नाखूनों से बीमारियों के संकेत मिलते हैं- Nails Indicate Diseases

Share:

 

सक्षमबनो in hindi, सक्षमबनो image, सक्षमबनो jpeg, सक्षमबनो pdf in hindi, सक्षमबनो ke barein mein in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi, nakhun par line hona in hindi, nakhun par line hona in hindi, nakhun ki bimari in hindi, nakhun se bimari ki pahchan in hindi, nakhun se bimari ka pata lagana in hindi, nakhun se bimari ke sanket in hindi, Nail abnormalities in hindi, nail cancer symptoms in hindi, nail diseases in hindi, nail psoriasis in hindi, नाखूनों से बीमारियों के संकेत मिलते हैं Nails Indicate Diseases in hindi,

नाखूनों से बीमारियों के संकेत मिलते हैं 
(Nails Indicate Diseases)

नाखून को देखकर Diseases का भी पता लगा सकते हैं। विभिन्न बीमारियों में नाखूनों का रंग बदलने लगता है।नाखूनों पर White Spots नजर आने लगते हैं, तो वहीं कई बार पूरा नाखून ही सफेद नजर आने लगता है। नाखूनों में यह सफेदी लिवर, हृदय और आंत के रोग होने का संकेत देती है। यह जरूरी नहीं कि नाखून का बदलता रंग सभी व्यक्तियों में एक ही तरह की बीमारी का संकेत हो। कई बार नाखूनों का रंग उन पर पड़ी धारियां, नाखूनों का मोटा-पतला होना आदि बातें एक से अधिक रोगों में भी देखने को मिलती हैं।

कुछ लोगों के नाखूनों पर अचानक से White Spots या Line बनने लगती है, जो नाखून बढने के साथ धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। लेकिन बार-बार नाखूनों पर धब्बे या लकीर बन रही है तो इसे Ignore न करें। यह शरीर में किसी पोषक तत्त्व की कमी या फिर बीमारी की वजह से हो सकती है। कुछ बीमारियों की वजह से नाखूनों में गड्ढे या दाद की समस्या भी होने लगती है।

नाखूनों पर धब्बे बनना शरीर में Vitamins, Iron, Calcium आदि की कमी का संकेत हो सकता है। Diabetes, Thyroid, Fungal Infection, Psoriasis जैसी बीमारियों में भी नाखूनों पर धब्बे दिखने लगते हैं। इसके अलावा Liver disease, Kidney disease या Heart समस्या के कारण भी नाखूनों का रंग बदल सकता है। बच्चों में भी विटामिंस या किसी अन्य पोषक तत्त्व की कमी की वजह से यह समस्या देखी जा सकती है। आमतौर पर महिलाओं में नाखूनों संबंधी समस्या ज्यादा होती है। ज्यादा देर तक पानी या साबून में काम करने से नाखूनों पर धब्बे या दाद बनने लगते हैं। यदि लगातार नाखूनों पर धब्बे बन रहे हैं तो डॉक्टर का परामर्श लेकर इलाज लें। 

फिर से नाखूनों में चमक (Again shine in Nails)

» यदि नाखून मोटे हो गए हैं और उन्होने बढ़ना बंद कर दिया तो हो सकता है कि फेफड़ों की समस्या हो। ऐसा होने पर Nail Color Yellow  होना शुरु हो जाता है।

» पानी में हाथ डालने से नाखून टूट जाएं, रूखे और बेजान दिखें तो Thyroid Test करवाना चाहिये। हाई लेवल का Thyroid नाखूनों को जड़ से भी निकाल सकता है। 

» आधे फीके और आधे सफेद नाखून इससे पता चलता है कि खून में Red Blood Cells कम बन रहे हैं। इसलिए आयरन से भरे खाद्य पदार्थों को खाने की जरुरत है।

» धंसे या फिर उभरे हुए नाखून यह Cirrhosis की ओर संकेत करत है। ऐसा खासतौर पर पैरों के नाखूनों में दिखेगा। ऐसा तब भी होता है जब गठिया या थायरॉयड की बीमारी के संकते हो सकते है।
» नाखूनों का रंग लाल है यह High Blood Pressure का संकेत हो सकता है। इससे आपके हार्ट को काफी ज्यादा रिस्क हो सकता है।

» शरीर कई सूक्ष्म Virus And Bacteria के संपर्क में आता है। Skin पर Infection होने पर यदि नाखूनों से खुजली कर लिया जाए तो वह भी संक्रमित हो जाते हैं।

» चम्मच की तरह नाखून अगर नाखूनों का आकार चम्मच की तरह हो जाता है। यह आयरन की कमी या एनीमिया, हृदय की बीमारी, उंगलियों में रक्त ठीक प्रकार से ना पहुंचना या फिर Hyper-Thyroid के कारण से होता है।

» नाखूनों का हरा होना ज्यादा देर तक पानी या साबुन में काम करने से नाखूनों के किनारों पर हरे रंग के धब्बे बनने लगते हैं। यह एक तरह का Fungal Infection है। 

» नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए एक बड़ी बाल्टी में गुनगुना पानी डाल लें। अब इस पानी में नींबू का रस और थोड़ा शैंपू मिक्स करके घोल बना लें। इस घोल में हाथ व पैर के नाखूनों को डुबाकर रखें। थोड़ी देर बाद नाखूनों को निकालकर नेल ब्रश से साफ करें। इससे सफेद व चमकदार नाखून पाने में मदद मिलेगी।

» एक कटोरी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को रूई की मदद से नाखूनों के ऊपर घिसें,  करीब 5 मिनट नाखूनों पर यह घोल लगा रहने दें और सूखने दें। घोल सूखने के बाद गीले ब्रश से नाखूनों पर रब करें। आखिरी में नाखूनों को गर्म पानी से धोकर सुखा लें और मॉश्चराइजर लगाएं। 

» सफेद और चमकदार नाखून पाने के लिए सफेद सिरका भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कप में गुनगुना पानी लेकर 1 चम्मच सफेद सिरका मिला लें। फिर इसमें 5 मिनट नाखूनों को डुबाकर रखें। इसके बाद नाखूनों को साफ पानी से धो लें। इससे नाखूनों का पीलापन दूर हो जाएगा।


आयुर्वेद लाइफस्टाइल बीमारियों से रखे दूर- Ayurveda Lifestyle keep away from diseases


No comments