इन्हें फूलगोभी खाने से परहेज करना चाहिए-They should avoid eating cauliflower

Share:

 

इसका सबको अधिकार है- Everyone has the right in hindi, सक्षमबनो in hindi, सक्षमबनो image, सक्षमबनो jpeg, सक्षमबनो pdf in hindi, सक्षमबनो ke barein mein in hindi, sakshambano in hindi, sakshambano website, sakshambano article in hindi, sakshambano pdf in hindi, sakshambano  jpeg, sakshambano sab in hindi, kaise sakshambano  in hindi,कमजोर पाचन तंत्र पीड़ितों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक (Cauliflower harmful for weak digestive system sufferers in hindi,) थायराइड पीड़ितों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक (Cauliflower harmful for thyroid sufferers in hindi,) स्टोन पीड़ितों के लिए फूलगोभी ठीक नहीं (Cauliflower is not good for stone victims in hindi,) रक्त के थक्के जमने की समस्या से पीड़ितों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक (Cauliflower harmful for people suffering from blood clotting problem in hindi), स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फूलगोभी ठीक नहीं (Cauliflower is not good for lactating women in hindi), यूरिक एसिड पीड़ितों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक (Cauliflower harmful for uric acid sufferers in hindi,) फूल गोभी खाने के अनेक फायदे (Many benefits of eating Cauliflower in hindi), हृदय को स्वस्थ रखने में कारगर (Effective in keeping the heart healthy in hindi,) कैंसर से बचाता है (Prevents cancer in hindi) हड्डियों को मजबूत करता है (Strengthens bones in hindi), वजन कम करने के लिए (To lose weight in hindi), फूलगोभी चर्म रोग पीड़ितों के लिए फायदेमंद (Cauliflower beneficial for skin disease sufferers in hindi,) ब्रेन के लिए लाभकारी (Beneficial for brain in hindi,) फूलगोभी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का कार्य करता है (Cauliflower acts to control cholesterol in hindi,) फूलगोभी पाचन तंत्र को मजबूत करता है (Cauliflower strengthens the digestive system in hindi,) फूलगोभी से आंखों को फायदा होता है (Cauliflower benefits the eyes in hindi,) विषाक्त पदार्थों को दूर करे (Remove Toxins in hindi,) फूलगोभी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद (Cauliflower benefits for skin and hair in hindi,) Why cauliflower is bad for you? in hindi, What are the benefits of eating cauliflower?  in hindi, Health Benefits of Cauliflower in hindi, cauliflower ke fayde in hindi,cauliflower se nuksan in hindi,

 

इन्हें फूलगोभी खाने से परहेज करना चाहिए 
(They should avoid eating cauliflower)

कमजोर पाचन तंत्र पीड़ितों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक (Cauliflower harmful for weak digestive system sufferers): फूलगोभी मस्टर्ड फैमिली का ही एक सदस्य है। यह सब्जी कई पोषक तत्वों से भरपूर है। इस वजह से ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन इस सब्जी का ज्यादा सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इस सब्जी को पचाना बेहद मुश्किल होता है, खासतौर से तब जब इसे कच्चा खाया जाए। इससे सूजन या गैस से संबंधित समस्या बढ़ने लगती है। फूलगोभी में रेफिनोज होता है, जो एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है। ये कार्ब कुछ सब्जियों में तो प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है, लेकिन हमारा शरीर इसे तोड़ नहीं पाता। इसका मतलब यह है कि जब आप कार्बोहाइड्रेट से भरपूर इस सब्जी का सेवन करते हैं, तो यह छोटी आंत से बड़ी आंत में पहुंच जाता है। आखिर में जब उनकी बड़ी आंत में एंट्री होती है, तो वहां पहले से मौजूद बैक्टीरिया इसे फर्मेंट करना शुरू कर देते हैं। जिसके बाद पेट में गैस बनने लगती है या फिर पेट फूला सा महसूस होता है। 

थायराइड पीड़ितों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक (Cauliflower harmful for thyroid sufferers): थायरॉइड की समस्या से गुजर रहे लोगों के लिए फूलगोभी बहुत नुकसानदायक है। इससे टी-3 और टी-4 हार्मोन के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। 

स्टोन पीड़ितों के लिए फूलगोभी ठीक नहीं (Cauliflower is not good for stone victims): फूलगोभी पथरी पीड़ितों के लिए नुकसानदायक: पथरी से पीड़ित लोगों कोफूलगोभी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि गोभी में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो कि स्टोन की समस्या को बढ़ा देता है। 

रक्त के थक्के जमने की समस्या से पीड़ितों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक (Cauliflower harmful for people suffering from blood clotting problem): विटामिन-के रक्त के थक्के को जमाता है और फूल गोभी में विटामिन-के पर्याप्त मात्रा होता है। इसलिए, जो खून को गाढ़ा करने की दवा खा रहे हों, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही फूल गोभी का सेवन करना चाहिए।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फूलगोभी ठीक नहीं (Cauliflower is not good for lactating women): जो महिलाएं अपने शिशु को स्तनपान करवा रही हैं, उन्हें फूल गोभी जैसे गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

यूरिक एसिड पीड़ितों के लिए फूलगोभी नुकसानदायक (Cauliflower harmful for uric acid sufferers): फूल गोभी में प्यूरीन होता है जिसके कारण अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण हो सकता है। यह आगे चलकर किडनी स्टोन या गाउट जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। 

फूल गोभी खाने के अनेक फायदे (Many benefits of eating Cauliflowe)

फूल गोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। फूलगोभी में फाइटोकेमिकल्स (जैसे सल्फोराफेन और कैरोटेनॉयड्स) होते हैं, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गतिविधि में इजाफा कर सकते हैं। गोभी की सब्जी शरीर को पर्याप्त ऊर्जा दे सकती है।

हृदय को स्वस्थ रखने में कारगर (Effective in keeping the heart healthy): फूलगोभी हृदय रोगों से बचाव में सहायक हो सकती हैं। क्रुसिफेरस सब्जियां ब्रैसिका प्रजाति से संबंधित होती हैं, जिसमें फूलगोभी भी शामिल है। क्रुसिफेरस सब्जियों में प्राकृतिक रूप से आइसोथियोसाइनेट्स नामक मॉलिक्यूल पाया जाता है। यह मॉलिक्यूल हृदय को स्वस्थ रख सकता है।

कैंसर से बचाता है (Prevents cancer):  कैंसर से बचे रहने के लिए फूलगोभी का सेवन लाभकारी होता है। फूलगोभी में मौजूद सल्फोराफेन नामक तत्व में एंटीकैंसर प्रभाव पाया जाता है। इस प्रभाव के कारण फूल गोभी कोलन और प्रोस्टेट कैंसर के साथ ही कई अन्य कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकती है।

हड्डियों को मजबूत करता है (Strengthens bones): फूल गोभी में विटामिन-के पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूती दे सकता है। साथ ही इसमें कई ऐसे बायोएक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जो हड्डियों में सुधार करके फ्रैक्चर के जोखिम को कम कर सकते है।  

वजन कम करने के लिए (To lose weight): फूलगोभी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसका ग्लाइसेमिक लोड भी कम होता है। भोजन का ग्लाइसेमिक लोड एक संख्या होती है, जो अनुमान लगाती है कि भोजन खाने के बाद किसी व्यक्ति के खून में शुगर का स्तर कितना बढ़ा है। उच्च-फाइबर और कम ग्लाइसेमिक लोड वाली सब्जियों का अधिक सेवन वजन कम करने में सहायक हो सकता है।

फूलगोभी चर्म रोग पीड़ितों के लिए फायदेमंद (Cauliflower beneficial for skin disease sufferers): जो लोग चर्म रोग या फिर अपने शरीर के खून को साफ करना चाहते हैं, वह रोजाना फूलगोभी की सब्जी बनाकर सेवन जरूर करें डाक्टरों का भी मानना है की खून को साफ करने में फूलगोभी बहुत ज्यादा फायदेमंद है और भी कई सारे फायदे है।

ब्रेन के लिए लाभकारी (Beneficial for brain): फूलगोभी कोलिन का एक अच्छा स्रोत है और मस्तिष्क विकास में कोलिन की अहम भूमिका होती हैं। इसलिए, फूल गोभी खाने के फायदे याददाश्त, मनोदशा, मांसपेशियों पर नियंत्रण, मस्तिष्क के विकास और न्यूरोट्रांसमीटर सिस्टम को सही रखता है।

फूलगोभी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का कार्य करता है (Cauliflower acts to control cholesterol): फूलगोभी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है। इसलिए, भोजन में फूल गोभी का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

फूलगोभी पाचन तंत्र को मजबूत करता है (Cauliflower strengthens the digestive system): फूलगोभी में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए कई कार्यकरता है, पाचन तंत्र में भोजन को अच्छी तरह पचाता है, मल को भारी बनाता है ताकि वो आसानी से बाहर आ सके और आंतों के पीएच को संतुलित रखता है।

 Why does the air in the room become harmful

• Do women have no right to break coconut

• The only way to increase wealth

• Remove Saturn's wrath immediately

• Coconut water prevent many diseases

• Stays energetic all the time 

फूलगोभी से आंखों को फायदा होता है (Cauliflower benefits the eyes): आंखों की रक्त वाहिकाओं के लिए विटामिन-सी अच्छा होता है। यह मोतियाबिंद होने के जोखिम को कम कर सकता है। विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो बढ़ती उम्र के साथ आंखों को होने वाले नुकसान से बचाता है।

विषाक्त पदार्थों को दूर करे (Remove Toxins): ग्लूकोसाइनोलेट्स, लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने वाले एंजाइमों को बढ़ाते हैं। इससे लिवर को डिटॉक्स करने और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

फूलगोभी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद (Cauliflower benefits for skin and hair): फूल गोभी में मौजूद विटामिन-सी कोलेजन के उत्पादन में सुधार करता है। कोलेजन को एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइजिंग गुण प्रदान कर सकता है। इतना ही नहीं यह बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर नजर आने वाली समस्याओं (सूखापन, ढीलापन और झुर्रियों) के प्रभाव को भी कम करता है।

फूलगोभी किसी रोग का इलाज नहीं है, जो लोग गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से घिरे हुए हैं, उन्हें डॉक्टरी इलाज को प्राथमिकता देनी चाहिए। फूलगोभी मुख्य रूप से सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती है। साथ-साथ फूलगोभी खाने के नुकसान के बारे में भी बताया गया है।

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)


No comments