कीवी के औषधीय गुण- Kiwi Health Benefits

Share:

 

kiwi ke aushadhi gun ke barein mein hindi, kiwi ke aushadhi gun in hindi, कीवी के औषधीय गुण hindi, Kiwi Health Benefits in hindi, kiwi se kya fayda hota hai in hindi, roj ek kiwi khane ke fayde in hindi, kiwi fruit ki taseer garam ya thandi in hindi, kiwi fruit benefits for skin in hindi, kiwi khane se fayde in hindi, kiwi se labh in hindi, kiwi for platelets in hindi, how to increase platelet count in hindi, how to increase platelet count papaya leaves in hindi, how long does it take for platelets to increase in hindi, how to increase platelets naturally in hindi, kiwi kya hai in hindi, kiwi khan hota hai in hindi, can kiwi increase platelet? in hindi, kiwi for immunity in hindi, kiwi health benefits in hindi, kiwi fruit benefits for weight loss in hindi, kiwi khoon patla karein ke liye  in hindi, blood ke liye kiwi in hindi, kiwi for blood pressure in hindi, kiwi for heart healthy in hindi, foods that lower blood pressure quickly in hindi, kiwi fruit for cholesterol in  hindi, The taste of kiwi is not only different in every season, but it is also very beneficial for health in hindi, Kiwi to protect blood clotting in hindi,Kiwi for a healthy heart in hindi, Antioxidant Properties in Kiwi in hindi,Kiwi for sleep in hindi, Kiwi for diabetes in hindi,  Kiwi for eyesight in hindi, kiwi for liver in hindi, Kiwi to lose weight in hindi, Kiwi for the healthy development of the child in hindi, Kiwi for asthma in hindi, Kiwi for young skin in hindi, Kiwi for hair in hindi,      Kiwi fruit in hindi, Kiwi  ke barein mein in hindi, Kiwi fruit article in hindi, Kiwi  image, Kiwi  jpeg, Kiwi photo,

कीवी के औषधीय गुण

  • हर मौसम में मिलने वाला फल कीवी का न सिर्फ स्वाद ही अलग नहीं है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। (The taste of kiwi is not only different in every season, but it is also very beneficial for health) कीवी फल का स्वाद मीठा और खट्टा होता है। कीवी फल देखने में भी बाकी फलों से बहुत अलग होता है। बाहर से यह भूरे रंग का जबकि अंदर से यह हरा होता है। इसके अंदर काले रंग के कई छोटे-छोटे बीज होते हैं। भले ही यह फल आकर्षित न करता हों लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कीवी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव, रक्तचाप नियंत्रित करना, एंटीथ्रोम्बोटिक, खून का थक्का न जमने देने वाले गुण मौजूद होते हैं। कीबी में विटामिन-सी, पोटैशियम व कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा होता है। कीवी में विटामिन-सी मौजूद होता है। यह पोषक तत्व शरीर के इम्यून पावर में सुधार करने और ठंड से होने वाली हल्की-फुल्की समस्याओं से बचाव करने में सहायक हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव से बचाव कर सकती है। इसमें मौजूद फोलेट के कारण यह गर्भावस्था के दौरान लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा, पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक हो सकता है। कीवी डायबिटीज की समस्या और हृदय रोग के लिए भी लाभकारी हो सकता है।
What is Kiwi Fruit in Hindi,How to Use Kiwi in Hindi

  • ब्लड क्लॉटिंग के बचाव के लिए कीवी (Kiwi to protect blood clotting) : कीवी में मौजूद तत्व ब्लड क्लॉटिंग यानि नस में खून को जमने से रोकते हैं। जिससे कई प्रॉबल्म कम होती है और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है।
  • स्वस्थ हृदय के लिए कीवी (Kiwi for a healthy heart) : कीवी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिससे ब्लड प्रेसर भी कंट्रोल में रहता है। कीवी के सेवन से शरीर में सोडियम का लेवल कम होता है और कार्डियोवस्कुलर रोगों से बचाव होता है। इसके अलावा कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है जिससे सूजन की समस्या में लाभदायक होता है।
  • इम्यूनिटी के लिए कीवी (Kiwi for immunity) : कीवी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए लाभकारी हो सकता है। कीवी फल में विटामिन-सी, कैरोटिनॉइड, पॉलीफेनोल और फाइबर पाए जाते हैं। यह तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं।
  • ब्लड प्रेशर के लिए कीवी (Kiwi for blood pressure) : कीवी में बायोएक्टिव पदार्थ होते हैं जो रक्तचाप को कम करने का काम कर सकते हैं। साथ ही एंडोथेलियल फंक्शन को बेहतर करने का काम कर सकते हैं।
  • कीवी में एंटीऑक्सीडेंट गुण (Antioxidant properties in kiwi) : कीवी फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण शामिल होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और ई के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में सहायक हो सकते हैं। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाली क्षति से भी शरीर को बचा सकते हैं। कीवी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है। इस एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव के कारण ही कीवी शरीर में सूजन की समस्या को रोकने का काम कर सकता है विशेषकर जब आंतों में सूजन से जुड़ी समस्या के लिए यह लाभकारी हो सकता है। 
  • नींद के लिए कीवी (Kiwi for sleep) : यदि पर्याप्त नींद नहीं आती है तो कीवी का सेवन करें। इससे मन शांत रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी। कीवी खाने से नींद की क्वालिटी 5 से 13 प्रतिशत तक बेहतर हो जाती है।
  • डायबिटीज के लिए कीवी (Kiwi for diabetes) : किवी में विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है। विटामिन-सी का संबंध इंसुलिन प्रतिरोध में कमी और ब्लड ग्लूकोज नियंत्रण में सुधार के लिए सहायक पाया गया है। टाइप 2 डायबिटीज और मधुमेह के जोखिम वाले व्यक्ति के लिए कीवी फल लाभकारी होता है।
  • लिवर के लिए कीवी (Kiwi for liver) : कीवी का सेवन लिवर से संबंधित समस्याओं को रोकने में सहायक हो सकता है। कीवी फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने का काम कर सकते हैं। इससे लिवर से जुड़ी समस्याओं के जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • आंखों की रोशनी के लिए कीवी (Kiwi for eyesight) : कीवी में ल्यूटिन पाया जाता है जो हमारी त्वचा और टिशूज को स्वस्थ रखता है। कीवी के सेवन से आंखों की कई बीमारियां दूर रहती है। आंखों की ज्यादातर समस्याएं ऐसी हैं जो इन्हीं ल्यूटिन के नष्ट हो जाने के कारण पैदा होती हैं। इसके अलावा कीवी में भरपूर विटामिन-ए पाया जाता है जो आंखों की रोशनी अच्छी रखता है।
  • वजन कम करने के लिए कीवी (Kiwi to lose weight) : कीवी में ग्लाइकेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से खून में ग्लूकोज नहीं बढ़ता। यही वजह है कि यह डायबिटीज, दिल से संबंधित बीमारियां और वेट लॉस में काफी फायदेमंद होता है। जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें भी कीवी फल का सेवन करना चाहिए। इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है इसमें फाइबर भी भरपूर होता है।
  • बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए कीवी (Kiwi for the healthy development of the child) : कीवी में फोलिक एसिड पाया जाता है। गर्भ में बच्चे के दिमाग के विकास में इससे बहुत फायदा मिल सकता है इसलिए महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कीवी का सेवन करना चाहिए।
  • अस्थमा के लिए कीवी (Kiwi for asthma) : कीवी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि यह अस्थमा से लड़ने में काफी कारगर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। शोध में कहा गया है कि जो बच्चे सप्ताह में एक या दो बार कीवी खाते हैं उन्हें श्वास संबंधी बीमारियों से बचाव करने में मदद मिलती है। नियमित रूप से कीवी खाने से सांस की बीमारियों, खांसी का उपचार करने में मदद मिलती है।
  • जवां त्वचा के लिए कीवी (Kiwi for young skin) : कीवी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट स्किन को साफ और खूबसूरत बनाते हैं। धूप के असर से भी यह त्वचा को बचाए रखता है। यह त्वचा को जवां और झुर्रियों से मुक्त रखता है। कीवी में मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को पूरा पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से स्किन लंबे समय तक जवां और हेल्दी रहती है। एक कप कीवी में 164 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है जो कि एक संतरे से भी कहीं ज्यादा है। विटामिन सी आपको फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स से होने वाले डीएनए डैमेज से भी बचाता है।
  • बालों के लिए कीवी (Kiwi for hair) : कीवी में जिंक, मैग्नीशियम व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। विटामिन-सी के साथ-साथ इसमें विटामिन-ई भी है, जो बालों को झड़ने से रोक सकता है। 
  • सावधानियाँ (Precautions) : हाइपरटेंशन, किडनी या गैलब्लैडर की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को कीवी फल नहीं खाना चाहिए। कीवी में मौजूद ऑक्सेलेट्स कॉन्सेंट्रेट होने पर क्रिस्टल बन जाता है जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। जिन्हें लेटेक्स एलर्जी हैं, उन्हें भी कीवी का सेवन नहीं करना चाहिए।

No comments