सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए टॉनिक, हर दिन गुड़ का एक टुकड़ा खाएं-Tonic for health in winter, eat a piece of jaggery every day

Share:



सर्दियों में गुड़ स्वास्थ्य के लिए टॉनिक, 
हर दिन गुड़ का एक टुकड़ा खाएं
(Jaggery tonic for health in winter)
(Eat a piece of jaggery every day)

सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन B के अलावा कार्बोहाइड्रेट भी होता है। इसी वजह से गुड़ का सेवन करने से कई प्रकार के लाभ होते हैं। 

अस्थमा पीड़ितों के लिए फयदेमंद (Beneficial for asthma sufferers): अस्थमा के रोगियों के लिए गुड़ फायदेमंद होता है। यह ना केवल शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है बल्कि एंटी एलर्जिक होने की वजह से अस्थमा के मरीज को राहत भी देता है। 

शरीर को शक्ति प्रदान करता है (Gives strength to the body): गुड़ शरीर को एनर्जी देता है, अगर बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो रही है, तो ऐसे में गुड़ खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है। गुड़ जल्दी से पच भी जाता है और एनर्जी लेवल को बढ़ा भी  देता है। इसलिए जब भी थकान हो तो तुरंत गुड़ खाएं। 

हड्डियों को मजबूत बनाता है (Strengthens Bones): गुड़ हड्डियों को मजबूती देता है। यह उन लोगों को लिए फायदेमंद है जिनके जोड़ों में हमेशा दर्द रहता है। गुड़ में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। अगर जोड़ों में ज्यादा तकलीफ हो तो अदरक के एक टुकड़े के साथ रोजाना गुड़ का एक टुकड़ा खाएं।

सर्दी में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी के अलावा कार्बोहाइड्रेट भी होता है।Gives strength to the body in hindi, Strengthens Bones in hindi, Removes iron deficiency in hindi, Benefits of jaggery in cough and cold in hindi, Beneficial for the skin in hindi, Remove nasal allergies in hindi, Strengthens Digestive Power in hindi, Removes Constipation in hindi, Keeps the liver clean in hindi, Jaggery is beneficial in the acidity in hindi, Thins the blood in hindi,Beneficial for asthma sufferers i n hindi, sakshambano image, sakshambano ka udeshya in hindi, sakshambano ke barein mein in hindi, sakshambano ki pahchan in hindi, apne aap sakshambano in hindi, sakshambano blogger in hindi,  sakshambano  png, sakshambano pdf in hindi, sakshambano photo, Ayurveda Lifestyle keep away from diseases in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano hum sab in hindi, sakshambano website, adopt ayurveda lifestyle in hindi, to get rid of all problems in hindi, Vitamins are essential for healthy health in hindi in hindi,Jaggery benefits for weight loss in hindi Eating Jaggery Empty Stomach in hindi Marvelous benefits of jaggery for skin and health in hindi Many amazing benefits in winter of having jaggery in hindi, gur ke fayde in hindi,Jaggery benefits in hindi, Jaggery Health Benefits in hindi,

आयरन की कमी दूर करता है (Removes iron deficiency): गुड़  खाने से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं होगी। खासतौर पर जो लोग एनीमिया के शिकार हैं वो चीनी की जगह गुड़ खाएं। इससे उन्हें फायदा होगा। 

 Eating Jaggery Empty Stomach in hindi
 Marvelous benefits of jaggery for skin and health in hindi
 Many amazing benefits in winter of having jaggery in hindi

खांसी जुकाम में गुड का फायदा (Benefits of jaggery in cough and cold): गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसी वजह से किसी को सर्दी और जुकाम हो गया हो तो उसे गुड़ जरूर खाना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जुकाम में कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहिए। इसे चाय में चीनी की जगह डालकर पी सकते हैं। 

त्वचा के लिए फायदेमंद (Beneficial for the skin): गुड़ खून में खराब टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है। इससे खून साफ हो जाता है और स्किन में चमक आ जाती है। इसके साथ ही मुहांसे और झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है। 

नाक की एलर्जी दूर करता है (Remove nasal allergies): कई लोगों को बार-बार नाक की एलर्जी हो जाती है। इसके लिए उन लोगों को सुबह खाली पेट 1 चम्मच गिलोय और 2 चम्मच आंवले के रस के साथ गुड़ लेना चाहिए। 

पाचन शक्ति मजबूत करता है (Strengthens Digestive Power): जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या हो उनके लिए गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी होता है। इन लोगों को खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खा लेना चाहिए। यह पाचन को बेहतर बनाता है।

कब्ज दूर करता है (Removes Constipation): गुड़ पाचन एंजाइम को सक्रिय करता है जिससे पेट में कब्ज की समस्या नहीं होती है। यह डाइयूरेटिक के रूप में भी काम करता है और मल को जमा नहीं होने देता है। नियमित भोजन के बाद एक टुकड़ा गुड़ का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और भोजन आसानी से पच जाता है।

लिवर को साफ रखे (Keeps the liver clean): गुड़ को प्राकृतिक बॉडी क्लींजर माना जाता है। यह लिवर की सफाई कर हानिकारक विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है। इससे लिवर पर दबाव कम होता है और लिवर स्वस्थ रहता है।

गैस की समस्या में गुड़ फयदेमंद (Jaggery is beneficial in the acidity): गैस की समस्या में गुड़ का सेवन काफी कारगर तरीके से काम करता है। पेट के एसिडिक पीएच को न्यूट्रिलाइज कर देता है और एसिडिटी से राहत दिलाता है। 

खून पतला करता है (Thins the blood): सर्दियों में अक्सर ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। ऐसे में गुड़ का सेवन शरीर को गर्मी पैदा करता है। आयरन ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मददगार है। 

आयुर्वेद लाइफस्टाइल बीमारियों से रखे दूर- Ayurveda Lifestyle keep away from diseases

No comments