घर में रखे अनाज को आसानी से सुरक्षित करें- Easily Save Stored Grain

Share:

 

sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi, how to store grains for long time in hindi, Traditional methods of food grains preservation and storage in hindi, How to store grain in hindi, how to store grains for long time in hindi,

घर में रखे अनाज को आसानी से सुरक्षित करें

(Easily Save Stored Grain) 

कई बार खाने-पीने की कई चीजें लंबे समय तक रखने से खराब होने लगती है, दाल, चावल, आटा आदि में कई बार कीड़े और घुन भी लग जाते हैं। कई बार डिब्बों के ढक्कन ठीक से बंद नहीं हो पाते या फिर इन पर लगने वाले गीले हाथों की वजह से भी अनाज में नमी पहुंचती है और इनमें घुन आदि लगने लगते हैं। हालांकि कुछ लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और दाल को धोकर इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन कई बार इससे गंभीर बीमारियां भी पैदा हो सकती हैं। कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें अगर आप समय से अपना लें तो अनाजों का बचाव कर सकते हैं।

1 यदि आटे में कीड़े लगने का खतरा हो तो साबुत या सूखी लाल मिर्च आटे में डाल सकते हैं। इससे आटे में कीड़ों से बचाव होता है। अगर गेहूं को घुन आदि से बचाए रखना है तो साबुत नमक को सूती कपड़े में बांध लें और फिर इसे गेहूं में रख दें।

2  दालों को घुन से बचाने के लिए गर्मी के मौसम में दालों के कंटेनर या डिब्बों में नीम की कुछ पत्तियां डाल दें। इससे दालों में घुन नहीं लगेंगे। इसके अलावा अगर दालों को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन पर सरसों का तेल लगा लें। फिर इन्हें धूप में सुखाकर डिब्बों में रख दें। 

3   सूजी को कड़ाही में कुछ देर भून लें फिर ठंडा होने पर इसे डिब्बे में रखें। या फिर सूजी में कुछ लौंग रख कर भी इसे कीड़े से सुरक्षित रखा जाता है।

4   शहद जल्दी नहीं होगा अगर शहद में आठ दस काली मिर्च डाल दें। इससे शहद जल्दी खराब नहीं होगा।

5   चावल को अगर लंबे समय तक कीड़ों और घुन लगने से बचाना है तो आप इसमें पुदीने की सूखी पत्तियां डाल दें। इसकी तेज महक से कीड़े नहीं पनपेंगे। नीम के पत्ते भी चावल में डाल सकते हैं। इससे भी कीड़े पैदा नहीं होते। इसके अलावा करेले के सूखे छिलके भी चावल में मिलाकर रख सकते हैं। 

6   माचिस के प्रयोग से भी कीड़ों को अनाज से दूर भगाया जा सकता है। क्योंकि माचिस में सल्फ़र होता है। कीड़ों और घूनों को सल्फ़र की गंध या टेस्ट बिल्कुल भी पसंद नहीं होता। माचिस की तीलियों को अलग से रखने के बजाय उन्हें सूती कपड़े में बांधकर पोटली बनाकर भी रख सकते हैं।

7   पुदीने की पत्तियों को घर के अंदर ही छाँव में सुखा लीजिये और फ़िर इसकी सुखी पत्तियों को चावल, दाल आदि के डिब्बे या अन्य खाद्य पदार्थों के डिब्बों में डालकर सुरक्षित रख सकते हैं। दरअसल इसकी तेज़ गंध से घुन अथवा अन्य कीड़े भाग जाते हैं।

8   आप गेहूँ को साफ़ रखने के लिए प्याज़ का प्रयोग भी कर सकते हैं। गेहूँ को रखते समय 3-4प्याज़ रख दें। फ़िर गेहूँ के बीच की परत में 2-3 प्याज़ और सबसे ऊपर आप 4-5 प्याज़ों को रख दें। गेहूँ की मात्रा के अनुसार आप प्याज़ की मात्रा को भी कम या ज़्यादा कर सकते हैं। परन्तु अच्छी तरह सूखे और साफ़ सुथरे प्याज़ ही लें।  हैं।

9   चावल के बीच-बीच में नमक की डली डाल दें। इससे सालभर चावल खराब नहीं होंगे।

10   रातभर के लिए चावल को ओस में रख दें। सुबह छानकर डिब्बे में भर लें। इसके बाद न चावल खराब होंगे और न कभी उसमें कीड़े लगेंगे।

11   हल्दी पाउडर की कुछ छोटी-छोटी पोटलियां बना लें। इन्हें चावलों के बीच-बीच में रख दें।

12   बरसात के दिनों में चावल के डिब्बे में स्याही सोखता रख दें। पेपर किसी भी स्टेशनरी की दुकान में आसानी से मिल जाएगा। चावल सीलन से बचे रहेंगे तो कीड़ा भी नहीं लगेगा।  

No comments