गाय का घी वात-पित्त-कफ को उखाड़ फेंके- Cow's ghee overthrow gas and bile-phlegm

Share:



गाय का घी वात-पित्त-कफ को उखाड़ फेंके
(Cow's ghee overthrow gas and bile-phlegm)

बहुत से लोग ऐसे है जो वजन बढ़ने के डर से घी का सेवन नहीं करते। (There are many people who do not consume ghee for fear of gaining weight) लेकिन अगर गाय के घी का सेवन नियमित रूप से किया जाये तो वजन तो नियंत्रित रहता है। (But if cow's ghee is consumed regularly then weight is controlled) आयुर्वेद में तो गाय के घी को अमृत समान बताया गया है। (In Ayurveda, cow's ghee has been described as Amrit) गाय का घी खाने वाले व्यक्ति के चेहरे पर एक अलग प्रकार की चमक और तेज बुद्धि होती है। 

गाय का घी वात-पित्त-कफ को उखाड़ फेंके cow's ghee overthrow gas and bile-phlegm in hindi, गाय का घी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है cholesterol is reduced by eating cow's ghee in hindi, गाय का घी खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है digestive power is strengthened by eating cow's ghee in hindi, गाय का घी खाने से दिल की बीमारियां दूर होती है eating cow's ghee cures heart diseases in hindi, गाय का घी त्वचा के लिए फायदेमंद cow ghee beneficial for skin in hindi, गाय का घी मेटाबॉलिज्म को नियंत्रण में रखता है cow's ghee keeps metabolism under control in hindi, गाय का घी खाने से वजन नियंत्रण में रहता है eating cow's ghee keeps weight under control in hindi, गाय का घी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है eating cow's ghee makes the immune system strong in hindi, गाय का घी खाने से कैंसर से बचाव होता है eating cow's ghee prevents cancer in hindi, गाय का घी खाने से कफ से छुटकारा मिलता है eating cow's ghee gets rid of phlegm in hindi, गाय का घी खाने से कमजोरी दूर होती है weakness is removed by eating cow's ghee in hindi, गाय का घी खाने से माइग्रेन दूर होता है eating cow's ghee cures migraine in hindi, अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल adopt ayurveda lifestyle in hindi, shudh desi ghee khane ke fayde in hindi, desi ghee benefits in hindi, health benefits of desi ghee in hindi, ghee khane ke fayde in hindi, sakshambano, sakshambano ka uddeshya, latest viral post of sakshambano website, sakshambano pdf hindi, cow photo, cow jpeg, cow image, ghee viral pdf article in hindi,

गाय के घी में स्वर्ण छार पाए जाते हैं जिसमें अदभुत औषधीय गुण होते हैं जो गाय के घी के इलावा अन्य घी में नहीं मिलते। रोजाना 2 चम्मच गाय का घी खाने से वात, पित्त और कफ की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी। गाय के घी में विटामिन ए, डी, के, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। गाय के घी में वैक्सीन एसिड, ब्यूट्रिक एसिड, बीटा-कैरोटिन जैसे माइक्रोन्यूट्रींस मौजूद होते हैं जिस के सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। गाय के घी से उत्पन्न शरीर के माइक्रोन्यूट्रींस में कैंसर युक्त तत्वों से लडने की क्षमता होती है। 

गाय का घी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है (Cholesterol is reduced by eating cow's ghee): गाय घी रक्त और आंतों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल कम करता है। क्योंकि गाय घी से बाइलरी लिपिड का स्राव बढ़ जाता है। (Because cow ghee increases the secretion of biliary lipids) देशी घी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को सही रखता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। 

गाय का घी खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है (Digestive power is strengthened by eating cow's ghee): गाय घी में स्थिर सेचुरेटेड बॉण्ड्स बहुत अधिक होते हैं, जिससे फ्री रेडिकल्स निकलने की आशंका बहुत कम होती है। घी की छोटी फैटी एसिड की चेन को शरीर बहुत जल्दी पचा लेता है (The body digests small chains of ghee very quickly) जिससे पाचन शक्ति अच्छी बनी रहती है।

गाय का घी खाने से दिल की बीमारियां दूर होती है (Eating cow's ghee cures heart diseases): दल की नलियों में ब्लॉकेज होने पर गाय का घी एक ल्यूब्रिकेंट की तरह काम करता है। जिस व्यक्ति को हार्ट अटैक की तकलीफ है और चिकनाई खाने की मनाही है, वह गाय का घी खाएं, इससे दिल मजबूत होता है।

गाय का घी त्वचा के लिए फायदेमंद (Cow ghee beneficial for skin): गाय के घी में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और चेहरे की चमक बरकरार रखता है। 

गाय का घी मेटाबॉलिज्म को नियंत्रण में रखता है (Cow's ghee keeps metabolism under control): गाय घी शरीर में जमा फैट को गला कर विटामिन में बदलने का काम करता है। इसमें चेन फैट एसिड कम मात्रा में होता है जिससे खाना जल्दी डाइजेस्ट होता है और मेटाबॉल्जिम सही रहता है। 

गाय का घी खाने से वजन नियंत्रण में रहता है (Eating cow's ghee keeps weight under control): गाय घी में सीएलए होता है जो मेटाबॉल्जिम को सही रखता है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है। सीएलए इंसुलिन की मात्रा को कम रखता है जिससे वजन बढ़ने और शुगर जैसी दिक्कतें होने का खतरा कम रहता है। 

गाय का घी खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है (Eating cow's ghee makes the immune system strong): गाय घी में विटामिन के पाया जाता है जो ब्लड सेल में जमा कैल्शियम को हटाने का काम करता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। गाय घी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है जिससे इन्फेक्शन से और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

गाय का घी खाने से कैंसर से बचाव होता है (Eating cow's ghee prevents cancer): गाय घी में सूक्ष्म जीवाणु, एंटी-कैंसर और एंटी-वायरल जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। गाय के घी में कैंसर से लड़ने की अचूक क्षमता होती है। इसके सेवन से स्तन तथा आंत के खतरनाक कैंसर से बचा जा सकता है। 

गाय का घी खाने से कफ से छुटकारा मिलता है (Eating cow's ghee gets rid of phlegm): अगर बच्चों को अधिक कफ की समस्या हैं तो गाय घी में नमक डालकर उसे थोड़ा सा गर्म कर लें इसके बाद छाती पर मालिश करने से इससे बलगम को बाहर निकालने में मदद मिलती है। अगर वात, पित्त या कफ संबंधी किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो गाय के घी की कुछ बूंदे अपने नाक में डाल लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

गाय का घी खाने से कमजोरी दूर होती है (Weakness is removed by eating cow's ghee): एक गिलास दूध में आधा चम्मच गाय घी और मिश्री या शहद डालकर इसका सेलव करे। 

गाय का घी खाने से माइग्रेन दूर होता है (Eating cow's ghee cures migraine): माइग्रेन में आमतौर पर सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है और सिरदर्द के वक्त मितली या उलटी भी आ सकती है। इस समस्या से बचने के लिए गाय का घी आपकी मदद कर सकता है। दो बूंद गाय का घी नाक में सुबह शाम डालने से माइग्रेन दर्द ठीक होता है। साथ ही गाय के घी नाक में डालने से एलर्जी खत्म होती है।

अपनाएं आयुर्वेद लाइफस्टाइल (Adopt ayurveda lifestyle in hindi)


स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए विटामिन जरूरी हैं
Vitamins are essential for healthy health