शहद का इस्तेमाल कहाँ और कैसे?- Where And How To Use Honey?

Share:


शहद का इस्तेमाल कहाँ और कैसे?
(Where And How To Use Honey?)

प्राचीन काल से ही शहद को खाने के साथ-साथ एक बेहतरीन औषधि भी माना जाता रहा है। शहद कई गुणों और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका उपयोग आयुर्वेद में कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है और प्राचीन काल में इसे देवताओं का अमृत भी कहा जाता है। शहद सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद तो हैं और साथ में कमजोरी और बीमारियों को भी दूर करने में मददगार होता है।

शहद में त्वचा को हाइड्रेट करने का गुण पाया जाता है, साथ ही एंटी-माइक्रोबियल गुण के कारण यह चेहरे पर होने वाले मुहांसे-फुन्सियों से छुटकारा दिलाता है। शहद का इस्तेमाल त्वचा को सेहतमंद और चमक लाने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही यह बालों में भारीपन लाने में भी मदद करता है। शहद में 80 प्रतिशत चीनी और 20 प्रतिशत पानी से बना होता है। 

शहद का इस्तेमाल कहाँ और कैसे-where and how to use honey in hindi, स्वास्थ्य के लिए शहद के फायदे benefits of honey for health in hindi, शहद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है honey is beneficial for increasing immunity in hindi, शहद खाने से तनाव कम होता है eating honey reduces stress in hindi, जले हुए घाव में शहद फायदेमंद honey is beneficial in burn wound in hindi, शहद उच्च रक्तचाप में मददगार honey helpful in high blood pressure in hindi, शहद कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करता है honey controls cholesterol in hindi, शहद खाने से एनर्जी मिलती है eating honey gives energy in hindi, शहद बेहतरीन औषधि है honey is the best medicine in hindi, शहद खाने से हड्डियों को मदद मिलती है eating honey helps bones in hindi, शहद खाने से हृदय रोगों में कमी आती है  eating honey reduces heart diseases in hindi, शहद खाने से अस्थमा में राहत मिलती है eating honey gives relief in asthma in hindi, शहद  कैंसर से बचाता है honey prevents cancer in hindi, शहद एसिडिटी को दूर करता है honey removes acidity in hindi, शहद  वजन घटाने में मददगार honey helps in weight loss in hindi, शहद शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करता है honey builds antibodies in the body in hindi, शहद के साथ ऑलिव ऑयल बालों के लिए फायदेमंद olive oil with honey is beneficial for hair in hindi, शहद के साथ केला मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद banana mix with honey is beneficial for hair in hindi, शहद के साथ अंडा का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद mixture of egg with honey is beneficial for hair in hindi, शहद के साथ एवोकाडो का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद avocado mixed with honey is beneficial for hair in hindi, शहद के साथ नारियल तेल का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद coconut oil mixed with honey is beneficial for hair in hindi, शहद के साथ दलिया का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद oatmeal mixed with honey is beneficial for hair in hindi, शहद त्वचा के लिए फायदेमंद honey benefits for skin in hindi,  अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

चीनी- पानी के टैक्शर के कारण यह गाढ़ा होता है। शहद के फायदे कई हैं जैसे वजन कम करना, ब्लड प्रेशर को लो रखना, कोलेस्टॉल को सामान्य बनाए रखना आदि। एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू का रस मिक्स करके भी पी सकते हैं। यह मिश्रण डिटॉक्स का काम करता है। इसे सुबह खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है।

स्वास्थ्य के लिए शहद के फायदे (Benefits of honey for health)

शहद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है (Honey is beneficial for increasing immunity): रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने से कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं जैसे कि सर्दी, खांसी व जुकाम आदि। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के लिए शहद का उपयोग किया जा सकता है। शहद का सेवन करने से शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण तेज गति से होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने में मदद कर सकता है।

शहद खाने से तनाव कम होता है (Eating honey reduces stress): शहद में एंटीडिप्रेसेंट प्रभाव पाया जाता है। इस प्रभाव के कारण शहद में अवसाद या तनाव को कम करने वाला गुण शामिल होते हैं। शहद का सेवन करने से तनाव कम हो सकता है। चिंता को कम करने के साथ-साथ शहद के गुण स्मृति में भी सुधार कर सकता है।

जले हुए घाव में शहद फायदेमंद  (Honey is beneficial in burn wound): शहद का उपयोग जलने पर और घावों की स्थिति को सुधारने के लिए किया जा सकता है। शहद न सिर्फ जलने की समस्या को ठीक करने में मददगार हो सकता है, बल्कि घाव को भरने में भी फायदेमंद हो सकता है। शहद में एंटी इंफेक्शन, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और घाव भरने वाले गुण पाए जाते हैं। 

शहद उच्च रक्तचाप में मददगार (Honey helpful in high blood pressure): शहद में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड पाया जाता है। यह क्वेरसेटिन रक्तचाप की समस्या को कुछ कम करने में मददगार हो सकता है।

शहद कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करता है (Honey controls cholesterol): शहद के सेवन से कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। इसके अलावा, यह फायदेमंद कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। शहद में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

शहद खाने से एनर्जी मिलती है (Eating honey gives energy): शहद का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है। शहद में विभिन्न तरह के मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं।

शहद बेहतरीन औषधि है (Honey is the best medicine)

शहद खाने से हड्डियों को मदद मिलती है (Eating honey helps bones): हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए शहद का उपयोग किया जा सकता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स की समस्या के साथ ही सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

शहद खाने से हृदय रोगों में कमी आती है  (Eating honey reduces heart diseases): शहद का उपयोग करने पर हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है जिससे हृदय रोग का खतरा होता है। शहद में क्वेरसेटिन, कैफिक एसिड फेनिथाइल एस्टर जैसे कई फेनोलिक कंपाउंड पाए जाते हैं। शहद में पाए जाने वाले ये आवश्यक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय रोगों के उपचार में कुछ फायदेमंद होते हैं।

शहद खाने से अस्थमा में राहत मिलती है (Eating honey gives relief in asthma): शहद का उपयोग बुखार और संक्रमण के लिए भी कारगर हो सकता है। हनी के एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इम्यूनो मॉड्यूलेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर में अस्थमा के प्रभाव को काफी कम कर सकते हैं।

शहद  कैंसर से बचाता है (Honey prevents cancer): शहद में पाए जाने वाले फेनोलिक कंपाउंड्स में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं जो कैंसर के कई प्रकारों से बचाने में फायदेमंद हो सकते हैं। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे कैंसर को रोकने का सबसे खास खाद्य पदार्थ बनाते हैं। शहद प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधारने का काम कर सकता है जिससे कैंसर को बढ़ने से रोकने में कुछ मदद मिलती है।

शहद एसिडिटी को दूर करता है (Honey removes acidity): शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एसिडिटी का कारण बनने वाले रिफ्लक्स एसोफैगिटिस के इलाज में फायदेमंद होते हैं।

शहद  वजन घटाने में मददगार (Honey helps in weight loss): शहद में वजन को बढ़ने से रोकने के गुण पाए जाते हैं और यह वजन के बढ़ने की गति को धीमा कर देता है। मोटापे को नियंत्रित करने के लिए शहद का इस्तेमाल दवा की तरह किया जा सकता है।

शहद शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करता है (Honey builds antibodies in the body)

शहद के साथ ऑलिव ऑयल बालों के लिए फायदेमंद (Olive oil with honey is beneficial for hair): यह दोनों ही बालों को नमी औ स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे बालों की उम्र बढ़ती है और सुखे बाल को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है। ऑलिव ऑयल से बालों को चमक और नमी मिलती है वहीं शहद बालों को पोषण देने में मदद करता है।

शहद के साथ केला मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद (Banana mix with honey is beneficial for hair): शहद और केले को अच्छे से मिक्स करना जरुरी है। यह मास्क कंडीशनर के तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मास्क बालों को पोषण से भरपूर करता है जिससे जडें मजबूत हो जाती हैं।

शहद के साथ अंडा का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद (Mixture of egg with honey is beneficial for hair): बालों का झड़ना और रूसी से बालों को दूर रखने के लिए शहद और अंडे को मिलाने के बाद क्रीम की तरह बन जाती है। बालों का झड़ना और रूसी कम होने में मदद मिलती है।

शहद के साथ एवोकाडो का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद (Avocado mixed with honey is beneficial for hair): एवोकाडो और शहद को एक साथ अच्छे से पीसकर बनाया जाता है। इस मिश्रण को बालों में 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

शहद के साथ नारियल तेल का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद (Coconut oil mixed with honey is beneficial for hair): नारियल तेल को शहद में मिलाने के बाद पोषण बढ़ जाता है। यह बालों को मिनरल्स और जरुरी पोषण देने में मदद करते हैं। बालों की जडों को मजबूत करने के लिए मास्क को लगाया जाता है।

शहद के साथ दलिया का मिश्रण बालों के लिए फायदेमंद (Oatmeal mixed with honey is beneficial for hair): शहद, दही और ओट्स का मिश्रण से बनाया जाता है। प्रदूषण के कारण बालों में होनी वाली गंदगी को हटाने के लिए इस मास्क को इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही बालों से एक्स्ट्रा तेल को भी निकालने में मदद मिलती है।

शहद त्वचा के लिए फायदेमंद (Honey benefits for skin): बालों के साथ- साथ शहद को त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। शहद के फायदे त्वचा के लिए कई सारे हैं जैसे कि सूजन से लड़ना, सेल का खराब होना, मुहांसे आदि। 

जिन्हें एलर्जी होती है वो शहद का सेवन न करें। साथ ही भोजन में शहद की अधिकता शहद से संबंधित एलर्जी को बढ़ा सकती हैं। शहद के नुकसान में एनाफिलेक्सिसका नाम भी आता है जो एक प्रकार का एलर्जिक रिएक्शन और शहद के अधिक सेवन से पेट दर्द की समस्या खड़ी हो सकती है। 

इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा पाई जाती है जो छोटी आंतों के पोषक तत्व को अवशोषित करने की क्षमता को बाधित कर सकता है। शहद के नुकसान के अंतर्गत फूड पॉइजनिंग भी आ सकती है। शहद के अधिक सेवन से बोटुलिज्म पॉइजनिंग हो सकती है। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)