तेज पत्ता (डालचीनी) हर तरह से फायदेमंद- Bay leaf (Dalchini) beneficial in every way

Share:

तेज पत्ता (डालचीनी) हर तरह से फायदेमंद
(Bay leaf (Dalchini) beneficial in every way in hindi) 

तेज पत्ता tej patta dalchini एक आयुर्वेदिक Ayurvedic जड़ी बूटी है। इसकी पत्तियों leaves और तेल oil का उपयोग दवा medicine बनाने के लिए किया जाता है। कैंसर और गैस के इलाज के लिए तेज पत्ते का उपयोग किया जाता है। यह पित्त प्रवाह को उत्तेजित excited करता है जो पसीने sweat का कारण बनता है। तेजपत्ता tejpatta मसाले के रुप में अति प्रचलित है। दालचीनी dalchini के रुप में इसकी छाल तथा सूखी पत्तियां गरम मसाले में प्रयोग होती है। यह एक तरह का गर्म मसाला है, जिसका उपयोग खाने में खुशबू तथा स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

तेज पत्ता डालचीनी हर तरह से फायदेमंद Bay Leaf Dalchini Beneficial In Every Way in hindi, tej patta dalchini  in hindi, तेज पत्ते में दिमाग को शांत करने की क्षमता होती है  bay leaves have  ability to calm the mind in hindi, कब्ज, एसिड और ऐंठन की दवा Medicine for constipation, acid and cramps in hindi, तेज पत्ता स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए bay leaf for healthy health in hindi, तेज पत्ता रोग निवारण के लिए bay leaf for disease prevention in hindi, तेज पत्ता आँख दांत नाक की परेशानी से  रखे दूर bay leaf kept away from eye teeth nose problems in hindi,  अब नहीं कफ अपच गले की परेशानी no more phlegm, indigestion, throat problem in hindi, तेज पत्ता वजन कम करने के लिए bay leaf to lose weight in hindi, तेज पत्ता सौंदर्य बनाए bay leaf make beauty in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi,  tej patta ke fayde in hindi, benefits of bay leaf in hindi, tej patta ka upyog in hindi, bay leaf relieve anxiety in hindi,  bay leaf relieve fatigue in hindi, bay leaf for good sleep in hindi, bay leaf remove sleeplessness in hindi, bay leaf beneficial for constipation in hindi, bay leaf to increase appetite in hindi, bay leaves for heart and blood vessel diseases  in hindi, bay leaf reduce cholestrol level in hindi, bay leaf to stop vomiting in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

तेज पत्ते tej patta में काफी मात्रा में कॉपर copper, पोटेशियम potassium, कैल्शियम calcium, मैग्नीशियम magnesium, सेलेनियम selenium और आयरन iron पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। अपच indigestion, गले के रोग throat diseases तथा कफ निस्सारक औषधियों का यह मुख्य अवयव है। तेज पत्ता एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है और इसमें शरीर के कई रोगों का उपचार है। सदियों से तेज पत्ता को राजा-महाराजाओं के मुकुट के अंदर लगाया जाता था ताकि वे तनाव से दूर रहें और तेज पत्ता में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी anti inflammatory गुण के कारण उनके सिर में होने वाली समस्या भी दूर होती थी। इसकी पत्तियों और तेल का उपयोग गैस कम करने और जोड़ों का दर्द कम करने के लिए किया जाता है। 

तेज पत्ता tej patta में कई तरह के प्रमुख लवण जैसे कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। खाने में इसका इस्तेमाल इसलिए भी किया जाता है क्योंकि इससे पाचन संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। जो लोग चाय में तेज पत्ता डालते हैं, उन्हें कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याएं नहीं होती। तेज पत्ता खाने से शरीर में रक्त का संतुलन बना रहता है, जिससे मधुमेह की समस्या नहीं होती। तेज पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो शरीर के इंसुलिन को स्वस्थ बनाते हैं। इस प्रकार मधुमेह और इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोगों के लिए तेज पत्ता अति लाभदायक होता है। डायबिटीज के रोगी भी तेज पत्ता इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह रक्त ग्लूकोज, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। पाउडर बनाकर भी तेज पत्ते का सेवन किया जा सकता है।

तेज पत्ते में दिमाग को शांत करने की क्षमता होती है  (Bay leaves have  ability to calm the mind in hindi)

तेज पत्ता चिंता को दूर करें (Bay leaf relieve anxiety): तेज पत्ते में दिमाग को शांत करने की ताकत होती है, इससे स्ट्रेस दूर होता है और शांति मिलती है। तेज पत्ता जलाने के फायदे क्या हैं? इसे जलाने पर मिलने वाली गंध थकान और चिड़चिड़ाहट भी दूर करती है। इसके अलावा तेज पत्ते के धुएं से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से रोग आसानी से पनप नहीं पाते। इसके साथ ही यह भी माना जाता है कि तेज पत्ता आसपास के वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है।

तेज पत्ता थकान दूर करें (Bay leaf relieve fatigue): तेज पत्ता कमरे में जलाने से व्यक्ति की थकान दूर हो जाती है, इसके खुशबू दिमाग को शांति देती है। इससे दिमाग की नसों को आराम मिलता है, इतना ही नहीं इसका धुंआ जब सांस के साथ शरीर के अंदर जाता है तो इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

तेज पत्ता अच्छी नींद के लिए (Bay leaf for good sleep): तेज पत्ता रात को अच्छी नींद के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए तेज पत्ते के तेल की बूंदों को मिलाकर कुछ देर के लिए रख लें। उसके बाद उसे अच्छी तरह से सिर पर लगाएं। यह अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है।

तेज पत्ता नींद-आलस भगाएं (Bay leaf remove sleeplessness): एक तेज पत्ता को पानी में कम से कम छह घंटे तक भिगोए सुबह को उठने के बाद उस पानी को पी लें। इससे काफी राहत मिलेगी और नींद का नशा उतर जाएगा।

कब्ज, एसिड और ऐंठन की दवा (Medicine for constipation, acid and cramps in hindi)

तेज पत्ता कब्ज मे लिए लाभदायक (Bay leaf beneficial for constipation): कब्ज, एसिड और ऐंठन से जुड़ी समस्या के लिए तेज पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ-साथ तेज पत्ते को पीसकर उसके पाउडर में संतरे के छिलके का पाउडर मिलायें और इस मिश्रण से हफ्ते में तीन दिन ब्रश करें इससे दांतों का पीलापन कम दूर हो जाता है।

तेज पत्ता भूख को बढ़ाने के लिए (Bay leaf to increase appetite): 600 मिग्रा शुंठी चूर्ण, 400 मिग्रा इलायची, तथा 400 मिग्रा दालचीनी को पीस लें। भोजन के पहले सुबह-शाम लेने से भूख बढ़ती है।

तेज पत्ता मजबूत किडनी के लिए (Bay leaf for strong kidney): किडनी से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर तेज पत्ते को पानी में उबालें, उबले हुए पानी को ठंडा करने के बाद पी लें। तेज पत्ता में कैंसर से लड़ने के गुण पाए जाते हैं इसमें कैफीक एसिड, क्वेरसेटिन और इयूगिनेल तत्व होते हैं जो मेटाबोलिज्म को कैंसर जैसी घातक बीमारी होने से बचाता है।

तेज पत्ता दर्द-निवारण (Bay leaf pain reliever): तेज पत्ते के तेल को दर्द होने वाली जगह पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है।

तेज पत्ता स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए (Bay leaf for Healthy Health in hindi)

तेज पत्ता गठिया के लिए (Bay leaf for arthritis): तेज पत्ते का एंटी-इन्फ्लैमटोरी गुण गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। कैस्टर ऑयल और तेज पत्ते के तेल को एक साथ मिलाकर गठिया के दर्द वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

तेज पत्ता हृदय तथा रक्त वाहिकाओं संबंधी रोग के लिए (Bay leaves for heart and blood vessel diseases): दिल संबंधी परेशानियों में तेज पत्ता लाभदायक होता है इसका सेवन करने वाले को दिल का दौरा पड़ने की आशंका नही बनती है।

तेज पत्ता कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करता है (Bay leaf reduce Cholestrol level): कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी होता है लेकिन कहते हैं न कि जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज अच्छी नहीं होती। उसी तरह शरीर में अधिक कोलेस्ट्रॉल से कई सारी बीमारियां पैदा हो जाती है। बॉडी से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए तेज पत्ता सबसे अच्छी दवा होता है। बस इसके लिए तेज पत्तों के 10- 15 टुकड़े लें और उन्हें पानी में साफ करके अच्छी तरह से उबाल लें। ठंडा होने के बाद रात को सोने से पहले इनका सेवन करें। ये आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करेगा। हालांकि यह प्रक्रिया कई दिनों तक अपनानी पड़ेगी, उसके बाद ही अच्छा परिणाम मिलेगा।

तेज पत्ता रोग निवारण के लिए (Bay leaf for disease prevention in hindi)

तेज पत्ता उल्टी को रोकने के लिए (Bay leaf to stop vomiting): दालचीनी का प्रयोग उल्टी रोकने के लिए भी किया जाता है। दालचीनी, और लौंग का काढ़ा बनाकर पीयें।

दालचीनी चर्म रोग के लिए (Cinnamon for Skin Disease): चर्म रोग को ठीक करने के लिए शहद एवं दालचीनी को मिलाकर लगाएं। खुजली-खाज, तथा फोड़े-फुन्सी ठीक होते है।

दालचीनी टीबी में लाभदायक (Cinnamon in TB Disease): टीबी के इलाज के लिए दालचीनी से लाभ मिलता है। टीबी मरीज को दालचीनी के तेल को थोड़ी मात्रा में पीना है। इससे टीबी के कीटाणु खत्म हो जाते हैं।

तेज पत्ता हिचकी की परेशानी के लिए (Bay leaf for hiccup problem): हिचकी आना बहुत ही साधारण सी बात है, लेकिन कई ऐसे भी लोग होते हैं, जिन्हें हमेशा हिचकी आने की शिकायत रहती है। ऐसे लोग दालचीनी का उपयोग कर सकते हैं। दालचीनी के 10-15 मिली काढ़ा को पिएं।

तेज पत्ता आँख, दांत, नाक की परेशानी से  रखे दूर (Bay leaf kept away from eye, teeth, nose problems in hindi)

तेज पत्ता आंखों के रोग के लिए (Bay leaf for eye disease): आँख का बार-बार फड़कना परेशानी का विषय बना जाता है। इसके लिए दालचीनी का तेल आंखों के ऊपर लगाएं। इससे आंखों का फड़कना बन्द हो जाता है, और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

तेज पत्ता दांत के दर्द से आराम के लिए (Cinnamon for Dental Pain): जिन्हें दांत में दर्द की शिकायत रहती है, वे लोग दालचीनी का फायदा ले सकते हैं। दालचीनी के तेल को रूई से दांतों में लगाएं। इससे आराम मिलेगा। दालचीनी के 4-5 पत्तों को पीसकर मंजन करें। इससे दांत साफ, और चमकीले हो जाते हैं।

तेज पत्ता चमकदार दांतों के लिए (Bay leaf for shiny teeth): अगर आप चमकदार दांत चाहते हैं और महंगे टूथ पेस्ट के इस्तेमाल से थक गए हैं तो तेज पत्ता आपको चमकदार दांत दे सकता है। तेज पत्ते और संतरे के सूखे छिल्कों के पाउडर में पानी मिलाकर टूथपेस्ट की तरह उपयोग किया जा सकता है। यह हमारे दांतों को सफेद और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। साबुत तेज पत्ते को दांत पर रगड़ने से दांत के पीलेपन से होने वाली शर्मिंदगी से भी बचा जा कसता है।

नाक की बीमारी के लिए दालचीनी (Cinnamon for nose disease): दालचीनी 5 ग्राम, लौंग 500 मिग्रा, सोंठ 3 ग्राम को एक लीटर पानी में उबाल लें। जब यह पानी 250 मिली रह जाए, तो इसे छान लें। इसको दिन में 3 बार लेने से नाक के रोग में लाभ होता है।

अब नहीं कफ, अपच, गले की परेशानी (No more phlegm, indigestion, throat problem in hindi)

जुकाम में दालचीनी (Cinnamon Uses for Common Cold): एक चैथाई चम्मच दालचीनी के चूर्ण में 1 चम्मच मधु को मिला लें। इसे दिन में तीन बार सेवन करने से खांसी, जुकाम और दस्त में फायदा होता है।

पेट फूलने पर दालचीनी का फायदा (Cinnamon benefits on flatulence): पेट से संबंधित कई तरह के रोगों में दालचीनी बहुत ही फायदेमंद होती है। 5 ग्राम दालचीनी चूर्ण में 1 चम्मच मधु मिला लें। इसे दिन में 3 बार सेवन करें। पेट के फूलने की बीमारी दूर होती है।

दालचीनी आमाशय विकार के लिए (Cinnamon Uses for Stomach Problem): दालचीनी, इलायची, और तेजपत्ता को बराबर-बराबर लेकर काढ़ा बना लें। इसके सेवन से आमाशय की ऐंठन दूर होती है।

दालचीनी आंतों के रोग के लिए (Cinnamon for intestinal diseases): दालचीनी का तेल पेट पर मलने से आंतों का खिंचाव दूर हो जाता है।

तेज पत्ता वजन कम करने के लिए (Bay leaf to lose weight)

वजन कम करने में तेज पत्ते का उपयोग आपके लिए लाभकारी हो सकता है। तेज पत्ते और दाल चीनी के मिश्रण का उपयोग आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपके शरीर में अवांछित वसा दूर करने में मदद करता है और वजन कम करता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से यह महिलाओं के मासिक धर्म को नियमित करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से मासिक धर्म में होने वाली परेशानियां भी दूर होती हैं।

तेज पत्ता सौंदर्य बनाए (Bay leaf make beauty in hindi)

तेज पत्ता बालों का टूटना और झड़ना रोके (Bay leaves stop hair fall and fall):  अगर आपके बाल झड़ रहे हैं और लाखों उपाय करने के बाद भी बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा है तो तेज पत्ते को पानी में उबालें और उससे बालों को अच्छी तरह से धो लें। हालांकि ध्यान रहे कि उससे पहले बालों को शैम्पू से धोना जरूरी है ताकि वे अच्छे से साफ हो जाएं। यह बालों को झड़ने से रोकने में आपकी मदद करेगा। तेज पत्ता बालों की गंदगी और चिपचिपाहट को दूर करने के साथ ही कंडीशन भी करता है। इसके उपयोग से बालों में चमक आती है। अगर तेज पत्ता पाउडर को पीसकर दही के साथ बालों में लगाया जाए तो इससे सिर की रूसी भी दूर हो जाती है।

तेज पत्ता सौंदर्य के लिए (For Beauty): सुंदर दिखने के लिए लोग अक्सर महंगी क्रीम से लेकर महंगे फेशियल तक, हर चीज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि तेज पत्ते का इस्तेमाल करने से खूबसूरती में फर्क दिखने लगता है। इसे चेहरे पर लगाने से न सिर्फ दाग- धब्बे दूर होते हैं, बल्कि स्किन ग्लो भी करती है।

तेज पत्ते का पानी (Bay leaves drink): तेज पत्ते के पानी को दिन में तीन बार पीना है। एक बार सुबह खाली पेट, दूसरी बार दोपहर के भोजन के कुछ देर पहले और तीसरी बार डिनर करने के आधे घंटे के बाद। पानी को पीने से पहले हल्का गरम जरूर करें।

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt Ayurveda Lifestyle in hindi)