गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से फायदे- Benefits of drinking sugar candy in lukewarm milk

Share:

 

गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से फायदे
(Benefits of drinking sugar candy in lukewarm milk)

आयुर्वेद में दूध और मिश्री दोनों को ही प्राकृतिक औषधि माना गया है। जब इन दोनों का मेल होता है तो इससे मिलनेवाले हेल्थ बेनेफिट्स कमाल के होते हैं। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, फैट, ऊर्जा, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) के अलावा विटामिन ए, डी, के और ई मौजूद होते हैं, जबकि मिश्री का भी अपना एक खास महत्व है. वहीं मिश्री का उपयोग कई बीमारियों के खिलाफ किया जाता है। दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के तौर पर काम करती है। चीनी के अनरिफाइंड रूप को ही मिश्री कहा जाता है। इसे मुख्य रूप से गन्ने और खजूर के रस से तैयार किया जाता है। 

गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से फायदे benefits of drinking sugar candy in lukewarm milk in hindi, रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में मिश्री डालकर पिएं drink sugar candy in lukewarm milk before sleeping at night in hindi, दूध में मिश्री का सेवन करने से याददाश्त मजबूत होती है consuming sugar candy in milk strengthens memory in hindi, दूध में मिश्री का सेवन करने से दिमाग को शांति मिलती है consuming sugar candy in milk gives peace to the mind in hindi, दूध में मिश्री का सेवन करने से अच्छी नींद आती है consuming sugar candy in milk gives good sleep in hindi, दूध में मिश्री का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद consumption of sugar candy in milk is beneficial for the eyes in hindi, दूध में मिश्री का सेवन पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद consumption of sugar candy in milk is beneficial for the digestive system in hindi, दूध-मिश्री के सेवन के अनगिनत फायदे countless benefits of consuming milk and sugar in hindi, दूध में मिश्री का सेवन करने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है  consuming sugar candy in milk provides relief in cold and flu in hindi, दूध में मिश्री का सेवन करने से एनीमिया की कमी दूर होती है the deficiency of anemia is removed by consuming sugar candy in milk in hindi, दूध में मिश्री का सेवन करने से मुंह के छालों को दूर करने में सहायता मिलती है (Consuming sugar candy in milk helps in removing mouth ulcers chhale in hindi, दूध में मिश्री का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है consuming sugar candy in milk helps in reducing weight in hindi, दूध में मिश्री का सेवन करने से ऊर्जा बनी रहती है consuming sugar candy in milk keeps energy in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में मिश्री डालकर पिएं (Drink sugar candy in lukewarm milk before sleeping at night)

दूध में मिश्री का सेवन करने से याददाश्त मजबूत होती है (Consuming sugar candy in milk strengthens memory): मिश्री का दूध का सोने से पहले सेवन करने पर याददाश्त मजबूत होती है दिमाग तेज होता है. इसके सेवन से टेंशन और मानसिक थकान भी दूर होती है।

दूध में मिश्री का सेवन करने से दिमाग को शांति मिलती है (Consuming sugar candy in milk gives peace to the mind): मिश्री में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी एनर्जी को तुरंत सही करके आपके मूड को फ्रेश करने में मदद करता है। अगर आपके दिमाग में ज्यादा भार पड़ रहा है या फिर आपका मन शांत नहीं है तो दूध के साथ मिश्री का सेवन कर लें।

दूध में मिश्री का सेवन करने से अच्छी नींद आती है (Consuming sugar candy in milk gives good sleep): रात में नींद नहीं आती, तो मिश्री वाला दूध काफी  फायदेमंद है। गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से रात को अच्छी और गहरी आती है।

दूध में मिश्री का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद (Consumption of sugar candy in milk is beneficial for the eyes): गुनगुने दूध में मिश्री डालकर नियमित रूप से सेवन करना आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

दूध में मिश्री का सेवन पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद (Consumption of sugar candy in milk is beneficial for the digestive system): मिश्री  में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डाइजेशन को तेजी से काम करने में मदद करता है। दूध के साथ इसका सेवन करने से अपच, कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी निजात मिलता है। अगर आप एसिडिटी की समस्या से अधिकतर परेशान रहते हैं तो ठंडे दूध में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर इसका सेवन करे। 

दूध-मिश्री के सेवन के अनगिनत फायदे (Countless benefits of consuming milk and sugar)

दूध में मिश्री का सेवन करने से सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है  (Consuming sugar candy in milk provides relief in cold and flu): बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर पी लें। दिन में 2 बार ऐसा करने से आपको तुंरत लाभ मिलेगा।

दूध में मिश्री का सेवन करने से एनीमिया की कमी दूर होती है (The deficiency of anemia is removed by consuming sugar candy in milk): एनीमिया होने पर बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है, दूध में मिश्री के सेवन से हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने मदद मिलती है।

दूध में मिश्री का सेवन करने से मुंह के छालों को दूर करने में सहायता मिलती है (Consuming sugar candy in milk helps in removing mouth ulcers chhale): मुंह के छालों को दूर करने के लिए मिश्री के दूध का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर किसी भी समय सेवन कर सकते हैं।

दूध में मिश्री का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है (Consuming sugar candy in milk helps in reducing weight): मिश्री को सौंफ के साथ पीसकर तैयार पाउडर में से एक चम्मच नियमित इस्तेमाल करने से बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। आप चाहें तो वजन कम करने में मिश्री के फायदे हासिल करने के लिए सौंफ की जगह धनिया पाउडर को भी उपयोग में ला सकते हैं।

दूध में मिश्री का सेवन करने से ऊर्जा बनी रहती है (Consuming sugar candy in milk keeps energy): मिश्री सेवनशारीरिक थकान को खत्म करने और ऊर्जा बढ़ाने के लिए मिश्री युक्त दूध का सेवन फायदेमंद है। मिश्री ठंडी होती है, इसलिए इसका सेवन शरीर में ताजगी लाता है, थकान दूर करके ऊर्जा प्रदान करता है। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)


No comments