खजूर से बीमारियाँ भागे दूर- Diseases ran away from dates

Share:

खजूर से बीमारियाँ भागे दूर
(Diseases ran away from dates in hindi)

खजूर खाने में जितने मीठे होते हैं उस से भी ज्यादा लाभकारी भी हैं। (Dates are also sweeter than food, more beneficial than that) खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं। आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर आपकी सेहत के साथ खूबसूरती को भी बढ़ाता है। ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। इसमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है। इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी बहुत लाभकारी होता है। खजूर को फ्रेश भी खा सकते हैं और सुखाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पके हुए खजूर का रंग गहरे पीले और लाल रंग का होता है वही सूखा खजूर ज्यादातर भूरे रंग का होता है। मिठास के आधार पर खजूर को तीन हिस्सों में बांटा जाता है नरम खजूर, हल्का सूखा खजूर और पूरी तरह से सूखा हुआ खजूर। खजूर कई प्रकार की बीमारियिों को दूर कर सकता है।

खजूर से बीमारियाँ भागे दूर diseases ran away from dates in hindi, खजूर के कितने फायदे how many benefits of dates in hindi, खजूर हृदय को स्वस्थ रखता है dates keep the heart healthy in hindi, खजूर खाने से वजन नियंत्रण में रहता है eating dates keeps weight under control in hindi, खजूर खाने से एनर्जी मिलती है eating dates gives energy in hindi, खजूर खाने से खजूर हड्डियां मजबूत होती है eating dates strengthens bones in hindi, खजूर खाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता eating dates keeps blood pressure under control in hindi, खजूर खाने से ये बड़े फायदे होते है eating dates is a big benefit in hindi,  खजूर खाने से सूजन कम होता है eating dates reduces swelling in hindi, खजूर यौन शक्ति के लिए फायदेमंद dates beneficial for sexual power in hindi, खजूर स्वस्थ गर्भावस्था के लिए फायदेमंद dates beneficial for a healthy pregnancy in hindi, खजूर इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है dates strengthen the immunity system in hindi, खजूर कब्ज दूर करता है dates Relieve Constipation in hindi,  खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है eating dates keeps cholesterol under control in hindi, खजूर डायरिया में फायदेमंद dates beneficial in diarrhea in hindi, अच्छे स्वास्थ्य के लिए खजूर के औषधीय फायदे medicinal benefits of dates for good health in hindi, खजूर मबजूत दिमाग के लिए benefits of dates helps in improving brain activity in hindi, dates protect against colon cancer in hindi, खजूर रात का अंधापन दूर करता है dates cure night blindness in hindi, खजूर खाने से पेट की चर्बी दूर होती है eating dates removes belly fat in hindi, खजूर खाने से एनीमिया की कमी दूर होती है eating dates cures anemia in hindi, खजूर खाने से आंतों को मजबूती मिलती है eating dates strengthens the intestines in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

खजूर के कितने फायदे (How many benefits of dates in hindi) 

खजूर हृदय को स्वस्थ रखता है (Dates keep the heart healthy): हृदय शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इस पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। हृदय को बेहतर रखने के लिए  दिनभर में मुट्ठीभर खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं। धमनियों के सख्त होने व इसमें प्लाक भरने की अवस्था यानी एथेरोस्क्लेरोसिस को भी इससे रोका जा सकता है।

खजूर खाने से वजन नियंत्रण में रहता है (Eating dates keeps weight under control): खजूर का नियमित सेवन से वजन को नियंत्रण में रख सकते है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो वजन को नियंत्रित करता है।

खजूर खाने से एनर्जी मिलती है (Eating dates gives energy): खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है। इसलिए दो से चार खजूर खाने से झट ही एनर्जी मिलती है।

खजूर खाने से खजूर हड्डियां मजबूत होती है (Eating dates strengthens bones): खजूर मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है। सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं। खजूर विटामिन-के से भी भरपूर होता है जो खून को गाढ़ा करने और हड्डियों को मेटाबॉलाइज करने में मदद करता है। 

खजूर खाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता (Eating dates keeps blood pressure under control): खजूर रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसमें पोटैशियम और मिनरल्स भरपूर होते हैं। शरीर में पोटैशियम की सही मात्रा बनी रहने से गुर्दे की पथरी से भी बचा जाता है।

खजूर खाने से ये बड़े फायदे होते है (Eating dates is a big benefit in hindi)

खजूर खाने से सूजन कम होता है  (Eating dates reduces swelling): खजूर में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। आहार में मैग्नीशियम कम होना मतलब प्रतिरक्षा प्रणाली का सूजन से लड़ने में असर्थ होना। 

खजूर यौन शक्ति के लिए फायदेमंद (Dates beneficial for sexual power): खजूर को यौन स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। खजूर में पाए जाने वाले प्रोटीन में 23 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं। यौन शक्ति बढ़ाने के लिए लाभदायक होते हैं। 

खजूर स्वस्थ गर्भावस्था के लिए फायदेमंद (Dates beneficial for a healthy pregnancy): खजूर मां और बच्चे के लिए सुरक्षित और फायदेमंद है। खजूर में मौजूद फ्रुक्टोज शर्करा शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में बदलाव किए बिना ऊर्जा देता है। 

खजूर इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है (Dates strengthen the immunity system): पौष्टिक आहार ही शरीर और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखता है। खाने में प्रोटीन, आयरन और अन्य विटामिन की मात्रा जरूरी है। प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देने के साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रबल बनाता है। खजूर में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों को दूर करता है।

खजूर कब्ज दूर करता है (Dates Relieve Constipation): खजूर का गूदा कब्ज के इलाज में काफी सहायक होता है। इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण को भी संतुलित रखने के गुण होते हैं। कब्ज के कारण शरीर में मिनरल्स के स्तर में आए असंतुलन को ठीक करने फायदेमंद होता है। खजूर में फाइबर होता है जो का मल नरम होता है और पाचन प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आती। 

खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है (Eating dates keeps cholesterol under control): खजूर खाने से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। खजूर का रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस पर प्रभावी रूप से असर पड़ता है। खजूर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करता है।

खजूर डायरिया में फायदेमंद (Dates beneficial in diarrhea): दस्त से निजात पाने में पोटैशियम काफी अच्छा होता है। खजूर पोटैशियम से भरपूर होता है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए खजूर के औषधीय फायदे (Medicinal benefits of dates for good health in hindi)

खजूर मबजूत दिमाग के लिए (Benefits of Dates Helps in Improving Brain Activity): दिमाग को स्ट्रेस और सूजन से बचाने में खजूर काफी कारगर है। इसका नियमित सेवन न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों से बचा सकता है। न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग दिमाग संबंधी उन बीमारियों को कहा जाता है, जिसमें मस्तिष्क का नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है। खजूर स्मृति को बढ़ाने में भी लाभदायक पाया गया है।

खजूर कोलन कैंसर से बचाता है (Dates protect against colon cancer): कोलन यानी पेट का कैंसर प्राणघातक हो सकता है। खजूर में पाए जाने वाले तत्व कोलन कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। खजूर का सेवन करने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया बनते है जो पेट को स्वस्थ रखने के लिए लाभदायक होते है।

खजूर रात का अंधापन दूर करता है (Dates cure night blindness): खजूर से विटामिन-ए भरपूर मात्रा में मिलता है। खजूर को नाइट ब्लाइंडनेस को दूर करने के लिए जाता है।

खजूर खाने से पेट की चर्बी दूर होती है (Eating dates removes belly fat): खजूर पेट की चर्बी कम करता है। खजूर फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर को आहार में शामिल करने से भूख कम लगती है व बार-बार कुछ खाने की इच्छा कम होती है।

खजूर खाने से एनीमिया की कमी दूर होती है (Eating dates cures anemia): शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया होता है। इस घातक समस्या है इससे बचने के लिए खजूर का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। 

खजूर खाने से आंतों को मजबूती मिलती है (Eating dates strengthens the intestines): खजूर में मौजूद फाइबर हमारी आंतों और पाचन तंत्र पर काफी सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसमें मौजूद फाइबर और पॉलीफेनॉल्स आंतों में फैलने वाले बैक्टीरिया को बनने से रोकते हैं और आंतों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

खजूर खाने से कही विटामिंस की कमी दूर होती है (Eating dates removes the deficiency of some vitamins): विटामिन-सी और डी भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है खजूर एंटी-एजिंग तत्वों से भी भरपूर होता है। खजूर के बीज के अर्क में फाइटोहार्मोन होता है जो एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। यह अर्क झुर्रियों से निजात दिलाने का काम करता है। बालों के लिए भी खजूर काफी फायदेमंद है। आयरन से भरपूर होने के कारण, खजूर स्कैल्प में रक्त संचालन को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई भी बालों की ग्रोथ के लिए काफी सहायक होती है।  

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)