अनदेखी नहीं, औषधीय गुणों से भरपूर- Not ignore, full of medicinal properties

Share:

 

Not ignore, full of medicinal properties in hindi, सक्षमबनो in hindi, सक्षमबनो image, सक्षमबनो jpeg, सक्षमबनो pdf in hindi, सक्षमबनो ke barein mein in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi,sugarcane juice benefits in hindi, Ganne ke ras ka fayda in hindi, Ganne Ke Juice Ke Fayde in hindi, Sugarcane Juice Health Benefits in hindi,  If you want to keep the body cool as well as keep healthy,  then you should drink a glass of sugarcane juice daily in hindi, Drinking Sugarcane Juice during Pregnancy in hindi, Ten Benefits Of Sugarcane Juice in hindi,

अंदेखी नहीं, औषधीय गुणों से भरपूर  

गन्ना के गुण दांतों की समस्या से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है गन्ने का जूस हमें कई स्वास्थ्य लाभ देता है। इसके सेवन से गंभीर समस्या से राहत मिल सकती है। ताजा निकला हुआ गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए गन्ने का जूस आप दोपहर से पहले पीएं और हफ्ते में कम से कम तीन बार इसका सेवन करें।  जो पुरुष इनफर्टिलिटी यानी बांझपन की समस्या से ग्रसित हैं और शुक्राणुओं की गुणवत्ता खराब है, उन्हें गन्ने का जूस पीना चाहिए। क्योंकि यह फर्टिलिटी बूस्टर है। गन्ने का रस महिलाओं को पीरियड्स से पहले ब्लड स्पॉटिंग व क्रैंप से राहत भी दिलाता है और नयी मां के लिए लैक्टेशन में बढ़ोतरी करता है। गन्ने के जूस का सेवन करने से पेट फूलना और थकान की समस्या दूर होती है। गन्ने का रस जूस लिवर और किडनी का फंक्शन बेहतर बनाता है। मुंहासों और डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए भी इसका सेवन करना चाहिए। 

बदलते मौसम के साथ ही खांसी-जुकाम होने की समस्या आम बात है। इसके चलते गले में दर्द के साथ कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि खांसी-जुकाम किसी भी मौसम में हो सकते हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं है कि इन छोटी समस्याओं के लिए हर बार आप डॉक्टर के पास ही जाएं, क्योंकि इसका इलाज हमारे आसपास ही मौजूद है। गन्ने का रस खांसी को जड़ से खत्म करने की ताकत रखता है। 

खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए सबसे पहले गन्ने का ताजा रस निकलवा लें। उसके बाद मूली को घिसकर इसका रस निकाल लें। अब मूली के पचास ग्राम रस को एक गिलास गन्ने के रस में मिलाकर पी लें। आपको करीब एक सप्ताह तक रोजाना दोपहर से पहले इसे पीना है। ऐसा करने से खांसी में आराम मिल जाएगा। 

गन्ने के रस के अन्य फायदे रोजाना गन्ने के रस का सेवन करने से पीलिया रोग से छुटकारा मिल सकता है। गन्ना पाचन को दुरुस्त करके खाने को जल्दी पचाने में भी मदद करता है। इसके अलावा ये कब्ज को भी दूर करता है। गन्ने के रस को पीने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

ऊर्जा का स्रोत (Source of Energy): शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा बनाए रखने के लिए और मसल्स में ताकत बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट्स की जरूरत होती है। इसलिए इन्हें ऊर्जा के लिए ईंधन माना जा सकता है। गन्ने का रस कार्बोहाइड्रेट्स से समृद्ध होता है जिस कारण इसका सेवन लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक होता है।

लिवर (पीलिया) (Liver-Jaundice): गन्ने का रस लिवर से संबंधित पीलिया बीमारी के लिए फायदेमंद माना जाता है। गन्ने के जूस के फायदे पीलिया से तुरंत आराम पाने में मदद कर सकते हैं। लिवर की कार्यप्रणाली में रूकावट आने पर पीलिया होता है। यह स्थिति तब बनती है, जब शरीर में बिलीरुबिन अधिक बढ़ जाता है। बिलीरुबिन एक पीला पिगमेंट होता है जो लिवर में लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने से बनता है। इस स्थिति पर काबू पाने के लिए रोजाना एक गिलास ताजा गन्ने का जूस पीना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए (For immunity) : गन्ना का जूस प्रतिरक्षा प्रणाली को कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकता है। गन्ने का जूस कई तरह के बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण से बचाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। 

गले से जुड़ी परेशानी के लिए (For Throat Problems) : गन्ने के रस का सेवन गले के दर्द के लिए भी किया जा सकता है। जब कोई गले से जुड़ी समस्या जैसे टॉन्सिल्स से परेशान हो तो उन्हें गन्ने के जूस का सेवन करने से फायदा मिल सकता है। जब टॉन्सिल्स (गले के पिछले हिस्से के टिश्यू) में सूजन आ जाती है तो वो दर्द और तकलीफ का कारण बन सकते हैं। गन्ने का जूस गला खराब, जुकाम और फ्लु जैसी समस्याओं को ठीक करने में भी मदद कर सकता है।

यूरिन से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद (Beneficial in Problems Related to Urine): कई बार यूरिन करते समय दर्द, जलन या असहजता महसूस हो सकती है। इस समस्या को डिसयूरिया कहा जाता है। यह मूत्रमार्ग में हुए किसी न किसी संक्रमण के कारण हो सकता है। पेशाब से जुड़ी इस समस्या से आराम पाने में गन्ने का रस पिया जा सकता है। 

बुखार में लाभकारी (Beneficial in Fever): बुखार किसी ना किसी प्रकार के संक्रमण के कारण होता है। अगर बुखार है तो उस दौरान भी गन्ने का रस पिया जा सकता है। क्योंकि यह संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया वायरस को खत्म करने का काम करता है। ऐसे में इस का जूस पीने से बुखार को कम करने में काफी मदद मिलती है।

कैंसर (Cancer): कैंसर से बचाने में भी गन्ने का जूस पीने के फायदे देखे गए हैं। इस रस में ट्रायसिन नामक एक फ्लेवोन पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। साथ ही अपने एंटी-प्रोलाइफरेटिव गतिविधि के कारण गन्ने का जूस कई तरह की कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोक सकता है।  


अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)

बस हर रोज खाली पेट खा लें
आओ एक कप प्याज की चाय
हल्दी, अदरक और दालचीनी युक्त चाय से फायदे
अदरक के औषधीय गुणों से कई फायदे
सर्दियों में अब नहीं कोई दिक्कत
गेहूं के ज्वार का जूस खाली पेट प्रतिदिन
नारियल तेल पिए एक चम्मच खाली पेट
नारियल पानी, काम अमृत जैसा
जमा चर्बी से जल्द ही छुटकारा 
प्याज करें सर्दी-जुकाम दूर
दही के साथ भुने जीरे के अनेक फायदे
एक सेब हर सुबह और फिर देखें फायदे
नाशपाती खाने से कई फायदे
अमरूद करे कई बीमारियों का काम तमाम
आम खाने से लाजवाब फायदे
केसर का उपयोग और फायदे
मूली के फायदे और नुकसान
लहसुन का उपयोग और इसके फायदे और नुकसान
खजूर से बीमारियाँ भागे दूर
बेलपत्र का औषधीय महत्व
पवित्रता की शक्ति तुलसी
जीवन में पीपल की उपयोगिता
लाभदायक गुणों से भरपूर निर्गुंडी
भृंगराज अति-उपयोगी
पारिजात का पौराणिक महत्व
पत्थरचट्टा पथरी निकालने में मददगार
करौंदा- Karonda
कटहल के सेवन से फायदा कम नुकसान ज्यादा न हो जाए
इस समस्या से खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है
कीवी के औषधीय गुण
तेज पत्ता (डालचीनी)
एक साथ ये चीजें नहीं खानी चाहिए
स्वस्थ-स्वास्थ्य के लिए कचनार    
सहजन से बनाएं मजबूत मसल्स और हड्डियां    
सत्तू का शरबत गर्मियों में जरूर पिएं    
खाली पेट खाएं शहद में भिगोया लहसुन    
अंजीर के अनगिनत फायदे  
गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर पीने से फायदे  
पान के पत्ते का औषधीय फायदे   
कोरोना काल में करेला बहुत फायदेमंद  
अनदेखी नहीं, औषधीय गुणों से भरपूर
अब घर से बाहर होगा नकली घी
शुगर पीड़ितों के अच्छे दिन अवश्य आते हैं

No comments