सत्तू का शरबत गर्मियों में जरूर पिएं- Drink Sattu's sharbat in summer

Share:

 

सत्तू का शरबत गर्मियों में जरूर पिएं in hindi, Drink Sattu's sharbat in summer sattu ke fayde in hindi, sattu ke kya fayde hai in hindi, Sattu is very beneficial for health in indi, Destroys body toxin in hindi, Sattu increases appetite in indi, sattu image,  sattu jpeg,  sattu pdf in hindi,  sattu article in hindi,  sattu photo, Sattu loses weight in hindi, Sattu enhances energy in hindi, Sattu for digestion in hindi, Sattu keeps the body cool in hindi, Benefits of Sattu for blood pressure in hindi, Beneficial in sattu anemia in hindi, Sattu for skin and hair in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi,


सत्तू का शरबत गर्मियों में जरूर पिएं 

(Drink Sattu's sharbat in summer )

खाली पेट सत्तू का सेवन पेट से जुड़ी समस्या को कम करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थो का नष्ट करता है। इसके अलावा सत्तू में कूलिंग प्रॉपर्टिज होते हैं जो शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं। सत्तू में और भी कई पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जैसे- कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्निशियम और सोडियम। ये सारे पोषक तत्व शरीर के लिए लाभकारी होते हैं और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

सत्तू जौ, चने को पीसकर सत्तू बनाया जाता है। सत्तू का सेवन शरबत की तरह किया जाता है। लू भरे दिन में सत्तू का सेवन करने से लू लगने के आसार कम हो जाते हैं और साथ ही गर्मी सहन करने में मदद करते हैं। गर्मियों में ऐसी चीजें पीने का मन करता है जिससे ठंडक का एहसास हो। लेकिन कुछ ड्रिंक्स ऐसे होते हैं जिन्हें पीने के बाद तो तुरंत अच्छा फील होता है लेकिन यह कुछ देर तक तरोताजा रखते। 

एक चैथाई कप चना सत्तू 

एक गिलास ठंडा पानी

नींबू का रस

4-5 फ्रेश पुदीना की पत्तियां

जीरा पाउडर

चाट मसाला

चम्मच सेंधा नमक

सबसे पहले नींबू का रस, एक चैथाई जलजीरा पाउडर, एक चैथाई चाट मसाला, चुटकी भर जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक लें। अब इसे एक गिलास पानी में डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसके ऊपर 4-5 फ्रेश पुदीना की पत्तियां डाल दें। 


स्वास्थ्य के लिए सत्तू बहुत फायदेमंद 

(Sattu is very beneficial for health)

शरीर के टॉक्सिन को नष्ट करता है (Destroys body toxin) : सत्तू में डिटॉक्सीफाइंग एजेंट होता है जो शरीर में होने वाले विषाक्त पदार्थ को नष्ट करता है और शरीर को स्वस्थ रखता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाता है।

सत्तू भूख बढ़ाता है (Sattu increases appetite) : खाली पेट सत्तू पीने से भूख बढ़ती है क्योंकि इसमें पोटेशियम और मैग्निशियम उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में आप नाश्ते में अपने शरीर को पोषण प्रदान करते हैं।

सत्तू वजन कम करता है (Sattu loses weight) : खाली पेट सत्तू पीने से शरीर के टॉक्सिंस नष्ट हो जाते हैं और ब्लोटिंग कम करता हैं। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। पानी में कैलोरी नहीं होती है।

सत्तू ऊर्जा बढ़ाता (Sattu enhances energy) :  सत्तू में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस होता है जो शरीर को इंस्टेंट ऊर्जा देता है। खाली पेट सत्तूर पीना लाल रक्त कोशिकाओं को तेजी से बढ़ने के लिए उत्तेजित करता है। आपके रक्त में अधिक लाल रक्त कोशिकाएं होने पर आपके शरीर को अधिक ऑक्सीजन मिलती है, जो ऊर्जा प्रदान करती है।

पाचन के लिए सत्तू (Sattu for digestion) :  सत्तू में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो आंतों को साफ रखने में मदद करता है। जिससे पाचन दुरुस्त रहता है। 

सत्तू  शरीर को ठंडा रखता है (Sattu keeps the body cool) : सत्तू की तासीर ठंडी होती है। इसी वजह से ये गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने पाती।

सत्तू के फायदे ब्लड प्रेशर के लिए (Benefits of Sattu for blood pressure) : गर्मियों में शरीर में एनर्जी, पानी की कमी होने के कारण कई परेशानी हो सकती हैं। गर्मियों में ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होने के आसार बढ़ जाते हैं। सत्तू का शरबत पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। सत्तू के शरबत का सेवन रोजाना किया जा सकता है।

सत्तू एनीमिया में लाभदायक (Beneficial in sattu anemia) : एनीमिया में रेड ब्लड सेल की कमी हो जाती है जो शरीर में ऑक्सीजन लेकर जाते हैं। सत्तू में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है और यह दोनों ही रेड ब्लड सेल को बढ़ाते हैं और शरीर में ऑक्सीजन के बहाव को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं। 

सत्तू त्वचा और बालों के लिए (Sattu for skin and hair) : सत्तू में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व त्वचा और बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। सत्तू में कई नमी भी पाई जाती है जो त्वचा में नमी बनाएं रखने में मदद मिलती है जिससे त्वचा निखती है। सत्तू में मौजूद विटामिन और मिनरल्स बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।  


No comments