मेथी के फायदे - Fenugreek Benefits

Share:

 

मेथी के फायदे
(Fenugreek Benefits)

मेथी एक वनस्पति है जो कई रूप में मिलती है जैसे कि मेथी, मेथी के दाने, मेथी के पत्ते, मेथी का पाउडर आदि। आयुर्वेद में मेथी का अपना महत्वपूर्ण स्थान है, मेथी अनेक रोगों की दवा भी है। इसके बीजों का प्रयोग मसालों के साथ-साथ औषधि के रूप में किया जाता है। प्रसूती में स्त्री को मेथी के लड्डू विशेष रूप से दिये जाते हैं। मेथी और मेथी के तेल डायबिटीज को नियंत्रित करने और गाँठ को बनने से रोकने के गुण होते हैं। मेथी दाने में अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जैसे कि फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन, विटामिन के, विटामिन ए और विटामिन बी6। इसमें कई तरह के मिनरल्स भी पाए जाते हैं जैसे कि जिक, सेलेनियम और मैग्नीशियम। 

मेथी के फायदे fenugreek benefits in hindi, मेथी स्वास्थ्य के अति लाभकारी fenugreek very beneficial for health in hindi, मेथी पाचन शक्ति बढ़ाने का कार्य करती है fenugreek works to increase digestion power in hindi, मेथी खाने से ग्लूकोज लेवल नियंत्रण में रहता है eating fenugreek keeps the glucose level under control in hindi, मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करता है fenugreek helps reduce cholesterol in hindi, मेथी का दाना कई बीमारियों को दूर करता है fenugreek seeds cure many diseases in hindi, मेथी हृदय रोग के लिए फायदेमंद fenugreek beneficial for heart disease in hindi,  मेथी पेट के लिए फायदेमंद fenugreek beneficial for stomach in hindi, मेथी लीवर के लिए फायदेमंद fenugreek beneficial for liver in hindi, मेथी न्यूरो समस्याओं के लिए फायदेमंद fenugreek  beneficial for neuro problems in hindi, मेथी का पानी रोज पिए स्वस्थ रहिये drink fenugreek water daily, stay healthy in hindi, मेथी शरीर के दर्द को दूर करती है fenugreek relieves body pain in hindi, मेथी त्वचा रोग में लाभकारी होता है fenugreek is beneficial in skin diseases in hindi, मेथी सूजन में लाभकारी होता है fenugreek is beneficial in inflammation in hindi, मेथी अर्थराइटिस में फायदेमंद होता है fenugreek is beneficial in arthritis in hindi, मेथी का स्वास्थ्य से सीधा संबंध fenugreek's direct relation to health in indi, मेथी का रक्तचाप पर का नियंत्रण होता है fenugreek controls blood pressure in hindi, मेथी  वजन कम करने के लिए फायदेमंद fenugreek beneficial for weight loss in hindi, मेथी दाना किडनी को सुरक्षा देता है fenugreek seeds protect kidney in hindi, क्या मेथी से नुकसान भी हो सकता है can fenugreek also cause harm? in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi, methi ke fayde in hindi, methi ke pani ke fayde in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi,

मेथी स्वास्थ्य के अति लाभकारी (Fenugreek very beneficial for health in hindi)

मेथी पाचन शक्ति बढ़ाने का कार्य करती है (Fenugreek works to increase digestion power): मेथी के फायदे पेट के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसमें फाइबर होने के कारण यह पेट में होने वाली परेशानी से लड़ने में मदद करते हैं। जिन लोगों को पेट में छाले होते हैं उन लोगों को मेथी के फायदे मिल सकते हैं। मेथी के पत्ते पेट की जलन दूर करने में मदद करते हैं।

मेथी खाने से ग्लूकोज लेवल नियंत्रण में रहता है (Eating fenugreek keeps the glucose level under control):   मेथी के पत्तों में घुलने वाले फाइबर होते हैं जो पाचन शक्ति को धीरे कर देते हैं। जिससे ब्लड शुगर लेवल सामान्य बना रहता है। साथ ही हमारे इंसुलिन प्रतिरोध को कम रखता है।

मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करता है (Fenugreek helps reduce cholesterol): मेथी दाने के सेवन से कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रहता है। यह पानी में आसानी से घुलने के कारण बिना पचे हुए खाने में मिलता है। 

मेथी का दाना कई बीमारियों को दूर करता है (Fenugreek seeds cure many diseases in hindi)

मेथी हृदय रोग के लिए फायदेमंद (Fenugreek beneficial for heart disease): एंटीआक्सीडेंट गुणों के कारण मेथी हृदय रोग के लिए लाभकारी है। यह रक्त-संचार को सही रखता है। मेथी में घुलनशील फाइबर होता है जो हृदय रोग के खतरे को घटाता है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए मेथी के 10-15 मिली काढ़े में शहद मिलाकर पिएं। मेथी के दाने खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। रोजाना मेथी के दानों के चूर्ण का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं।

मेथी पेट के लिए फायदेमंद (Fenugreek beneficial for stomach): मेथी के बीज कब्ज दूर करने में काफी भकारी हैं। इससे गैस सम्बन्धी रोग, अपच, पेट में दर्द, भूख की कमी, पेट का फूलना, पेट दर्द और कमर दर्द आदि रोगों में लाभ होता है।

मेथी लीवर के लिए फायदेमंद (Fenugreek beneficial for liver): मेथी में एंटी-ऑक्सीडेंट और हिपेटो-प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं। यह लीवर के लिए भी लाभदायक होता है।

मेथी न्यूरो समस्याओं के लिए फायदेमंद (Fenugreek  beneficial for neuro problems): 1-2 ग्राम मेथी के बीज का चूर्ण सेवन करें। इससे तंत्रिका-तंत्र से संबंधित विकारों में लाभ होता है। इसके इस्तेमाल से धीरे-धीरे तंत्रिका-तंत्र की समस्याएं ठीक होने लगती हैं।

मेथी का पानी रोज पिए स्वस्थ रहिये (Drink fenugreek water daily, stay healthy in hindi)

मेथी शरीर के दर्द को दूर करती है (Fenugreek relieves body pain): मेथी में दर्द निवारक गुण होते हैं। 1-2 ग्राम मेथी चूर्ण का सेवन करने से पूरे शरीर का दर्द कम होता है।

मेथी त्वचा रोग में लाभकारी होता है (Fenugreek is beneficial in skin diseases): मेथी का लेप बना लें। इसे त्वचा रोग जैसे दाद-खाज-खुजली या एग्जिमा वाले स्थान पर लगाएं। यह लाभ दिलाता है।

मेथी सूजन में लाभकारी होता है (Fenugreek is beneficial in inflammation): मेथी में एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण भी पाया जाता है। किसी भी प्रकार की सूजन होने पर मेथी के पत्तों एवं बीजों को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। मेथी के बीज और जौ के आटे को सिरके के साथ पीस लें। 

मेथी अर्थराइटिस में फायदेमंद होता है (Fenugreek is beneficial in arthritis): दरअसल गठिया (अर्थराइटिस) वात दोष के कारण होता है। मेथी में वात को संतुलित करने के गुण पाए जाते हैं। यह गठिया के दर्द को कम करने में मदद करता है। 

मेथी का स्वास्थ्य से सीधा संबंध (Fenugreek's direct relation to health in indi)

मेथी का रक्तचाप पर का नियंत्रण होता है (Fenugreek controls blood pressure): रक्तचाप की समस्या है तो मेथी से लाभ ले सकते हैं। मेथी में एंटी-हाइपरटेन्सिव का गुण होता है जिससे यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

मेथी  वजन कम करने के लिए फायदेमंद (Fenugreek beneficial for weight loss): वजन कम करने का मतलब होता है कैलोरी का सेवन कम करना। मेथी के विशेष गुण के कारण खाना पेट में जमा रहता है। पेट में खाना लंबे समय के लिए जमा रहने के कारण भूख नहीं लगती है। भूख ना लगने से बार-बार खाना नहीं खाते हैं जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। 

मेथी दाना किडनी को सुरक्षा देता है (Fenugreek seeds protect kidney): खाना खाते समय हम ऐसी कई चीजें खा लेते हैं जिनमें कैमिकल होता है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है। इन्हीं कैमिकल से मेथी के दाने किडनी को सुरक्षा प्रदान करते हैं। 

क्या मेथी से नुकसान भी हो सकता है (Can fenugreek also cause harm? in hindi)

मेथी के दानों का सेवन गलत तरीके से और गलत मात्रा में करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं। मेथी के दानों का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल सामान्य बना रहता है। लेकिन अगर सेवन अधिक मात्रा में कर लिया जाता है तो यह ब्लड ग्लूकोज के लेवल को बहुत कम कर देगा जो शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।जिन लोगों को शुगर की बीमारी है वो लोग डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही मेथी के दानो का सेवन करें। मेथी के दानों से एलर्जी की शिकायत बहुत ही ज्यादा कम है लेकिन यह खतरनाक हो सकती है। मेथी के दानो से एलर्जी होने के आसार में आपको सांस लेने पर तकलीफ होगी, आपका चेहरा सूज जाएगा आदि। इसलिए मेथी के दानो का सेवन संभल कर करें। मेथी के दानो का अधिक मात्रा में सेवन करने सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। यह बीमारी आगे चलकर अस्थमा का रुप ले सकती है। 

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)


No comments