नाशपाती खाने से कई फायदे- There are many benefits to eating pear

Share:


नाशपाती खाने से कई फायदे
(There Are Many Benefits To Eating Pear)

नाशपाती का आयुर्वेद में अपना महत्वपूर्ण स्थान है। नाशपाती सिर्फ एक फल के तौर नही ब्लकि पोषक तत्वों की वजह से जाना जाता है। यह कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए औषधि के रुप में काम करता है। नाशपाती का वैज्ञानिक नाम पायरस (Pyrus) है और इंग्लिश में इसे पियर कहते हैं। नाशपाती में खनिज, पोटेशियम, विटामिन-सी, विटामिन-सी, फाइबर, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। नाशपाती छिलके उतारकर नही खाना चाहिए क्योंकि इसमें भी पोषक तत्व होते हैं। नाशपाती एसिडिक गुणों वाली, ठंडे तासिर, वात-पित्त को कम करने वाली, धातु को बढ़ाता है।

नाशपाती खाने से कई फायदे There Are Many Benefits To Eating Pear in hindi, नाशपाती खाने से कई फायदे Pears Benefits in hindi, नाशपाती स्वास्थ्य के  लिए कितना लाभकारी How Much Beneficial Of Pear For Health in hindi, नाशपाती का कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण pear cholesterol control in hindi, नाशपाती कई बीमारियों की औषधि pear medicine of many diseases in hindi, रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए pear increase immunity in hindi, नाशपाती से एसिडिटी गुणों वात-पित्त की समस्या दूर pear for acidity relief in hindi, नाशपाती लिवर की लिए देख-रेख के लिए pear for liver care in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi,   how beneficial for pear health in hindi, nashpati ka mahatva in hindi, nashpati khane ke fayde in hindi, nashpati ke fayde in hindi, nashpati se gharelu upay in hindi, nashpati kab khana chahiye in hindi, pear fruit in hindi, pear image, pear jpeg, pear jpg, pear pdf in hindi, pear photo, pear fruit benefits in hindi, nashpati khane se kya hota hai in hindi, nashpati khane se labh in hindi, nashpati pdf,  nashpati ke barein mein in hindi,  nashpati kya hai in hindi,  nashpati ka pryog in hindi, nashpati ke aushadhiya gun in hindi, सक्षमबनो, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

नाशपाती स्वास्थ्य के  लिए कितना लाभकारी (How Much Beneficial Of Pear For Health)

नाशपाती पाचन तंत्र को मजबूत बनाता (Pear strengthens the digestive system): नाशपाती में फाइबर प्र्याप्त मात्रा में होता है। (Pear has a sufficient amount of fiber) फाइबर की वजह से पाचन तंत्र मजबूत बनता है। इसमें मिलने वाला पैक्टनि नामक तत्व कब्ज के लिए लाभदायक होता है।

नाशपाती आयरन की कमी दूर करता है (Pear removes iron deficiency): नाशपाती में प्र्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है। एनीमिया से पीड़ित को नाशपाती का सेवन करना चाहिए। 

नाशपाती रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है (Pear disease strengthens the immune system): नाशपाती में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी की प्र्याप्त मात्रा पाई जाती है इसकी वजह से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है।

नाशपाती हड्डियों के लिए उपयोगी  (Pear useful for bones): हड्डियों से जुड़ी कोई समस्या है तो नाशपाती का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इसमें बोरॉन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है जो कैल्शियम लेवल को बनाए रखने में कारगर होता है। 

नाशपाती का कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण (Pear Control Cholesterol)

नाशपाती कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण करता है (Pear controls cholesterol): नाशपाती में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर कई बीमारियों जन्म ले लेती है। 

नाशपाती आँख संबंधी रोगों के लिए लाभकारी (Pear beneficial for eye diseases): आँख में जलन या आँख में दर्द जैसे किसी भी बीमारी में नाशपाती बहुत फायदेमंद होता है। नाशपाती को पीसकर नेत्र के बाहर चारों तरफ लगाने से नेत्ररोगों में लाभ होता है। 

नाशपाती से कब्ज में राहत देता है (Pear gives relief in constipation): नाशपाती में मौजूद रेचन गुण के कारण यह कब्ज के परेशानियों से राहत दिलाने में लाभदायक होता है। इससे आँतों में जमी गन्दगी को आसानी से मल रूप में निकाल जाती है। 

नाशपाती वजन कम करता है (Pear does lose weight): नाशपाती बहुत काम का फल है। प्रतिदिन नाशपाती को अपने डाइट में शामिल कर बढ़ते वजन की समस्या से राहत मिल सकती है। 

नाशपाती कई बीमारियों की औषधि (Pear Medicine Of Many Diseases)

नाशपाती कैंसर से बचाता है (Pears protect against cancer): नाशपाती में यूरोसोलिक एसिड मौजूद होता है जो मूत्राशय फेफड़ो और भोजन नलिका के कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है। नाशपाती को नियमित रूप से खाने से खासकर रजोनिवृत्ति के दौरान इसे खाने से महिलाओं में कैंसर का जोखिम कम हो सकता है। 

नाशपाती दिल संबंधी बीमारी से बचाता है (Pear protects against heart disease): अगर दिल को स्वस्थ रखना है तो नाशपाती को अपने आहार में शामिल करें। यह उच्च रक्तचाप और दिल के दौरे के खतरे को कम करने में मदद करता है। 

नाशपाती डायबिटीज के लिए लाभकारी (Pear beneficial for diabetes): डायबिटीज से बचाव के लिए नाशपाती का सेवन असरदार होता है। इसमें एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो डायबिटीज की समस्या से बचाव कर सकते है। नाशपाती में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो डायबिटीज जो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित रखने में मदद करता है।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए (To Increase Immunity)

नाशपाती इम्युनिटी बढ़ाने के लिए (Pears to increase immunity): इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नाशपाती का अपना महत्वपूर्ण योगदान होता है। नाशपाती में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है। 

नाशपाती ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है (Pears protect against osteoporosis): बढ़ती उम्र और पोषक तत्वों की कमी हड्डियों की समस्याओं का कारण बनती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस उन्हीं समस्याओं में से एक है। यह कैल्शियम की कमी से होने वाली हड्डियों की बीमारी है, जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इससे यह आसानी से टूट सकती हैं या कमर-पीठ में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। ऐसे में नाशपाती के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव हो सकता है। 

नाशपाती एनर्जी बढ़ाने के लिए (Pears to increase energy): एनर्जी के लिए नाशपाती अच्छा फल है इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व और एनर्जी की मात्रा शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते है। नाशपाती के जूस को एक एनर्जी ड्रिंक की तरह सेवन किया जा सकता है। 

नाशपाती से एसिडिटी गुणों (वात-पित्त) की समस्या दूर (Pear For Acidity Relief)

नाशपाती पाचन के लिए फायदेमंद  (Pears beneficial for digestion): नाशपाती पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है इसमें पेक्टिन मौजूद होता है जो एक तरह का फाइबर है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या से आराम मिलता है। 

नाशपाती गर्भावस्था के दौरान लाभकारी (Pear benefits during pregnancy): इस दौरान महिलाओं को कई तरह के पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है लेकिन सबसे ज्यादा जो महत्वपूर्ण होता है वह है फोलेट। यह शिशु में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट जैसे जन्मदोष से बचाव कर सकता है। ऐसे में नाशपाती का सेवन गर्भवती के लिए बहुत लाभकारी होता है। 

नाशपाती ब्लड प्रेशर में उपयोगी (Pear useful in blood pressure): उच्च रक्तचाप की समस्या से खुद को बचाना चाहते हैं, तो नाशपाती को अपने डाइट में शामिल करें। यह उच्च रक्तचाप की समस्या से बचाव कर आपको स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। 

सूजन के लिए नाशपाती (Pear for inflammation): सूजन को कम करने में भी नाशपाती असरदार फल साबित होता है। नाशपाती में मौजूद कैरोटीन, जियाजैंथिन और प्रोटीन सूजन की समस्या पर प्रभावी रूप से काम करते हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन से बचाव करने में मदद कर सकते हैं। 

नाशपाती गले की समस्या के लिए (Pear for throat problem): गले में खराश या सांस लेने में परेशानी ऐसे में नाशपाती लाभकारी हो सकता है। यह वोकल कॉर्ड के सूजन को कम कर सकता है और गले को पोषण प्रदान कर गले की समस्या से राहत दिला सकता है। 

नाशपाती लिवर की लिए देख-रेख के लिए (Pear For  Liver Care)

नाशपाती लिवर के लिए (Pear for liver): नाशपाती का सेवन लिवर के लिए लाभकारी होता है। इसमें हेपाटोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं जो लिवर को सुरक्षित रखते है। 

त्वचा के लिए नाशपाती (Pear for skin): नाशपाती में विटामिन-सी मौजूद होता है जो त्वचा को कई तरह की क्षति से बचा सकता है। झुर्रियों और कील-मुंहासों को दूर करने में मदद करता है। 

नाशपाती ऑयली स्किन के लिए (Pear for oily skin): तैलीय त्वचा के लिए नाशपाती अच्छा होता है यह पौष्टिक फल तैलीय त्वचा की समस्या को कम कर सकता है जिससे पिंपल की भी परेशानी से राहत मिल सकती है। 

नाशपाती बालों का रूखापन के लिए (Pear for dry hair): नाशपाती में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व भी बालों को मजबूत करते है। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt Ayurveda Lifestyle in hindi)