करौंदा- Karonda (क्रैनबेरी-Cranberry)

Share:

 

करौंदे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी in hindi, Gooseberries are very beneficial for health in hindi, करौंदे से किडनी स्टोन  की समस्या दूर in hindi, The problem of kidney stone goes away with cranberry in hindi,करौंदा के औषधीय गुण in hindi, Medicinal properties of cranberry in hindi, Cranberry is one of the most nutritious fruits whose scientific name is Oxycoccus. in hindi, करौंदा- Karonda in hindi, (क्रैनबेरी-Cranberry in hindi,) karonda cherry in hindi, karonda  ke barein mein hindi, karonda cherry benefits in hindi, Karanda Quick Facts in hindi, What is Karonda cherry? in hindi, Is Karonda same as cranberry? in hindi, karonda benefits for skin in hindi, karonda ke fayde in hindi, karonda ke gun in hindi, karonda ke patte ke fayde in hindi, karonda khane se kya hota hai in hindi, karonda image, karonda pdf in hindi, karonda pdf artcile in hindi, karonda jpeg, karonda jpg,karonda, karonda gif, karonda pdf, karonda for health in hindi,karonda health benefits in hindi, Karanda facts and health benefits in hindi, Karonda fruit  in hindi, Nutrition facts-Karonda fruit Health benefits in hindi,  sakshambano ka matlab in hindi सक्षम, sakshambano in hindi, sakshambano in eglish, sakshambano meaning in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano ka matlab in hindi, sakshambano photo, sakshambano photo in hindi, sakshambano image in hindi, sakshambano image, sakshambano jpeg, sakshambano site in hindi, sakshambano wibsite in hindi, sakshambano website, sakshambano india in hindi, sakshambano desh in hindi, sakshambano ka mission hin hindi, sakshambano ka lakshya kya hai,  sakshambano ki pahchan in hindi,  sakshambano brand in hindi,  sakshambano company in hindi,  sakshambano author in hindi,  sakshambano kiska hai hindi,

करौंदा (क्रैनबेरी)

क्रैनबेरी सबसे अधिक पौष्टिक फलों में से एक है जिसका वैज्ञानिक नाम ऑक्सीकोकस है। (Cranberry is one of the most nutritious fruits whose scientific name is Oxycoccus) क्रैनबेरी एक फल है जो ब्लूबेरी के परिवार से आता है। क्रैनबेरी रंग में गहरे लाल होते हैं क्योंकि उनमें मौजूद उच्च फ्लेवोनोइड सामग्री के कारण और इसमें एक प्रकार का खट्टा और कड़वा स्वाद होता है जो इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण होता है। 

क्रैनबेरी को भारतीय लोग करौंदा कहते हैं यह मानसून में फलने वाला फल है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो खून की कमी को दूर करने में मददगार होता है। करौंदा में फ्लेवोनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटीम्यूटेजन (जीन की संरचना में होने वाले परिवर्तन को रोकने वाला गुण) और एंटीकार्सिनोजेन मौजूद होते हैं। 

क्रैनबेरी जूस का सेवन बहुत कम लोग करते हैं लेकिन यह सेहत के बहुत ही फायदेमंद होता है। शरीर में खून की अगर कमी हो गई है तो क्रैनबेरी का जूस लाभकारी होता है। क्रैनबेरीे खाने में थोड़ा मीठा होता है और इसका उपयोग जूस के साथ-साथ जैम, चटनी जैसे खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है। करौंदा स्वाद में स्वादिष्ट होता है। करौंदे का उपयोग कई बीमारियों से बचाव में किया जातस है। करौंदा के औषधीय गुण केवल समस्या से बचाव व उनके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

करौंदा के औषधीय गुण
(Medicinal properties of cranberry)

यूरिन इंफेक्शन को दूर करता है (Urine removes infection): यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी मूत्र पथ का संक्रमण जो बैक्टीरिया के कारण हो सकता है। क्रैनबेरी जूस से पाचन समस्याओं के साथ मूत्र प्रणाली के रोग भी दूर होते हैं। क्रैनबेरी जूस में प्रोएंथोसायनेडिंस होते हैं, जो ब्लैडर की वॉल पर बैक्टीरिया और कोशिकाओं को मिलने से रोकते हैं। साथ ही यूरिन के रास्ते गंदे बैक्टीरिया को शरीर से बाहर भी निकालते हैं।

करौंदा स्वस्थ हृदय के लिए : (For healthy health): करौंदा में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स, एलडीएल(खराब कोलेस्ट्रॉल) और रक्तचाप को कम करके हृदय रोग (सीवीडी) के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटीथ्रॉम्बोटिक (ब्लड क्लोटिंग को रोकने वाला) और एंटीफ्लेममेट्री (सूजन को किम करने वाला) गुण होते हैं जो हृदय से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद हो सकते हैं। एंटीथ्रॉम्बोटिक रक्त के थक्कों के गठन को कम करता है और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण सूजन की समस्या को कम करता है।

करौंदा कैंसर से बचाता है (Prevents cancer): करौंदा कैंसर की समस्या से बचाव करने में फायदेमंद हो सकता है। करौंदे के अर्क में कीमोप्रोटेक्टिव और एंटीकैंसर गुण होते हैं। करौंदे के अर्क में पाए जाने वाले गुण स्तन, कोलन, प्रोस्टेट और लंग्स के ट्यूमर को बढ़ने और उसके विस्तार को रोकने में कुछ हद तक मददगार हो सकते हैं।

करौंदा कोलेस्ट्रॉल के लिए (To cholesterol) : क्रैनबेरी में पॉलीफेनोलिक और फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं। ये दोनों ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं। क्रैनबेरी की खुराक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में कारगर हो सकती है।

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)

करौंदे से किडनी स्टोन  की समस्या दूर
(The problem of kidney stone goes away with cranberry)

करौंदा किडनी को करे स्वस्थ (Make kidney healthy): क्रोनिक किडनी रोग के रोगियों में सूजन, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, और आंत की समस्या जैसी कई जटिलताएं होती हैं, जो बहुत गंभीर रूप ले सकतीं हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए करौंदे का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण क्रोनिक किडनी रोग की जटिलटाएं जैसे कि सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम कर सकते हैं। करौंदे में एंटीलिथोजेनिक गुण पाए जाते हैं। यह गुण कैल्शियम ऑक्सालेट यानी किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है।

करौंदा प्रतिरोधक क्षमता के लिए (Strong Immunity) : करौंदे के औषधीय गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हो सकता है। क्रैनबेरी में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। यह गुण संक्रमण को रोकने की क्षमता के साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी होते हैं।

करौंदा मधुमेह के लिए (For diabetes) : करौंदे के रस में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं जो रक्त में मौजूद ग्लोकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इससे टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

करौंदे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी
(Gooseberries are very beneficial for health)

करौंदा त्वचा के लिए (For Skin) : करौंदे का उपयोग अच्छी त्वचा के लिए भी किया जा सकता है। करौंदे में एंटी-एजिंग गुण होते हैं तो बढ़ती उम्र के कारण होने वाले प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। करौंदे में बैक्टीरियोस्टेटिक गुण होते है, जो एरिथेमा (त्वचा पर होने वाले लाल दाने) रोगियों में त्वचा की स्थिति को सुधार करने में फायदेमंद हो सकते है।

करौंदा हड्डियों को मजबूत करे (Strengthen bones) : हड्डीयों के लिए करोंदे के फायदे बहुत अधिक हैं, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

करौंदा में विटामिन सी (Vitamin C) : विटामिन सी की कमी के कारण स्कर्वी रोग हो सकता है। करोंदे में विटामिन सी अच्छी मात्रा में उपस्थित होते हैं। विटामिन सी की अधिक मात्रा शरीर के लिए कोलेजन बनाने के लिए भी उपयोगी होता है जो मुख्य ऊतकों के स्वस्थ रखने के लिए होता है।

करौंदा फेफड़ों के लिए (For lungs) : फेफड़ों की सूजन का कारण इन्फ्लूएंजा वायरस होता है। जिन्हें दूर करने के लिए करोंदा का उपयोग कर सकते हैं। इनमें एंटी-इंफ्लामैट्री गुण होते हैं। करोंदा में मौजूद नोडियलएजेबल सामग्री या एनडीएम नामक पदार्थ इन्फ्लूएंजा वायरस को कोशिकाओं के संपर्क में नहीं आने देता है और इस संक्रमण को बढ़ने से रोकता है। 

करौंदा वजन कम करने के लिए (Weight loss) : कार्बनिक एसिड की अच्छी मात्रा होने के कारण करोंदा वजन कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद कार्बनिक एसिड हमारे शरीर में जमा वसा को पायसीकारी क्रिया के द्वारा हटाने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद फाइबर की अच्छी मात्रा भूख को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।   

No comments