बाद फिर से गर्म करके बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से यह आपके पेट को खराब कर सकता है।

अंडे दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए (Don't eat re-heated eggs): अंडा एक सुपर फूड है लेकिन उबले अंडे, आमलेट, एग करी या अंडे की भुजिया को दोबारा गर्म करने से वो जहरीली हो जाती हैं। दोबारा गर्म किया हुआ अंडा खाने से आपका डाइजेशन खराब हो जाता है।

आलू दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए (Don't eat re-heated potatoes): अगर आलू उबालने के बाद उसे रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाए तो गरमाहट से उसमें बॉटुलिज्म नाम का एक रेयर बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाता है। ठंडा होने के बाद माइक्रोवेव में गर्म करने से भी बॉटुलिज्म जिंदा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए सीधे फ्रीजर में डाल दें।

ये चीजें भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाएं (Don't Forget To Eat These Things After Reheating)

चिकन दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए: अगर रेफ्रिजरेट किए हुए चिकन को दोबार गर्म किया जाए तो उसमें मौजूद प्रोटीन कम्पोजिशन पूरी तरह से बदल जाते हैं। दोबारा गर्म किया हुआ चिकन खाने से डाइजेशन खराब हो जाता है। अगर गर्म चिकन ही पसंद है तो इस बात का ध्यान रखें कि चिकन अच्छी तरह पका होना चाहिए।

चावल: चावल पकाने के बाद किस तरह स्टोर किया गया है यह बहुत महत्वपूर्ण है। कच्चे चावलों में जीवाणु होते हैं और पकने के बाद भी यह जिंदा रहते हैं। अगर चावल पकाने के बाद उन्हें रूम टेम्परेचर पर छोड़ दिया जाए तो ये जीवाणु बैक्टीरिया में बदल जाते हैं। ऐसे चावलों को खाने से उल्टी और दस्त का खतरा बढ़ जाता है।

पालक दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए: पालक व अन्य पत्तेदार सब्जियां पालक और दूसरी पत्तेदार सब्जियों में काफी मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है। दोबारा गर्म करने से नाइट्रेट जहर में तब्दील हो जाता है। 


आयुर्वेद लाइफस्टाइल बीमारियों से रखे दूर- Ayurveda Lifestyle Keep Away From Diseases


No comments